केक का बिजनेस कैसे शुरू करें | Cake bakery business in hindi

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

आज के समय में हर रोज किसी न किसी व्यक्ति का जन्मदिन, एनिवर्सरी या उनके पालतू जानवरों का जन्मदिन होता है। इस दिन को खास बना कर सेलिब्रेट करने के लिए हर किसी को केक की आवश्यकता तो होती ही है।

इन्ही सब कारणों से केक का व्यापार सबसे ज्यादा चलने वाला एक बिजनेस है जिसे आप कर के हजारों रुपए से लेकर लाखों रुपए महीने तक कमा सकते हैं, और अच्छी बात तो यह है की इस बिजनेस में घाटे की संभावना कम होती है।

तो आइए आज हम आपको इस लेख केक के व्यवसाय से जुड़ी जानकारियां देंगे,ताकि आप खुद कैसे केक का व्यापार करके पैसे कमा सके ।

 

केक का बिजनेस करने के प्रचलित 3 तरीके हैं

(i) खुद की केक बनाने की बेकरी खोलकर केक बनाने का बिजनेस करना

(ii) केक के आर्डर लेकर केक बनाने की बेकरी से डिलीवर करा के पैसे कमाना

(iii)घर पर केक बनाकर केक की डिलीवरी करना और पैसे कमाना

 

(i) खुद की केक बनाने की बेकरी खोलकर केक बनाने का बिजनेस करना 

अगर आप अपना खुद का केक का बेकरी को खोलते हैं तो इससे आप खुद अच्छे से अच्छे डिजाइन वाले केक को बनाकर जरूरतमंद लोगों से केक के आर्डर लेकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

लेकिन आपको एक केक बनाने की बेकरी को खोलने के लिए काफी अधिक इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत होती है। जिसके लिए आपको केक बनाने की मशीन और बिक्री में और भी कई प्रकार के फूड प्रोडक्ट को बनाने की मशीन खरीदनी होगी जिसके साथ-साथ आपको बेकरी खोलने के लिए सरकार से लाइसेंस भी लेना होगा।

अपनी खुद की केक बनाने की बेकरी को चलाने के लिए इसमें कम से कम ₹100000 से लेकर ₹300000 तक की लागत लग सकती है। लेकिन अगर एक बार आप केक बनाने की बेकरी को खोलते हैं तो आप अपनी केक बनाने की बेकरी से लाखों रुपए या इससे अधिक भी महीने में कमा सकते हैं।

क्योंकि आप बिक्री में सिर्फ केक बनाने का अलावा और भी कई सारे फूड आइटम्स को रख सकते हैं और इस छोटे से दुकान को एक restaurant में भी तब्दील कर सकते हैं, और इसी के साथ आप लाखों रुपए महीने भी कमा सकते हैं।

 

केक की दुकान के लिए फर्नीचर भी तैयार रखें

दुकान लोकेशन के साथ-साथ आपके फर्नीचर और काउंटर पर भी निर्भर करेगा अगर आपका केक काउंटर बहुत ही अच्छी लोकेशन पर रखा हुआ है और उसमें रखी हुई केक दूर से ही साफ स्पष्ट दिख रही है तब उसका अधिक फायदा आपको मिलेगा।

इसलिए जब भी आप  केक की दुकान की प्लानिंग करें तभी आप को एक कारपेंटर से भी बात कर लेनी चाहिए जो आपकी दुकान के लिए फर्नीचर तैयार करेगा और आवश्यकतानुसार उसको डिजाइन देगा ।

दोस्तों केक की बिजनेस की शुरुआत मैं ही आपको अच्छी लोकेशन दुकान के लिए फर्नीचर और बेकरी मेकर का इंतजाम कर लेना है जिससे कि आपकी दुकान की स्टार्टिंग में ही किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

 

(ii) केक के आर्डर लेकर केक बनाने की बेकरी से डिलीवर करा के पैसे कमाना

अगर आप सिर्फ केक का आर्डर लेने का काम करते हैं और केक की डिलीवरी आप किसी बेकरी से करवाते हैं तब आपके व्यापार में लागत भी कम ही लगानी होती है।

लेकिन इसमें मुनाफा भी बहुत कम ही होता है, क्योंकि आप जब किसी व्यक्ति से केक बनाने का ऑर्डर लेते हैं तो उसका 90% से लेकर 95% का पैसा केक बनाने वाली बेकरी को ही जाता है और उसके बाद आपके पास 10 से 5% का ही प्रॉफिट बचता है।

लेकिन यह काम एक ऐसा काम है जिसमें आपकी मेहनत नहीं लगती पैसों का इन्वेस्टमेंट नहीं लगता और उसके बाद में भी आपको प्रॉफिट में 5 से 10% पैसा बचता है।

तो अगर आप इस काम को ज्यादा-से-ज्यादा करते हैं तब आपको इस काम में अधिक-से-अधिक मुनाफा मिलेगा, साथ ही आपको इसमें केक बनाने का या डिलीवर करने का झंझट नहीं उठाना पड़ेगा।

 

(iii)घर पर केक बनाकर केक की डिलीवरी करना और पैसे कमाना

महिलाएं अधिकतर अपने बच्चों के जन्मदिन पर घर पर ही केक बनाकर अपने बच्चों का जन्मदिन सेलिब्रेट करती हैं, और इस बात को अगर बिजनेस के तौर पर देखा जाए तो घर पर भी केक बनाना पॉसिबल है।

यदि अगर आप घर पर ही केक बनाकर उसे लोगों के लिए बेचने का काम कर सकते हैं, तब आप घर पर केक बनाकर अच्छे खासे पैसे हर महीने कमा सकते हैं।

आप अपने आस-पड़ोस में होने वाली बर्थडे, एनिवर्सरी पार्टीज में केक डिलीवर कर सकते हैं। अपने पास के मोहल्ले में या कॉलोनी में किसी भी व्यक्ति के जन्मदिन पर उनके केक के आर्डर को लेकर उनके लिए स्पेशल केक बनाकर आप हर रोज ₹500 से लेकर ₹1000 रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

घर पर केक बनाना बेहद ही आसान है। अगर आपके पास घर पर केक बनाने के लिए ओवन है, तो आप उसकी मदद से बड़ी ही आसानी से घर पर केक बना सकते हैं।

लेकिन अगर आपके पास ओवन नहीं है तब आप प्रेशर कुकर की मदद से भी केक बना सकते हैं। केक का बिजनेस एक बहुत ही मुनाफे का व्यापार है तो अगर आपको हमारी यह पोस्ट Cake Ka Business Kaise Kare अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ या परिवार वाले लोगों के साथ शेयर कीजिए ताकि जो लोग घर से केक बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं उन्हें इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

Leave a Comment