होम बिजनेस डिलीवरी आइडिया। Best Home Delivery Business Ideas in Hindi

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

यह एक तरह का ऐसा बिज़नेस होता हैं,जिस बिज़नेस के माध्यम से आप लोगों के घरों तक सामान पहुंचाने का काम करते हैं। इस बिज़नेस  को आप बेहद आसान तरीके से आरंभ कर सकते हैं, इसके लिए आपको कुछ खास करने कि जरूरत नहीं होती हैं आप एक मोबाईल  के माध्यम से भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। ऐसे इसलिए क्योंकि ग्राहक  इस बिजनेस में फोन के माध्यम से ही ऑर्डर देने का कार्य करते हैं, इस ऑर्डर को पूरा करना डिलीवरी मैन का काम करना होता हैं।

होम बिजनेस डिलीवरी आइडिया। Best Home Delivery Business Ideas in Hindi

होम डिलीवरी बिजनेस की मांग

covid के संक्रमण के पश्चात तो इस बिज़नेस की मांग काफी अधिक बढ़ गई हैं, हालांकि, इससे पहले भी मांग अधिक थी। ऐसा इसलिए क्योंकि की आज के समय में हर व्यक्ति घर बैठे बैठे सामान मंगवाना पसंद करता हैं। यदि समय को देखते हुए आप होम डिलीवरी सर्विस का बिजनेस शुरू करते हैं तो ये आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है और आप अच्छा खासा लाभ कमा सकते हैं।

होम डिलीवरी सर्विस के प्रकार

होम डिलीवरी बिज़नेस के अंतर्गत उपभोक्ताओं को उनके जरूरतों के अनुसार आर्डर किए गए सभी प्रकार के प्रोडक्ट को उनके घर तक पहुंचाने का सारा काम किया जाता है। इस प्रकार के बिजनेस को आप अपने केवल स्मार्टफोन के जरिए ही शुरू कर सकते हैं और सारा काम सिर्फ एक स्मार्टफोन के जरिए ही मैनेज कर सकते हैं। आप ऑनलाइन अपने उपभोक्ताओं से उनका ऑर्डर ले सकते हैं और फिर उनके आर्डर को लेकर उनके प्रोडक्ट को उनके घर तक समय तक पहुंचाने का काम पूरा कर सकते हैं। कोरोना वायरस और लोगों की डिमांड को देखते हुए होम डिलीवरी के बिज़नेस को करना आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद बिज़नेस सिद्ध हो सकता है।

बिज़नेस के प्रकार

किराने के सामान की डिलीवरी का बिज़नेस

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं है और बस आपको इसके लिए गोदाम और वाहन का खर्च उठाना पड़ सकता है।इन सभी चीजों के अलावा आप जिस जिस प्रोडक्ट की होम डिलीवरी अपने वक्ताओं को देना चाहते हैं, उस कंपनी के डीलिंग के दौरान आपको थोड़ा बहुत खर्च करना पड़ सकता है।

किराने के सामान की डिलीवरी का बिज़नेस हमेशा मांग में रहने वाला बिज़नेस है और आप इससे अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं।

कोरियर की होम डिलीवरी का बिज़नेस

आप चाहे तो प्राइवेट कोरियर होम डिलीवरी का बिज़नेस या फिर किसी कंपनी से जुड़कर कुरियर बॉय का काम आसानी से शुरू कर सकते हैं। आपको होम डिलीवरी ब्वॉय से लेकर वाहन का खर्च उठाना पड़ेगा एवं इसमें आप अपने लोकल क्षेत्र में लोगों के कुरियर के सामान को डिलीवरी करवाने का काम शुरू कर सकते हैं । और इस बिज़नेस में आपको अच्छा मुनाफा भी होगा, क्योंकि इस प्रकार की बिज़नेस की मांग आज के समय में धीरे-धीरे बाजार में बढ़ती जा रही है।

खाद्य वितरण का कार्य

आज के समय में आप राशन या फिर अन्य प्रकार के खाद्य प्रोडक्ट को अपने उपभोक्ताओं को होम डिलीवरी की सेवा को पहुंचाने का काम कर सकते हैं। याद रहे कि आपको अपने खाद्य वितरण से संबंधित सभी प्रकार के प्रोडक्ट क्वालिटी और सुरक्षा के दृष्टि के साथ अपने उपभोक्ताओं तक सुरक्षित पहुंचाने का काम करना है, ताकि लोग आपके इस प्रकार के बिज़नेस के प्रति अपना विश्वास जता सके और आप इस बिज़नेस को भी बेहद आसानी से न्यूनतम खर्च में शुरू कर सकते हैं।

गिफ्ट बॉस्केट का होम डिलीवरी बिज़नेस

अब लोग खुद बाजार में जाकर गिफ्ट खरीदने के पीछे अपना सारा वक्त बर्बाद नहीं करना चाहता है और ऐसे में आप घर बैठे ही गिफ्ट बास्केट की होम डिलिवरी का बिज़नेस भी शुरू कर सकते हैं। आपका जो भी ग्राहक आपको जिस भी प्रकार का गिफ्ट बास्केट का ऑर्डर देगा, आपको उस आर्डर को उन्हीं के अनुसार तैयार करना है और फिर उन्हें समय रहते अपने उपभोक्ताओं को उनके घर तक पहुंचाने का काम पूरा करके देना है। आज के समय में यह यूनिक और एक आकर्षित बिज़नेस सिद्ध हो सकता है और आप इस बिज़नेस मे अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं।

