Bina Paise Ka Business Kaise Kare In Hindi

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

अभी का समय आर्थिक मंदी का चल रहा है जो की  कोरोनावायरस के महामारी के बाद से कई सारे रोजगार सामने आया ।

अगर आपके अंदर बिजनेस शुरू करने का जज्बा है और साथ ही में टैलेंट भी है तो आप बिना निवेश के बिजनेस को भी आसानी से सफल बना सकते हैं ।  लॉक डाउन के बाद से कई दिनों से और भी बिजनेस आइडियाज निकल कर आए हैं, जो एक समय पर हुआ ही करता था ।

 

बिजनेस के प्रकार

टिफिन सर्विस का बिजनेस

जो भी  लोग बाहर रहते हैं, उन्हें सुबह उठकर जल्दी ऑफिस यूनिवर्सिटी कॉलेज या फिर अलग-अलग जगहों पर काम के लिए जाना पड़ता है। आप चाहे तो ऐसे लोगों को उनके ऑफिस में, बच्चों के क्लासेस में और लोगों के घरों में  होम डिलीवरी टिफिन का बिजनेस प्रारंभ कर सकते हैं। आप प्रत्येक दिन खाने में नया-नया प्रकार बनाएं और जैसे लोग खाने में इंट्रेसेड हो, आप हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

योगा ट्रेनर का बिजनेस

योगा के प्रति लोगों की जागरूकता और इसके लाभों को देखते हुए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन योगा ट्रेनर के रूप में लोगों को योगा की ट्रेनिंग दे सकते हैं और उन्हें योगा सिखा सकते हैं।

ब्लॉगिंग का बिजनेस

ब्लोगिंग एक प्रकार का बिना किसी इन्वेस्टमेंट का ऑनलाइन बिजनेस है , अगर आपको लेख अच्छा आता है और आप लोगों को किसी भी  विषय पर अच्छी जानकारी दे सकते हैं तो आप फ्री में भी ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं और उसे आगे चलकर ऐडसेंस से मोनीटाइज करके घर बैठे बढ़िया पैसा कमा सकते हैं।

ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन ट्यूशन क्लासेस

आजकल  सभी छोटे बच्चों के माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा घर बैठे  थोड़ी बहुत पढ़ाई करे ताकि उसका मन पढ़ाई के प्रति लगा रहे । आप या तो घर बैठे या फिर उन बच्चों के घर जाकर उन्हें ट्यूशन दे कर हर महीने अच्छा कमा सकते हैं।

डाटा एंट्री का काम

आजकल कई सारी कंपनियां कई लोगोँ को डाटा एंट्री का वर्क देती है और आपको वर्क करने से पहले कुछ दिनों की ट्रेनिंग भी देती है, जिसे करके आसानी से घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यह एक वर्क फॉर्म होम बिना इन्वेस्टमेंट का बिजनेस होता है ।

एफिलिएट मार्केटिंग का व्यापार

एफिलिएट मार्केटिंग के तहत हमें किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को अपने एफिलिएट लिंक के माध्यम से बेचना होता है। जो की एफिलिएट मार्केटिंग करके हर महीने आप लगभग ₹30000 से  ₹50000 से भी अधिक कमा सकते हैं।

फ्रीलांस राइटर के रूप में

अगर आपको लिखना पसंद है और आप लगभग सभी विषयों पर लिख सकते हैं और  अगर आप चाहे तो अपनी लोकल भाषा में या फिर इंग्लिश या हिंदी भाषा में आर्टिकल लेखन का काम सकते हैं । इस काम में आप हर महीने ₹15000 से  ₹20000 के लगभग के कमा सकते हैं।

यूट्यूब चैनल के जरिए

किसी भी विषय पर जानकारी लेने के लिए हम गूगल के बाद यूट्यूब पर ही जाना पसंद करते हैं .आप अपना उस विषय पर यूट्यूब पर चैनल बना सकते हैं और यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके उसे यूट्यूब टर्म एंड कंडीशन के हिसाब से मोनेटाइज करके घर बैठे अधिक से अधिक पैसा कमा सकते हैं।

मेहंदी लगाने का काम

यदि आपको मेहंदी लगाने का शौक है और आप अच्छी-अच्छी मेहँदी लगा सकते है तो आपको यह काम जरूर शुरू करना चाहिए इसमें आपको थोड़ी मार्केटिंग करनी होगी जैसे की सोसल मीडिया या अपने दोस्त रिश्तेदार को बता कर आप महीने के 25 से 30 हजार रूपये कमा सकते है ।

