ब्याज का बिज़नस कैसे करे – Loan पर पैसे देने का काम कैसे करे

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

ब्याज पर पैसे देने का बिजनेस काफी पुराना है जिसमे आपको बिना मेहनत किये मुनाफा मिलता है. इस बिज़नेस को बैंक, फाइनेंस कंपनी व अमीर लोग करते है क्योंकी यह वो काम है जिसमे आपको मेहनत नहीं करनी पड़ती।

ब्याज के बिजनेस में सबसे अच्छी बात ये  है की इसे कोई भी व्यक्ति  कर सकता है, क्योंकि इस ब्याज के बिजनेस में कोई कीमत फिक्स नहीं होता है , आपके पास तो इतने रूपए होने चाहिए की  ब्याज का बिजनेस करने के लिए की आप किसी को ब्याज पर पैसे देने बाद और लोगोँ से ब्याज का लेन देन कर सकें।

लेकिन फिर भी इस बिजनेस के अपने फायदे एवं नुकसान है और कुछ नियम भी । इसमें ये देखा जाता है की कौन टाइम से ब्याज भरता है और कौन इसमें झिक झिक तो इससे ग्राहकों की एक अच्छी पहचान भी बन जाती है और भरोसा भी , और आखिर ये बिजनेस तो रिस्की वाला ही कहा जाएगा।

 

ब्याज से बिजनेस की शुरुआत

ब्याज का बिजनेस करने का सबसे पहला बात ये है की आपके पास ब्याज पर पैसे देने के लिए इतने रूपए होने चाहिए ताकि आप अगर किसी और को वो रूपए उधार दे तो आपको थोड़ा बहुत संतुष्ट होना चाहिए। आपको इस बात का कोई भी दिक्कत न हो ।

क्योंकी इसमें ये देखा जाता है की जब भी कोई व्यक्ति आपसे रूपए ब्याज पर उधार लेता है तो वह व्यक्ति आपसे रूपए, एक सीमित समय के लिए ही ब्याज पर लेता है जिसमे की आप उस व्यक्ति से ब्याज लेते है और उसे आपके उधार दिए गए रुपयों को उपयोग करने देते है ।

वैसे तो ब्याज पर रूपए उधार देने में कोई ग़लत नहीं है  लेकिन हाँ  इस काम में जितना प्रोफीट है उतना लॉस भी है तो इसके लिए आपको सबसे पहले ब्याज के बिजनेस के प्रॉफिट और लॉस  जान लेना चाहिए ।

 

ब्याज के बिजनेस में फायदा

आपको ब्याज पर पैसे देने के बहुत सारे प्रॉफ़िट हो सकता है. इससे आप बिना किसी दिक्कत के अपने पैसों को बढ़ा सकते है. इसमें आपको कोई मेहनत करने की जरूरत नहीं होती और न ही इस बिज़नस को करने में आपको किसी दिक्कत का ज्यादा  सामना नही   करना पड़ता है।

आपके इस बिजनेस में आपने जिन लोगों को भी रूपए उधार दिए रहते है वो खुद आकर आपके पैसे ब्याज के साथ देकर जाते हैं, जिससे आप इस बिजनेस में घर बैठे बैठे पैसे भी कमा सकते है, जितना फायदा ब्याज के पैसे देने में है उतना ही  इसमें हानि भी है ।

 

ब्याज पर पैसे देने से  नुकसान

हर बिज़नस को करने में कुछ न कुछ तो  लॉस  होता है. ठीक वैसे ही  आपको इस बिज़नस को करने के भी अपने कुछ लॉस  है और ब्याज पर पैसे देने के भी बहुत लॉस  होता है।

इस बिज़नेस में आपको ये डर लगा रहेगा की जिसको आपने पैसे दिए है वो व्यक्ति आपको आपके पैसे वापस देगा भी या नहीं या फिर किसी कारण उसकी मृत्यु हो गयी या फिर वो पैसे लेकर भाग निकला तो फिर उसके पैसे कोन देगा, आदि जैसी समस्याओ से आपको उलझना भी पड़ सकता है।

