आर्टिफिशियल ज्वेलरी बिज़नेस | artificial jewellery business kaise kare

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

यदि आप भी आर्टफिसियल ज्वैलरी का बिजनेस करने का सोच रहे  है तो ये बिजनेस आपको करना चाहिए सबसे पहले इसके बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए। जैसे की आप  सभी जानते हैं खासकर महिलाओं के लिए गहने बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं  इनके बिना मानो उनकी सुंदरता अधूरी है किन्तु आजकल लोग असली गहने पहनने से हिचकिचाते है। इसके दो कारण है एक तो इनमे डिजाईन का अभाव जिससे ये महिलाओं को लुभाते नही है और दूसरा इनके चोरी हो जाने का डर लगा रहता है।

इसलिए लगभग सभी लोग आजकल आर्टिफिशियल ज्वेलरी की ओर ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं । इनमे बहुत से आकर्षण डिजाईन जैसे कि अलग-अलग धातुओं का होना, विभिन्न तरह के रंग इत्यादि कई माणिक  महिलाओं को लुभा रहे है। इसलिये मार्केट में इसका प्रचलन बहुत ही  तेजी से बढ़ रहा है  इस कारण इसमें लोग बिज़नेस की संभावनाएं भी ढूंढने लगे है।

 

आर्टिफिशियल ज्वेलरी बिज़नेस शुरू कैसे करें

अगर आपने इसके बारे में सभी जानकारी ले ली हो  तो अब आप सब सीख गए होंगे  तो अब बारी आती है इस बिजनेस को शुरू करने की तो आप इसे कई तरह से शुरू कर सकते हैं , और इसके लिए सबसे पहले आपको कुछ जरूरी बातों पर गौर करना होगा।

इस बिज़lनेस में जितना लाभ है उतना हानि भी है । आजकल के फैशन के दौर में ट्रेंड के अनुसार ही ये सब देखना होगा । यदि आप फैशन से हटकर कुछ अलग बनाते है तो आपको उसे बेचने में कई समस्याओं का सामना भी करना पड़े सकता।

बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको सामान की भी जरूरत पड़ती है, तो इसके लिए आप दुकान से सामान खरीदने की बजाये, इसे होलसेल में ख़रीदे  तो वह ज्यादा बढ़िया रहेगा व आप इससे अच्छा लाभ भी कमा सकते हैं।

आप इसे अपनी दुकान खोलकर बेचे या ऑनलाइन  या किसी और का भी  सामान बेचे, लेकिन आपको मार्केटिंग कैसे करनी है इसके बारे में भी सही जानकारी होनी चाहिए. सही मार्केटिंग से आपको कम समय में ही सफलता मिल सकेंगी ।

और सबसे जरूरी बात आपको अपने प्रतिदंद्वियों पर भी ध्यान रखना होगा एवं यह भी देखना होगा कि उसके कौन सी चीजे ज्यादा बिक रही हैं या लोगों को किस तरह की चीजे ज्यादा भा रही हैं। उसी  तरह की चीज़े या उनसे अच्छी चीज़े यदि आप बनाएंगे तो लोग जरूर  ही आपके बनाए  ज्वेलरी खरीदने में इंट्रेस्ट दिखायेंगे।

 

ऑफलाइन के तहत बिज़नेस

इसके लिए आप अपने आसपास किसी अच्छे इंस्टिट्यूट को जॉइन कर सकते है और  वहां से कली कोर्स कर सकते हैं । यह आपको सिखाने के माध्यम व समय के अनुसार चार्ज करेंगे जो आप अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते है। साथ ही इसमें आपके कई अन्य संपर्क भी बनेंगे जिससे आपको और ज्यादा सहायता मिलेगी व आपके दिमाग में और नए-नए विचार आयेंगे जो आपको आगे बढ़ने में मदद करेंगे।

इसमें आपको वहां इंस्टिट्यूट में ही कई तरह की चीज़े दी जाएँगी जिनसे आप अलग-अलग तरह के प्रयोग कर सकती हैं और अपनी दक्षता बढ़ा सकती है। जितनी ज्यादा आप मेहनत करेंगे और  जितना ज्यादा समय आप इसमें देंगे उतना ही अच्छा परिणाम आपको मिलेगा।

