बिरयानी का बिज़नेस कैसे शुरू करें- Biryani Shop Business Plan in Hindi

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

बिरयानी एक बहुत ही प्रसिद्ध भोजन है जिसकी डिमांड बहुत ज्यादा है। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे करके आप हर महीने काफी कमाई कर सकते हैं , इसे शुरू करने से पहले  इसके बारे में सभी जरूरी बातें जाननी होंगी।

सबसे पहले आपको यह निर्णय लेना है कि आप अपनी biryani Shop पर किस प्रकार की बिरयानी रखना चाहते हैं। जैसे कि कुछ लोग non veg biryani तो वहीं कुछ veg biryani पसंद करते हैं। इस व्यंजन को बच्चे, बूढ़े, जवान सभी बड़े बहुत शौक से खाते हैं। ऐसे में अगर आप दोनों ही तरह की बिरयानी अपनी शॉप  पर रखेंगे तो आपको ज्यादा लाभ होगा। क्योंकि फिर कोई भी ग्राहक आपके यहां से बिरयानी लिए बगैर वापस नहीं जाएगा .इसलिए आप इस बात का जरूर ध्यान रखें।

अपने बिरयानी  बिज़नेस  के लिए आपको किसी अच्छे कुक को रखना होगा। क्योंकि बिरयानी का स्वाद काफी स्वादिष्ट होना चाहिए। यह सिर्फ वही व्यक्ति कर सकता है जिसे इसको बनाने का अच्छा अनुभव हो।

 

बिरयानी के प्रकार

बिरयानी का काम शुरू करने से पहले जरूरी है कि आपको यह भी पता होना चाहिए कि यह कितने तरह की होती है। यहां आपको कुछ फेमस बिरयानियों के नाम जो कि इस प्रकार  हैं

  1. हैदराबादी बिरयानी
  2. दम बिरयानी
  3. चिकन बिरयानी
  4. लखनवी बिरयानी
  5. सिंधी बिरयानी
  6. कोलकाता बिरयानी
  7. वेज बिरयानी
  8. फिश बिरयानी
  9. मोरादाबादी बिरयानी

 

 

बिरयानी शॉप के लिए लोकेशन

आप किसी अच्छी लोकेशन को चुने , जहां पर लोगों का काफी ज्यादा भीड़ हो एवं आना जाना लगा हो। अगर आप सही जगह का चयन नहीं करेंगे तो आपका यह काम ठप्प हो सकता है।

 

बिरयानी शॉप बिजनेस के लिए मार्केट रिसर्च

सबसे पहले आपको  मार्केट रिसर्च करनी होगी . जिस इलाके में आप यह काम शुरू कर रहे हैं वहां पर बिरयानी के शौकीन लोगों की कितनी मात्रा है यह भी आपको देखना होगा। पूरी जानकारी के बाद ही आप इस काम को शुरू करें।

 

बिरयानी शॉप बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी सामान

अब आप इस बात का निर्णय करें कि आप  को कौन कौन सी बिरयानी अपनी दुकान पर रखना चाहते हैं. इसके बाद फिर जाके  सारे सामान की एक लिस्ट बनाएं और खरीदारी कर सकते हैं . इसमें लगने वाले  कुछ जरूरी सामान  इस प्रकार से है

अच्छी क्वालिटी के बासमती चावल , घी या तेल , बिरयानी बनाने के लिए बर्तन , गैस चूल्हा और गैस सिलेंडर , चम्मच , नैपकिन पेपर  , सर्विंग प्लेट्स . इस तरह से और भी बहुत सी चीजें आपको खरीदनी पड़ सकती हैं।

 

बिरयानी बनाने की सामग्री

आप एक प्रकार की बिरयानी का बिजनेस शुरू करेंगे तो कोई दिक्कत नहीं है  लेकिन यदि आप कई तरह की बिरयानी बेचना चाहते हैं तो इसके लिए अलग-अलग सामग्री की जरूरत होगी जैसे कि –

बिरयानी के प्रकार          लगने वाली सामग्री

हैदराबादी बिरयानी :   चिकन, चावल, दही, प्याज, अदरक लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च, पुदीना पत्ता, धनिया पत्ता, गरम मसाला, छोटी इलायची, बड़ी इलायची, जावित्री, घी, शाही बिरयानी मसाला, ऑरेंज फूड colour, केसर, नमक, आटा- सील करने के लिए

दम बिरयानी :   चावल, तेजपत्ता, दालचीनी, लौंग, साबुत काली मिर्च, हरी मिर्च, नमक, मटर के दाने, फूलगोभी, बींस, प्याज, टमाटर, अदरक हरी मिर्च का पेस्ट, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, जीरा , घी या ते

चिकन बिरयानी :   बासमती चावल, चिकन, तेजपत्ता, गरम मसाला, टमाटर कटा हुआ, दालचीनी, इलायची, लौंग, जायफल, घी या तेल, अदरक लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च, हल्दी पाउडर, दही

लखनवी बिरयानी : चावल, चिकन, दूध, प्याज, हरी मिर्च, इलायची, लौंग, अदरक लहसुन का पेस्ट, काली मिर्च, नींबू का रस,घी, हरा धनिया, नमक

सिंधी बिरयानी :    चावल, चिकन, आलू, नमक, प्याज, दही, अदरक लहसुन पेस्ट, काली मिर्च, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया, धनिया पाउडर, तेल