ड्राई क्लीनिंग सर्विस का काम

अब के समय में लोग अनेकों प्रकार के फैशन और आकर्षक दिखने वाले कपड़ों को पहनना पसंद करते हैं और ऐसे कपड़ों में कई कई ऐसे कपड़े होते हैं, जिनकी ड्राई क्लीनिंग करवानी पड़ती है और उन्हें घर पर साफ करना आसान नहीं होता। यदि आप चाहे तो अपने घर से ही ड्राई क्लीनिंग सर्विस को शुरू कर सकते हैं और ग्राहकों से उनके कपड़ों को घर से पिक अप करके ड्राईक्लीनिंग करके दोबारा उनके घर तक पहुंचाने का काम कर सकते हैं और इस प्रकार के काम में आप होम डिलीवरी से लेकर कपड़ों के होम पिकअप तक के सारे चार्ज ग्राहक से ले सकते हैं और अपना मुनाफा भी अच्छा कमा सकते हैं।

टिफिन का होम डिलीवरी बिज़नेस

ऑफिस के कार्यकर्ता और छात्र अक्सर अपने घरों से बाहर रहकर अपने काम को करते हैं और उन्हें सबसे ज्यादा बाहर जाकर खाना बनाना और वापस अपने काम पर जाने में काफी ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ता है। और ऐसे में वो होम डिलीवरी टिफिन के सर्विस को लेना पसंद करते हैं।

आपको ऑफिस कॉलोनी और हॉस्टल के नजदीक टिफिन होम डिलीवरी के बिज़नेस को शुरू करना है और आपको हर दिन अपने ग्राहकों को अलग-अलग प्रकार के भोजन को सर्व करना है, ताकि उन्हें हर दिन कुछ अच्छा और नया खाने को मिलता रहे। आप हर दिन अपने टिफिन सर्विस की सेवा को ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए एक टाइम टेबल बना ले  और उसी के हिसाब से अपने ग्राहकों को रोज रोज बदल बदल कर टिफिन सर्विस कर सकते हैं।

आपको इस बिज़नेस में अपने खाने की क्वालिटी और तेल मसाला पर भी विशेष रूप से ध्यान देना है, किसी भी चीज की अत्यधिक मात्रा भोजन में ना होने पाए जिससे उपभोक्ता आपसे इरिटेट होने लगे।

आप प्रत्येक व्यक्ति से हर महीने 5 से ₹6000 तक का टिफिन चार्ज आसानी से कर सकते हैं और अच्छी मुनाफ़ा कमा सकते हैं ।

पिज़्ज़ा डिलीवरी का बिज़नेस

अब वर्तमान समय में लोग फास्ट फूड खाद्य पदार्थों की तरफ धीरे-धीरे ज्यादा आकर्षित होते जा रहे हैं और इन्हीं प्रकार के खाद्य उत्पादों को लोग खाना भी पसंद कर रहे हैं, ऐसे में आप पिज़्ज़ा के होम डिलीवरी का बिज़नेस आसानी से शुरू कर सकते हैं।

आपको इस प्रकार के बिज़नेस में हर प्रकार के पिज़्ज़ा के आर्डर को लेना है और उस आर्डर को अपने ग्राहकों तक क्वालिटी और सही वक्त के साथ-साथ अपने उपभोक्ताओं तक डिलीवरी करने का काम करें।

ध्यान रहे आपको अपने खाद्य सुरक्षा और क्वालिटी पर भी ज्यादा ध्यान देना है, जो की आपको ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन ऑर्डर पिज़्ज़ा के प्राप्त हो सके और आप अधिक से अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

 लाइसेंस पंजीकरण

यदि आप किसी भी तरह का बिज़नेस शुरू करते हैं तो आपको उसके लिए रेजिस्ट्रेशन  करवाने की जरूरत तो होती  हैं। आप अपने निवासी क्षेत्र के अधिकारी से मिलकर अपने बिज़नेस का रेजिस्ट्रेशन करवा लें और इससे संबंधित लाइसेंस जरूर बनवा लें। और आप अपने बिज़नेस को बिना किसी परेशानी के सुचारू रूप से चला सकें।

होम डिलीवरी जगह का चयन

इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको एक ऐसे जगह को सेलेक्ट करना होगा जहां,की  गाड़ी को आने जाने में किसी भी प्रकार का कोई समस्या ना हो । इसके बाद आपको प्रोडक्ट रखने के लिए बड़े वेयर हाउस की भी जरूरत पड़ेगी, और यह मार्केट के अगल बगल में ही हो, और शहरी इलाकों से संपर्क अच्छे से हो सके।

होम डिलीवरी मार्केटिंग

यदि आप अपने बिजनेस के मार्केटिंग के लिए आपको सोसल मीडिया या बैनर छपवा कर या फ़िर कोई कार्ड कूपन बंटवा कर आप अपने बिज़नेस की मार्केटिंग कर सकते हैं।

 लागत लगेगी और लाभ

इस बिज़नेस के लिए आपको ज्यादा कीमत लगाने की जरूरत नहीं होती हैं। लेकिन आपके पास किसी प्रकार का रिसोर्स नहीं हैं तो, उस रिज़ॉर्स को पूरा करने के लिए आपको कुछ लागत  लगाने की जरूरत पड़ेगी ।

यदि आप रिज़ॉर्स के तौर पर 1 truck लेते हैं या फिर वेन और जगह का रेंट लेकर आपको 30 लाख रुपए तक की लागत लगेगी। इस बिज़नेस से होने वाली मुनाफा तो आप, इस बिज़नेस से अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। यदि अनुमान लगाया जाए तो आप महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं।

Leave a Comment