अंजीर खाने के फायदे ( Anjeer khane ke fayde )

अंजीर जिसे इंग्लिश में फिग कहा जाता है, और इसके अलावा इसे अलग – अलग स्थानों में अलग – अलग नामों से भी जाना जाता है। इस फल को आप चाहे तो ताजा भी खा सकते है और आप चाहे तो इसे सूखा दोनों तरीके से खा सकते है। यह फल एक मौसमी फल है, जो आपको सर्दियों के मौसम में आसानी से मिल सकते है।  यह आपको साल भर भी अपने सूखे वर्जन में अवेलेबल मिलता है, आप किसी भी किराना स्टोर से जाकर सूखा अंजीर खरीद सकते हैं ।आप चाहे तो सूखा अंजीर काम में भी ला सकते, क्योंकि जब अंजीर सुख जाता है तो इसके जो न्यूट्रीशन रहते हैं वो ताज़े अंजीर के कंपेरिजन में बढ़ जाते है अंजीर में एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है इसीलिए यह आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है जिस से आप को बीमारियां बार – बार नहीं होती है और अंजीर में बहुत से विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। 100 ग्राम सूखे अंजीर में लगभग 209 कैलोरीज़ होती है 1.4 ग्राम प्रोटीन 1.5 ग्राम फैट 48.6 ग्राम कार्बहाइड्रेट 9.2 ग्राम फाइबर की मात्रा पाई जाती है।  इसमें कई तरह के विटामिन मिलते है जैसे की विटामिन A विटामिन K,C इस तरह के विटामिन पाए जाते हैं।

 

अंजीर को कैसे और कितना खाए? इसके बेनिफिट और साइड इफेक्ट:

तो आज के इस लेख मे हम जानेंगे कि आपको अंजीर कैसे और कितना खाना चाहिए। 1 दिन में आप कितने अंजीर खा सकते हैं। किस तरह के लोगों को इसे नहीं खाना चाहिए। बेनिफिट और इसके साइड इफेक्ट भी हम जानेंगे।

अंजीर एक मीठा फल होने के कारण आप इसका यूज स्वीट डिशेस बनाने में कर सकते हैं। आप अंजीर को भीगा कर खा सकते हैं। आप दो या तीन अंजीर को एक बाउल में भिगो दें और रात भर भीगने के बाद आप  इसे डायरेक्ट अच्छे से चबाकर खा सकते हैं। इसके इलावा आप इसे मिल्क के साथ बॉयल करके भी खा सकते हैं। यदि आप इसे डायरेक्ट खाते हैं सुबह खाली पेट खाने से पेट अच्छे से साफ होता है।

दूसरा जो तरीका है कि आप इसे मिल्क के साथ बॉयल करके पी सकते हैं। यह फल जिम जाने वाले लोगो के लिए या उन लोगो के लिए जो अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं या वो लोग जो शारीरिक रूप से कमजोर रहते है और उन्हें हमेशा थकान रहती है इस तरह के लोगों को मिल्क के साथ अंजीर का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। इसे हम ड्राई फ्रूट्स की तरह भी खा सकते हैं। या फ्रूट सैलेड बना कर खा सकते हैं। यदि आप चने सुबह के समय खाते हैं तो आप अंजीर को भी भिगो दीजिए और उसे भी आप उनके साथ खा सकते हैं यह बहुत ही अच्छा तरीका होता है इसे खाने का। सूखा अंजीर काफी गरम होता है इसलिए आप सर्दियों में इसे जरूर खाइए इससे आपको बहुत सारे फायदे मिलते हैं लेकिन गर्मियों में आप एक से अधिक ना खाएं और यदि गर्मियों में आप खाते हैं तो इसे हमेशा भिगो कर खाए क्युकी अगर आप इसे भिगो कर खायेंगे तो इसकी तासीर ठंडी हो जाती है। वैसे तो अंजीर सभी के लिए फायदेमंद होता है लेकिन कुछ लोग को इससे नुकसान हो सकता है। ताज़े अंजीर में सूखे अंजीर की तुलना में कम शुगर की क्वांटिटी होती है इसीलिए शुगर पेशेंट को सुखी अंजीर  नहीं खानी चाहिए और यदि आप खाते है तो आप अपने डाइटिशियन की सलाह लेकर इसे खा सकते हैं। जिन लोगों को कोई प्रॉब्लम होती है उन्हें भी अंजीर खाना नहीं चाहिए। यदि आप की सर्जरी हुई है या फिर आप की सर्जरी होने वाली है तो आप 2 हफ्ते पहले और 2 हफ्ते बाद तक इसका सेवन नहीं करें क्युकी उनकी कुछ कंडीशन होती है कि अगर कोई  खाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है तो सर्जन उसे खाने की आज्ञा नहीं देते ।

 

अंजीर को खाने के लाभ:

अब हम देखते है कि इसके बेनिफिट आपको क्या – क्या मिल सकते है?