 

ऑनलाइन के तहत बिजनेस

यदि आप कोई इंस्टिट्यूट जॉइन नही करना चाहती है या आप वहां जाने में असमर्थ है तो इसे आप घर बैठे भी सीख सकती है। इसके लिए आपको ऑनलाइन कई कोर्स मिल जायेंगे जिनसे आप सीख सकती है। इसके अलावा Youtube पर आपको कई ऐसी वीडियोज मिलेंगी जो इसमें आपकी मदद कर सकती है।

इसके लिए आपको कुछ सामान खरीदने की जरूरत  है ताकि आप ऑनलाइन यह सब सीखकर उसे घर पर भी  प्रयोग कर सके . यह भी एक सरल तरीका है की आप घर बैठे ही इसके बारे में जानने का और सीखने का काम कर सकते हैं।

 

घर पर या दुकान से बेचे

इसमें आप छोटे तौर पर इसे अपने घर से ही शुरू कर सकती है या इसे अपने दुकान खोलकर बेच सकती है। यदि आप घर से इसकी शुरुआत करती है तो इसकी लागत बहुत कम आएगी तो वही दुकान खोलने पर आपको थोड़े ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे।

 

हस्तशिल्प मेले में

आजकल समय के साथ साथ  कई जगहों पर इसके मेले लगने लगे  है जहाँ आप अपनी दुकान खोलकर अपने प्रोडक्ट्स  के बारे में लोगो को बता सकते है और इसकी बढ़िया से मार्केटिंग कर सकते है, इसमें आप लोगो को आकर्षक प्रोडक्ट्स के बारे में दिखाए एवं  उनको अपनी ज्वेलरी के बारे में अच्छे से जागरूक करे।

 

अपनी वेबसाइट बनाकर

आप चाहे तो ऑनलाइन अपनी वेबसाइट बनाकर या कोई फेसबुक पेज या ग्रुप बनाकर इसका प्रमोशन कर सकती है। इसके अलावा आप Instagram पर भी अपना पेज बना सकती है और लोगोँ  को इसके बारे में जानकारी दे सकती है ताकि वो अपनी ज्वैलरी आपकी बनायी ज्वेलरी हीं खरीदे।

 

शॉपिंग साइट्स पर

आपने अमेजन, फ्लिप्कार्ट, Paytm, SHECO इत्यादि बड़ी शॉपिंग वेबसाइटस का नाम तो सुना ही होगा व क्या पता आपने इनसे सामान भी मंगवाया हो। तो अब आप इनका इस्तेमाल अपने लाभ के लिए भी कर सकती है जिसमे आप Seller के तौर पर अपना खाता बनाकर इसमें अपनी बनाई ज्वेलरी डाल सकती है .जो भी लोग आपके द्वारा बनायीं ज्वेलरी देखेंगे तो  और उसे खरीदेंगे तो उसका पैसा सिर्फ आपके पास ही  आएगा ।

 

दूसरो का सामान बेचकर

यदि आप खुद ज्वेलरी बनाना नही चाहते है या इसमें असमर्थ है तो आप दूसरों के द्वारा बनायीं ज्वेलरी को प्रमोट करके उनको बेचकर उसमे अपना लाभ कमा सकते  हैं।

आजकल तो इसके लिए कई वेबसाइट या App है जिनसे आपको अच्छी सहायता मिल जाएगी, जैसे कि SHECO जिसमे आप अपना एकाउंट  बनाकर अपने आप को Seller या Reseller के तौर पर रजिस्टर करके दूसरों के या अपने बनायी ज्वेलरी बेच सकते हैं और इसमें भी जैसे ही लोग आपके द्वारा डाली गयी ज्वेलरी देखेंगे तो लोगोँ को पसंद आएगा ही और फ़िर खरीदेंगे तो उसका बढ़िया लाभ आपको जरूर मिलेगा।

इस तरह आप इस व्यापार में कई तरीको से पैसा कमा सकते है जो आगे चलकर आपकी कमाई का मुख्य स्रोत बन सकता है ।

Leave a Comment