आटा चक्की सेटअप करने की सभी जानकारिया Atta Chakki Business Hindi

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

हम अपने दैनिक जीवन में रोटी खाने के लिए गेहूं के आटे का प्रयोग करते हैं। आटा का बिजनेस फायदेमंद बिज़नेस में से एक है, क्योंकि चाहे गाँव हो या शहर हर जगह आटे की डिमांड है. आज देश के हरेक घर में एक टाइम रोटी तो बनती ही है और तो  आटे  की डिमांड होटल, रेस्टुरेंट, ढाबा आदि पर भी रहती है।

आटा मशीनों के द्वारा बड़ी मात्रा में आटे की manufacturing की जाये और उस आटे से लोगों के जरूरतों की पूर्ति हो उसे आटा मिल कहते हैं । आटा मिल लगाने के बाद आप विभिन्न प्रकार के अनाज एवं मसालों की पिसाई आधुनिक मशीनों के द्वारा कर सकते हैं ।

 

आटा बिजनेस के लिए चक्की

आज से कुछ वर्ष पूर्व में आटा चक्की की मशीनें आती थीं उसमे पत्थर लगा होता था जिसमें उद्दमी को बार-बार चक्की को छीनना पड़ता था लेकिन अब के समय में आटा चक्की की मशीन आती है तो उसमे कोई पत्थर छेनी का  झंझट नहीं होता है।

आटा एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसे कोई भी बिना खाए नहीं रह सकता वर्तमान समय में बाजार में पैक किये हुए आटे बिक रहे हैं जो भविष्य में भी बिकेंगे ।

बड़े पैमाने पर ही आटे का प्रयोग बेकरी के प्रोडक्ट जैसे ब्रेड, बिस्कुट, केक आदि को बनाने में भी किया जाता है एवं पिज्जा बेस, बर्गर के लिए बन्स, डोनट्स, नूडल्स, दलिया आदि भी बनाये जाते हैं तो इन सभी बातों को ध्यान में रखें ये  आटा मिल या आटा बिज़नेस आपका ठप्प कभी नहीं होगा।

 

आटा बिजनेस के लिए कच्चा माल

आटा का बिज़नेस शुरू करने के लिए सबसे जरूरी चीज है कच्चा माल के रूप में आपको गेहूं खरीदना पड़ता है । इसलिए गेहूं की खरीददारी आप गेहूं तैयार होने के समय में ही खरीदें जिससे आपको कुछ सस्ते रेट में गेहूं मिल जायेगा । आप कच्चा माल कहीं  से भी खरीदें लेकिन उच्च गुणवत्ता का ही खरीदें खराब माल खरीदने पर आपको भारी हानि  उठाना पड़ सकता है. आप चाहें तो कच्चा माल भारत के इन सभी राज्य के उत्तरप्रदेश , पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल आदि राज्यों से भी गेहूं की खरीद दारी कर सकते हैं।

कच्चा माल स्टोर रूम

आपको कच्चा माल स्टोर रखने के लिए गोदाम वहाँ  पर बनायें ध्यान रखें की नमी आदि न पहुँचने पाए और नमी पहुँचने पर गेहूं में फफूंद लग सकता है जिससे की कच्चा माल ख़राब हो सकता है। गोदाम में रखे माल को बीच-बीच में निरीक्षण करते रहें यदि कहीं चूहे दिखते हैं तो कोई दवा रखें जिससे चूहे ना आयें।

फ्लौर मिल लगाने के लिए जगह

आटा मिल बिज़नेस आप दो तरीके से शुरुआत कर सकते हैं एक तो आप छोटे स्तर से और दूसरा बड़े स्तर से , छोटे स्तर पर आप छोटी मशीन लेकर आटा मिल बिज़नेस शुरू कर सकते हैं, जिसमे आपका 300 से 500 Square फिट जगह की जरूरत होगी और यदि आप बड़े स्तर पर शुरुआत कर रहे हैं तो आपको बड़ी मशीन लगानी होगी ।

जिसमे कच्चा माल और आटा रखने के लिए गोदाम की जरुरत पड़ती है जिसके लिए बड़े जगह की होनी चाहिए  और आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की जिस जगह पर आप आटा मिल लगा रहे हैं , मार्किट के नजदीक हो और फैक्ट्री तक आने जाने के लिए आवाजाही की सुविधा एवं  बिजली और पानी की भी सुविधा उपलब्ध हो ।

 

मशीनरी एवं उपकरण

  • Cleaning Machine
  • Rollar Machine
  • Storage Tank & Elevators
  • Pulvelizer Machine
  • Centrifugal Sieving Machin
  • Flour Packing Machine

 

आटा बनाने की प्रक्रिया

सबसे पहले गेहूं को क्लीन किया जाता है उसमे जो कंकड़-पत्थर होता है उसे निकाल कर अलग कर दिया जाता है यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो ग्राहक द्वारा घर ले गए आटे में कुछ निकलता है तो इससे आपको भारी क्षति पहुँच सकती  है।

