आलू प्याज का बिज़नस कैसे करे | aalu pyaj ka business

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

यह बात तो हम सभी जानते है कि  कुछ चीज हमारे जीवन के लिए बहुत ही आवश्यक है, जिन्हे हम  दैनिक जीवन  के  उपयोगी वस्तु या घरेलु  उपयोगी वस्तु कहते है। यह उपयोगी वस्तु हमे जीवन सुचारू ढंग से चलने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते है, बिना इनके हम जीवन जीने मे असमर्थ है या हो सके कि जीवन लीला ही समाप्त हो जाए। मनुष्य के लिए रोटी , कपड़ा और मकान कितना  आवश्यक है यह तो हम सभी जानते है। यहाँ पर रोटी का मतलब केवल रोटी ही नहीं बल्कि  जो भी खाद्य पदार्थ हमारे  जीवन के लिए जरूरी हो , इस  में आलू  और प्याज का भी अपना महत्व है। आलू  और प्याज सब्जी मे आते है। आज  कल आम जीवन मे आलू और प्याज काफ़ी  महत्वपूर्ण है। बिना आलू और प्याज के आज के किचन आधा अधूरा होता है।

 

कैसे शुरू करे आलू और प्याज का व्यापार

सर्वप्रथम हमें यह जरूरी है कि आपके पास थोड़ा लागत हो, जिसे लगा के भी आप व्यापार शुरू कर सके। इसके लिए बड़ी  मंड़ी हो  अथवा गली-गली घुमकर गाँव या शहर भे भी अपना व्यापार शुरू  कर सकते है। इस व्यापार को शुरू करने से पहले इस  मे लगने वाले  लागत  और  पृष्टभूमि के  बारे मे जायजा लेना जरूरी होता है। आपको यह बात भी जानना जरूरी है कि कंहा कंहा पर इन चीजों की ज्यादा खफत है।

 

जगह का चयन और आलू ,प्याज खरीदना

यह बात का तो विशेष ध्यान  रखे कि आपके द्वारा चयनीत जगह जंहा आप व्यापार करे वह अच्छा हो। जगह ऐसा हो कि जंहा  से व्यापार  करने मे  मसक्कत न करना पड़े।जगह  ऐसा हो कि  जंहा भंड़ारण तथा ट्रांसपोटेशन मे  आसानी रहे।आप आलू तथा प्याज को बिचौलिए से न खरीद क्योकि उनके भाव तथा  किसान के भाव मे जमीन -आसमान का फर्क होता है इसीलिए आलू तथा प्याज  किसान से डायरेक्ट  खरीदे। इसी से आप को लाभ होगा।

 

ऑनलाइन  व्यापार

आज के आधुनिक समय मे जंहा सब कुछ ऑनलाइन हो रहा है, वंहा ऑनलाइन व्यापार भी जरूरी हो गया है। आज के लोगो को फल, सब्जी से लेकर सभी जरूरी चीज ऑनलाइन व्यापार के माध्यम से कर रहे है इसीलिए  आप को भी ऑनलाइन व्यापार करना चाहिए  ताकि आप का  यह व्यापार भी विसतृत रूप से चले। इससे आप को अधिक  लाभ मिले।

 

आलू और प्याज के व्यापार मे लाभ

आप को इस व्यापार मे आपको तभी  लाभ होगा ।जब आप बिचौलिए से न खरीद कर आप सीधा किसान से खरीदे। किसान आप को उचित मूल्य पर आप को बचेगे तब आप उस मे आपना दाम लगा कर बेचेगे तभी आपको लाभ होगा। यदि आप को इस मे और लाभ कमाना है तो आलू और प्याज के रख रखाव पर विशेष ध्यान देना होगा विशेष रूप से इसके भंड़ारन पर ध्यान देना होगा।

 

आलू और प्याज का संरक्षण

इसके संरक्षण के लिए हमे थोड़ी सी सावधानी बरतनी चाहिए। इस के लिए हमे स्टोर रूम  बनवाना चाहिए वह भी ऐसा कि जो अधिक धूप ,बारिश और नमी से आलू तथा प्याज को  सड़ने

,गलने और खराब होने से बचाए। स्टोर रूम को अच्छी तरह से बनवाए जिससे आलू तथा प्याज का संरक्षण 12 महीने हो सके।

आइए अब हम इस व्यापार के फायदे के बारे मे जानते है।तो आइए जानते है

 

इस व्यापार के फायदे

जब आप आलू और प्याज का व्यवसाय शुरू करते है तो आपको इस व्यवसाय में कभी नुकसान झेलने की आवश्यकता नहीं होती है। क्योंकि इसका जरूरत तो हर व्यक्ति के जीवन मे होता है।

अगर आप सही समय पर इसको बेचते है तो आपको इस व्यापार में बहुत लाभ हो सकता है। अगर आप इस व्यवसाय को छोटे स्तर पर कर रहे है तब भी आपको इस व्यवसाय में लाखो रूपए का फायदा हो सकता है।

 

आलू तथा प्याज कहां से खरीदे

आलू तथा प्याज  खरीदने के लिए आपको सबसे पहले अपने आस पास के बड़े किसानो से संपर्क करना होगा। ये किसान आपको बहुत ज्यादा मात्रा में और बहुत ही सस्ते दामो में आपको अपनी  उपजी हुई आलू तथा प्याज को आपको दे सकते है।

आप किसानो के संघ से भी संपर्क कर सकते है, जो आपको बाहर में जाने वाले आलू एंव प्याजको आपको सस्ते दामो में दे सकते है। इससे आपको ये फायदा हो जायेगा की आप इनसे जितना चाहे उतना आलू तथा आलू तथा प्याज खरीद सकते है। यंहा से आप थोक में अपने बिज़नस के लिए आलू तथा प्याज को खरीद सके।

ध्यान रहे आप यहा से पुरे साल के लिए पर्याप्त मात्रा में आलू तथा प्याज  खरीद ले। ताकि आपके पास आलू एंव प्याज की कमी न हो और आपका व्यवसाय कभी रुके नहीं।

 

आलू तथा प्याज को कैसे बेचें

आलू एंव प्याज को बेचने के लिए आपको ज्यादा दिमाग लगाने की जरुरत नहीं पड़ती है। आप इसको तब बेचे जब बाजार में इसकी मांग बढ़ जाये। आपको रोज ही मार्केट के ऊपर नजर रखनी है ओर पता करना है की कब दाम बढ़ रहे है और कब दाम घट रहे हैं।

आप इसको बड़े बड़े होटलों में भी बेच सकते है क्योंकि यहां पर लोगो का आना जाना लगा रहता है और इनका डिमांड भी  हमेशा बढ़ा रहता है।

आप किसी भी बड़े रेस्टोरेंट में भी संपर्क कर सकते है क्योंकि यहा पर तो रोज ही लोग खाना खाने आते है. अगर आप इसने संपर्क करते है तो ये लोग आपको मना नहीं करेंगे। क्योंकि जब आप उनको सीधे उनके रेस्टोरेंट तक आलू प्याज और  छलाकर दे रहे हो वो भी बहुत सस्ते दामो में तो वो आपसे ही खरीदेंगे।

Leave a Comment