आप अगर इस उलझन  में नहीं पड़ना चाहते है, तो आप कर्जदार को ब्याज देने से पहले ही उनसे कुछ सामान जैसे सोना चांदी या मकान आप गिरवी रखवा ले ताकि अगर कुछ हो भी जाये या फिर कर्जदार की ही मौत हो जाये तो आप गिरवी रखी हुए उस सामान से अपने पैसों के नुकसान की भरपाई कर सके. आऔर इसमें आपको ये फायदा होगा  की आपको कभी ये डर नहीं लगा रहेगा की आपके पैसे डूब गये ,या फ़िर डूब जाएंगे ।

पहले के समय में ऐसा होता था लोग बिना किसी कागजी कार्यवाही के लोगों को पैसे उधार देते थे। लेकिन आज के समय में यह एक रिस्क का काम हो गया है। इसलिए अगर आप नहीं चाहते की आप किसी ऐसे व्यक्ति को  रूपए ब्याज पर देकर फस जाये ,की जो आपके रुपयों का उपयोग किसी गलत काम में कर रहा हो , तो इसके लिए आपको ब्याज पर पैसे देने का लाइसेंस ले लेना चाहिए ।

 

ब्याज बिजनेस के लिए लाईसेंस

ब्याज पर पैसे देना कोई छोटी बात नहीं है और इसके लिए आपको पहले लाइसेंस लेने की आवश्यकता होती है जो की आप पुलिस स्टेशन से जाकर ले सकते हो या फिर आप इसके लिए कोर्ट मे भी जाकर लाइसेंस के लिए अर्जी दे सकते है ।

फिर कुछ ही दिनों में आपके पास लाइसेंस बन कर आ जायेगा। आप इसके लिए ये बात हमेशा ध्यान रखना होगा की  आप इन पैसों का टेक्स भरते रहना होगा नही तो आपको इसके लिए बाद में भारी हानि उठाना पड़ सकता है।

 

आपको कैसे लोगों को ब्याज देना चाहिए

आपको ये जानना बहुत ही जरुरी होता  है की आपको किन-किन लोगों को ब्याज पर पैसे उधार देना चाहिए. क्योकि इसमें यह  जानना बहुत जरुरी होता है की आप जिस को ब्याज पर पैसे दे रहे हो वो आपको आपके पेसे वापस दे पायेगा की नहीं या फिर वो आपके पैसे लेकर कही  भाग तो नहीं जायेगा।

तो इसके लिए आप कर्ज देने के सबसे पहले कर्जदार के पिछले ब्याज देने लोगो से लिए हुए उधार को देख ले, और आप ये जरूर जान ले की उसने पहले जितने भी लोगो से ब्याज पर पैसे लिए है वो टाइम पर लोटाये भी  है या नहीं।

अगर नहीं लोटाये हैं तो आप उसको पैसे न दे क्योकि अगर वो उसके पैसे जब  नहीं दे पाया है तो वो क्या पता आपके भी पैसे को कैसे लौटा पायेगा।

 

ब्याज के बिजनेस को कैसे बढाए

ब्याज के  बिज़नस को  बढाने के लिए आपको ज्यादा दिक्कत  नहीं आएगी, क्योकि इस बिज़नस को बढ़ने के लिए आप जो भी पैसे ब्याज के आये आप फिर उन्ही पैसे को वापस दुसरे लोगो को ब्याज पर देकर बिज़नेस का तालमेल बना सकते हैं । जिनसे ये होगा की आपका मूल राशी भी रहेगा  और आपके जो भी  ब्याज के पैसे है वो भी मूल राशी में ही जुड़ जायेंगे और इस  तरह से  आपका बिजनेस बहुत आगे बढ़ जायेगा।

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे बढ़ाने के लिए आपको कोई मार्केटिंग करने की जरुरत नहीं होती या फिर दो चार लोगों के सामने इस बात को बता सकते हैं और आपको कर्जदार मिल जाए जिन्हें की जरूरत हो तो  बस आपको लोगों को पैसे देना शुरू करना होता है और आपका  ब्याज का बिज़नस अपने आप बढ़ता चला जाएगा और आप बिज़नेस से भी खूब कमा सकते हैं।

Leave a Comment