फिर दूसरी मशीन से गेहूं के ऊपर का छिलका उतारा जाता है एवं  छिलका उतारे हुए गेहूं को आटा चक्की मशीन में डाला जाता है, जो की पिसा हुआ आटा झन्ने में जाता है, और आटे में से चोकर को अलग कर और फिर यह खाने लायक आटा तैयार हो जाता है।

आपको आटा चक्की मशीन की नियमित रूप से साफ सफाई करनी होंगी जिसमें की ज्यादा दिन साफ न करने पर कीड़े मकोड़े निकल सकते हैं, जिससे की आपके बिक्री पर बुरा असर पड़ सकता है।

 

आटे की पैकेजिंग

आपने बाजार में आटे की पैकिंग दो तरह से देखी होगी एक झोले में होता है दूसरा प्रिंटेड पाउच में होता है। यदि आप झोले में पैक करना चाहते हैं तो आपको आटा पैक करने के बाद सिलाई मशीन के द्वारा झोले के ऊपरी हिस्से की सिलाई करने की जरूरत होती है और यदि आप पाउच में पैकिंग कर रहे हैं तो इसके बाद पाउच  मशीन से ऊपरी हिस्से को सील कर दिया जाता है इसके बाद आप बाजार में बिकने के  भेज सकते है।

 

आटा बिजनेस में लागत

आटा मिल बिजनेस में आपको  50 हजार रूपये में भी शुरू कर सकते हैं जिसमे आपको आटा चक्की मशीन और पैकिंग मशीन लेनी पड़ेगी लेकिन अगर आप बड़े पैमाने पर आटा का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको Fully Automatic Flour Mill Plant Price में लगभग 10 से 12 लाख रूपये का खर्च आएगा मार्किट में आटा चक्की की मशीनें कई तरह की आती हैं जो अलग-अलग प्रोडक्शन कैपेसिटी की होती हैं आप अपने बजट के अनुसार मशीन खरीद कर बिजनेस शुरू  कर सकते हैं।

 

आटा का बाजार में मांग

आटे की जरुरत तो सबको है , आज मार्केट में कई सारे ब्रांड के नाम से आटा बिक रहा है लेकिन फिर भी किसी न किसी एरिया में आये दिन Mini आटा मिल की शुरुआत की जा रही है जो लोग अपने ही एरिया में  बेचकर काफी अच्छे पैसे कमा रहे हैं सुबह हो या शाम हर घर में रोटी बनति है और तो ढाबा, होटल पर रोटी बनाने के लिए लोग मार्किट से आटे को खरीद कर ले जाते हैं।

इस तरह से बाजार में बहुत सारे आटे की खपत है ये एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसकी मांग हमेशा बाजार में बनी रहेगी इसलिए आप बिना किसी डर के आटे के  बिजनेस की शुरुआत कर सकते

 

आटे की बिक्री कैसे बढ़ाएं

जितना आसान है माल बनाने में उससे कहीं ज्यादा कठिन है माल को सेल करने में इसलिए खुद के द्वारा मैन्युफैक्चर किये हुए आटे को बेंचने के लिए आपको विभिन्न तरह की प्रचार प्रसार को अपनाना पड़ेगा  शुरू में आपको अपने ग्राहक बनाने पड़ेंगे दुकानों पर जाकर samples देने होंगे जगह-जगह बैनर-पोस्टर लगवा सकते हैं । जो भी कस्टमर आये उसको अपने ब्रांड का विजिटिंग कार्ड जरूर दें 5 किलो या 10 किलो के पैकिंग में कुछ उपहार स्वरुप दे सकते हैं। अपने ब्रांड के क्वालिटी को बेहतर बनाए रखें एवं  मिलावट बिलकुल भी ना करें। अपने मेन्यूफेक्चुरिंग प्लांट के बाहर एक बड़ा सा बोर्ड लगायें जिससे आने जाने वाले ग्राहकों को इसके बारे में पता चल सके। अगर बिक्री दर में कुछ प्रतिशत की कमी आए तो पुराना माल कुछ परसेंट का डिस्काउंट देकर बेंच सकते हैं।

 

आटा बिजनेस मे चक्की के लिए लाइसेंस

यदि आप छोटे स्तर पर आटा चक्की का व्यवसाय शुरू करने जा रहे हैं तो आप GST और FOOD License लेकर बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं, लेकिन यदि आप बड़े स्तर पर आटा मिल का  बिज़नेस शुरू करने के लिए योजना बना रहे हैं तो आपको कुछ  लाइसेंस की जरुरत पड़ सकती है, और फिर आप  अपने बिजनेस को सुचारू रूप से चला सकते हैं ।

 

आटा के बिजनेस में मुनाफ़ा

आटा के बिजनेस  में आपको मुनाफा बहुत ज्यादा हो सकता है । अगर आप होलसेल में माल बनाकर बेंचते हैं तो आपको लगभग सारा खर्चा निकालने के बाद 2 से 3 रूपये प्रति किलो का मुनाफा मिल जाता है। यदि आप एक दिन में आप 10 कुंटल ही बेचते हैं और आपको 2 रूपये प्रति किलो ही मुनाफा मिल जा  रहा है तो भी आप महीने का 60,000 तक कमा सकते हैं धीरे-धीरे जब आपका बिजनेस और अधिक चलने लगेगा तो आप और अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

Leave a Comment