कोलकाता बिरयानी :  चिकन, चावल, दही, प्याज, हरी मिर्च, तेजपत्ता, अदरक लहसुन पेस्ट, पिसी हुई लाल मिर्च, नमक, तेल

फिश बिरयानी :   मछली, चावल, दही, प्याज, हरी मिर्च, तेजपत्ता, अदरक लहसुन पेस्ट, लाल मिर्च पिसी हुई, जीरा, हल्दी, तेल, लौंग, नींबू, अंडा

वेज बिरयानी :   बासमती चावल, हरी इलायची, बड़ी इलायची, लौंग, दालचीनी, तेजपत्ता, नमक, आलू, फूलगोभी, पनीर, फ्रेंच बींस, हरी मटर के दाने, प्याज, दही, गरम मसाला पाउडर, जीरा पाउडर, फटा हुआ धनिया, दूध में भिगोई हुई केसर, पुदीने और धनिया के पत्ते।

बिरयानी के स्वाद को बढ़ाने के लिए जरूरी है कि उसे चटनी के साथ खाया जाए। आपको बता दें कि इसके लिए जो चटनी आपको बनानी होगी वह बहुत सिंपल सी है। इसके लिए आप लाल साबुत मिर्चें, लहसुन और नमक को अच्छी तरह से पीस लें। फिर उसे दही में ठीक से मिक्स कर लें। दही गाढ़ा होता है इसलिए उसमें थोड़ा सा पानी भी मिक्स कर लें।

 

बिरयानी कितनी बनाएं

अब सवाल यह आता है कि आपको बिरयानी कितनी बनानी चाहिए। तो आपको यह देखना होगा कि हर दिन कितने लोग आपके पास बिरयानी के लिए आते हैं. तो उसी के आसपास इसकी मात्रा रखें।

 

बिरयानी कैसे स्टोर करें

वैसे आप इस बात का ध्यान रखें कि आप ज्यादा मात्रा में बिरयानी ना बनाएं। लेकिन अगर आप की बिरयानी बच जाती है तो इसके लिए आप फ्रीजर का इस्तेमाल करें। कोशिश करें कि अगली सुबह  यह सबसे पहले बिक जाए।

 

बिरयानी बेचने का तरीका

अब हम यहां आपको बता दें कि आप बिरयानी बेचने के लिए कई तरीके अपना सकते हैं। अगर आप किसी एक प्रकार की बिरयानी का बिजनेस करना चाहते हैं तो तब आप उसे ठेले पर रखकर शहर भर में घूम कर बेच सकते हैं गर कर पाए ।

इसलिए बेहतर यही होगा कि आपके पास कोई दुकान हो , इसक अलावा आप चाहें तो zomato और swiggy के माध्यम से online अपनी बिरयानी बेच सकते हैं।

 

बिरयानी शॉप बिज़नेस लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

बिरयानी बिज़नेस शुरू करने के लिए आप को FSSAI में रेजिस्ट्रेशन करवाना होगा और ये  GST registration करवाना पड़ेगा, साथ ही आपको अपने काम के लिए एक local shop and establishment license भी प्राप्त करना होगा . बिरयानी बिज़नेस के लिए food inspection office license की भी जरूरत पड़ेगी।

 

बिरयानी बिजनेस शॉप मूल्य

बिरयानी का काम शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा investment करने की जरूरत नहीं होगी। इस को आप 40,000 से लेकर 1 लाख रुपए तक में आराम से शुरू कर सकते हैं . आगर आप का काम बहुत ही बढ़िया चल जाए तो आप इसे और बड़ा कर सकते हैं।

 

बिरयानी शॉप बिजनेस के लिए स्टाफ

अगर आप इसमें expert नहीं हैं तब आपको किसी कुक को इस काम के लिए रखना होगा , साथ ही साथ एक हेल्पर की भी आपको जरूरत पड़ेगी। जो की बिरयानी पैक करने के लिए भी आपको कारीगर रखना होगा। शुरू में आप कम लोगों को काम पर रखें, लेकिन बाद में आप अपने स्टाफ की  संख्या चाहे तो बढ़ा  सकते हैं।

 

बिरयानी शॉप बिजनेस में लाभ

बिरयानी बिज़नेस  से आपको हर महीने 30,000 से लेकर 40,000 तक का मुनाफा हो सकता है। इतनी कमाई  सुरुआत में होगी  जब आपका बिजनेस successful हो जाएगा तो तब आप और भी ज्यादा पैसे प्रत्येक महीने कमा सकते हैं।

 

बिरयानी शॉप बिजनेस शुरू करने को कुछ खास बातें

ग्राहकों के साथ अपना अच्छा व्यवहार रखें।

अपने कस्टमर से संपर्क बनाकर रखें। बिरयानी क्वालिटी को और टेस्टी बनाए रखें। साफ-सफाई का पूरा पूरा ध्यान रखें।इसे पैक करने के लिए बॉक्स का उपयोग  करें। इसके साथ सलाद और रायता भी रखें और  पेपर नेपकिन भी जरूर रखें। ग्राहकों को उचित दाम पर ही बिरयानी दें क्योंकि ज्यादा मूल्य शुरुआत में रखना ठीक नहीं रहता।

Leave a Comment