इसका सबसे अच्छा बेनिफिट जो है कि ये आपकी लिवर की प्रॉब्लम को ठीक करता है। यदि आप खाना खाते हैं और ठीक तरीके से पचता नहीं है डाइजेस्ट नहीं होता है, मतलब आपको indigestion कि प्रॉब्लम है तो आपके लिए अंजीर बहुत फायदेमन्द हो सकता है ।यदि आपको  खाया – पिया नहीं लगता है यानी कि आप बहुत ज्यादा पतले – दुबले है। तो आपको अंजीर का सेवन अवश्य करना चाहिए यह आपके लिए बहुत ही लाभकारी होता है।

इसमें कैल्शियम की मात्रा काफी होती है जो हड्डियों से जुड़ी हुई समस्याओं को दूर करने में सहायता करता है। और आप लंबे समय तक स्वस्थ रह सकते हैं। और आपको हड्डियों कि प्रॉब्लम भी नहीं होती हैं।

यह आपके शरीर के ब्लड प्रेशर को मेंटेन करने में सहायता करता है। जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम होती है उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए। ये इसे बहुत ही आसानी से और अच्छे से मेनटेन करता है। लेकिन जिनका ब्लड प्रेशर कम होता है उनको इसका सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकी ये आपके लिए  नुकसानदायक हो सकता है।

यह आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने में मदद करता है। जिससे आपको क्लॉटिंग की प्रॉब्लम नहीं होती। जिससे हर्ट अटैक जैसी प्रॉब्लम काफी कम होती है। अंजीर आपके हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद होता है ।

अंजीर का काढ़ा पीने से आप कि खांसी की समस्या दूर होती है। इसका काढ़ा बनाकर आप पिएंगे तो बहुत ही अच्छे फायदे मिलेगे। यदि आप लंबे समय से खांसी की समस्या से परेशान है तो आपकी ये समस्या अंजीर का काढ़ा पीने से ठीक हो जाएगी। अंजीर का काडा कोई भी किसी भी एज के लोग पी सकते हैं।

 

अंजीर को खाने से हमारी त्वचा और ब्यूटी बेनिफिट्स:

यह हमारी ब्यूटी को बढ़ाने में भी हेल्प करता है। जिससे आप लंबे समय तक खूबसूरत और जवान भी लग सकते हैं। यह आपकी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह आपकी स्कीन कि जो हाइपरपिगमेंटेशन होता है उसे दूर करता है और उसके इलाज में भी इसका प्रयोग किया जाता है। ये आपकी स्किन से झुर्रियों को दूर करता है यदि आप सचमुच दिल से चाहते हैं कि आपकी स्किन और भी ज्यादा ग्लोइंग बने आप और भी ज्यादा लंबे समय तक खूबसूरत बने रहे तो आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

यह आपके बालों के लिए भी लाभकारी है। अंजीर का सेवन करने से आपके बाल मजबूत होते है और हेयर फाल भी नहीं होता। अगर आप दिल से चाहते है कि आप की बालों की प्रॉब्लम दूर हो जाए तो आपको इस फल का सेवन जरूर करना चाहिए।

 

अंजीर का सेवन गलत तरीको से करने से होने वाले नुकसान:

अब कुछ ऐसी कंडीशन होती है जब आपको इसे खाने से नुकसान हो सकता है। यदि आप दो से तीन अंजीर को एक साथ ही खा लेते हैं तो आपको डस्ट की प्रॉब्लम  हो सकती है। यदि आपने उनको भिगो कर नहीं खाया तो कई बार आप को दस्त लग सकती है। इस फल का अधिक सेवन करने से आपको डायरिया की समस्या भी हो सकती है। जिन लोगो को कटहल खाने से एलर्जी होती है तो उन्हें अंजीर खाने से भी एलर्जी हो सकती है।

इससे एक ओर नुकसान हो सकता है कि यदि आप ताज़ा अंजीर से निकलने वाले दूध  यदि आपकी स्कीन पर लग जाता है तो इससे आपको स्कीन इरीटेशन हो सकती है।

Leave a Comment