इंटरनेट के लाभ (Advantages of Internet in Hindi)

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

आज के इस आधुनिक युग में इंटरनेट(Internet) ने हमारे सभी कामों को बहुत आसान बना दिया है । इसी इंटरनेट के सहारे हम घर बैठे ही सभी काम आसानी से कर लेते हैं । हम यह कह सकते हैं कि आज का युग इंटरनेट का युग है । वैसे तो इंटरनेट के जितने फायदे हैं, उतने ही इसके नुकसान भी हैं । लेकिन यह सब बात तो हमारे ऊपर ही निर्भर करती है कि हम कौन सी बात पर ध्यान ज्यादा दे रहे हैं । आज के इस लेख में हम इंटरनेट के लाभ के बारे में बात करेंगे कि इंटरनेट होने से हमें क्या क्या फायदे होते हैं ।

इंटरनेट का उपयोग आजकल लगभग सभी जगह हो रहा है जैसे कि बिज़नेस में , स्कूल/ कॉलेज में , चिकित्सा के क्षेत्र में , शिक्षा के क्षेत्र में इत्यादि । इंटरनेट अब हर क्षेत्र में हमारी जरुरत बन गया है ।

इंटरनेट के फायदे वैसे तो बहुत सारे हैं, लेकिन हम यहाँ कुछ की ही बात करेंगे, जोकि निम्न लिखित हैं:

* ऑनलाइन बिल(Online bills) : इंटरनेट के माध्यम से हम घर बैठे ही अपने सभी बिल जैसे कि मोबाइल बिल, बिजली का बिल, और तो और सब्जी इत्यादि का भी भुगतान कर सकते हैं, बस हमें अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड कि डिटेल्स याद रखनी होंगी । आजकल तोह हम paytm  , Gpay इत्यादि के द्वारा भी ये सब कर सकते हैं ।

*सूचना भेजना और प्राप्त करना( Information sending and receiving):  हम दुनिया के किसी भी कोने में बैठ कर कही कि भी कोई भी जानकारी मिनटों में प्राप्त कर सकते हैं । सोशल मीडिया के इस ज़माने में हम कुछ भी घर बैठे देख सकते हैं । हमारे कोई रिश्तेदार बाहर रहते हैं तो हम वीडियो कॉल लगा कर उनको देख भी सकते हैं ।

* घर बैठे काम करना (Work from home ): बहुत सारी कंपनियां वीडियोकॉल के द्वारा ही घर बैठ कर सब काम करने कि सुविधा (Work from home) देती हैं । और आजकल तो कोरोना कि इस वैश्विक महामारी में लोग घर से ही बैठे बैठे काम कर रहे हैं । इस कठिन समय में इंटरनेट के द्वारा ही हमारे ऑफिस के सब काम ठीक से चल रहे हैं ।

*ऑनलाइन शॉपिंग (Online shopping): आजकल तोह हम घर बैठे ही इंटरनेट के माध्यम से शॉपिंग भी कर सकते हैं । बहुत सारी एप्लीकेशन और वेबसाइट हैं इंटरनेट पर, जिनपर हम पैसे और सामान कि क्वालिटी भी चेक कर सकते हैं, और घर बैठे ही सब सामान आ भी जाएगा ।

* व्यापार को बढ़ावा देना (Promotion of our business) : हम घर बैठे ही अपने काम का प्रमोशन सोशल मीडिया के द्वारा कर सकते हैं, चाहे हमारा काम कुछ भी हो । अपने काम का प्रमोशन करने के आजकल बहुत सरे रास्ते हैं, जैसे कि फेसबुक, वात्सप्प, इंस्टाग्राम इत्यादि ।

* नौकरी के लिए आवेदन देना(To apply for a job) : हम इंटरनेट के द्वारा आजकल किसी भी जगह पर निकलने वाली नौकरी  का आसानी से पता लगा सकते हैं, कि कहाँ कौन सी जगह खाली है, और तो और हम आवेदन भी दे सकते हैं ।

* फ्रीलांसिंग (Freelancing) का काम : आज कल जहाँ कोरोना ने अपने पैर पसारे हुए हैं , वहीँ घर बैठे करने वाले कामो में बहुत बढ़ोतरी हुई है, जिसमे फ्रीलांसिंग एक मुख्य काम है । घर बैठे ही लोग वेबसाइट के लिए ब्लॉग लिख रहे हैं, यूट्यूब पर विडियोज अपलोड करके ये काम कर सकते हैं ।

*मनोरंजन (entertainment) : हम मनोरंजन के लिए वीडियोस बना कर नेट पर डाल सकते हैं या फिर यूट्यूब और बाकि websites पर जा कर उनको देख कर अपना टाइम पास कर सकते हैं । ये सब काम भी इंटरनेट के माध्यम से ही होता है ।

* ट्यूशन पढ़ना और पढ़ाना : हम इंटरनेट के माध्यम से ही ऑनलाइन घर बैठे ही टूशन पढ़ तथा पढ़ा सकते हैं ।

* ऑनलाइन क्लास (Online classes) :  आजकल कोरोना  की इस वैश्विक महामारी में घर से निकलना दूभर हो गया है, बच्चे तथा बड़े घर बैठे ही ऑनलाइन क्लास कर रहे हैं ।

* हॉस्पिटलों में (In hospitals) : हॉस्पिटल में भी हमें किसी मरीज का रिकॉर्ड इंटरनेट के द्वारा आराम से निकल जाता है । हॉस्पिटल का मैनेजमेंट आसानी से हो जाता है ।

* अविष्कार खोज में मदद(Help in invention) : इंटरनेट ने हमारी आज के इस युग में नए नए अविष्कार करने में बड़ी मदद की है । जो काम हमें नहीं समझ आ रहा , वो भी हम इंटरनेट पर डाल कर ,उसको समझ सकते हैं ।

Leave a Comment