कार वाशिंग का व्यापार

लोगों के पास इतना टाइम नहीं होता है कि वह अपने कार्य को खुद वास करें। क्योंकि इसमें काफी ज्यादा समय चला जाता है। इसमें छोटे अमाउंट आपको खर्च करना होगा और आप हर दिन के ₹700 से ₹1000 के बीच कमाई कर सकते हैं।

घर बैठे मास्क बनाने का बिजनेस

कोरोनावायरस के कारण एक नया बिजनेस उभर कर आया है और आप इसमें बिल्कुल न्यूनतम राशि खर्च  करके घर बैठे मास्क बनाने का बिज़नेस शुरू कर सकते है। अगर आप अच्छे क्वालिटी के मास्क को बनाकर उसे दुकानों में और मेडिकल स्टोर में जाकर बेचते हैं तो इससे अच्छा पैसा हर महीने कमा सकते हैं।

डिजाइनर क्लॉथिंग टेलरिंग का बिजनेस

अब भी आपको ऐसे बहुत सारे लोग मिल जाएंगे जो कपड़े खरीद कर के बढ़िया डिजाइन का वसिल्वा कर पहनना पसंद करते है। आप आजकल के समय अनुसार से अच्छे से अच्छे डिजाइनर कपड़े सिल सकते हैं तो इसमें आप बिना लागत के काम शुरू कर सकते हैं और एक डिजाइनर क्लॉथिंग टेलिंग सेंटर खोल के हर महीने बढ़िया इनकम कर सकते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक यंत्रों को रिपेयर करने का बिजनेस

लगभग हर एक काम को करने के लिए हमें इलेक्ट्रॉनिक यंत्र की आवश्यकता पड़ती है। इलेक्ट्रॉनिक यंत्र हमेशा के लिए नहीं होते हैं, यह कभी न कभी बिगड़ ही जाते हैं और ऐसे में आप इसे रिपेयर करवाने के लिए किसी इलेक्ट्रॉनिक रिपेयरिंग सेंटर में आपको जाना होता है।

वास्तु सलाहकार के रूप में

आजकल जितने भी लोग घर बनवाते हैं या फिर जितने भी लोगोँ के घर के अंदर इंटीरियर वर्क किया जाता है, वे सभी लोग हिंदू धर्म के वास्तु के अनुसार बनवाना पसंद करते हैं। अगर आपके पास वास्तु का ज्ञान है तो आप एक वास्तु सलाहकार के रूप में अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

फिटनेस ट्रेनर के रूप में

आजकल कई सारे लोग बॉडी बना रहे हैं और उन्हें बॉडी बनाने के लिए एक फिटनेस ट्रेनर की जरूरत पड़ती है और आप चाहे तो एक फिटनेस ट्रेनर के रूप में लोगों को फिटनेस से संबंधित जानकारी दे सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

शादियों में दुल्हन को सजाने का काम

आजकल लोग  विशेष तौर पर शादी के लिए  दुल्हन को सजाया जाता है ताकि वो सबसे अलग और सुंदर दिखे, इसलिए अब सभी लोग दुल्हन को सजाने वाले को हायर करते है. यदि आप इस काम को अच्छे से कर सकते है या फिर आपके पास दुल्हन को सजाने के लिए विशेष हुनर है तो आप इस काम को आसानी से शुरू कर सकते है । आप एक दुल्हन को सजाने के लिए 10 से 15 हजार रूपये तक चार्ज कर सकते है

सिलाई का काम

यह बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है, जिसे महिला और पुरुष दोनों आसानी से घर बैठे शुरू कर सकते है इसमें आपको सिलाई करनी आनी चाहिए और आप महीने के 15 से 20 हजार तक या इससे ज्यादा भी कमा सकते है।

बिना पैसे लगाए  व्यापार को एमएसएमई के अंतर्गत पंजीकरण

एक छोटे मोटे बिज़नेस को आप बिना एमएसएमई के अंतर्गत पंजीकृत करवाया भी शुरू कर सकते हैं, परंतु वही अगर आपका व्यापार बड़ा हो जाता है, तब आपको इसे एमएसएमई के अंतर्गत पंजीकृत करवाना पड़ सकता है।

Leave a Comment