कपड़े का बिजनेस करने की जानकारी | Clothes Business Ideas In Hindi

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

यह बिज़नेस को करने के लिए आपको कपड़े को पहचानने का ज्ञान और आजकल लोग किस प्रकार के कपड़े पहनते हैं और प्रेजेंट टाइम में कपड़ों का क्या फैशन चल रहा है या क्या ट्रेंड चल रहा है, इसका अनुभव होना आवश्यक है।

कपड़े के बिजनेस का प्रकार

  1. केवल रेडीमेड कपड़ों का बिजनेस
  2. नॉन रेडीमेड कपड़ों का बिजनेस किड्स
  3. रेडीमेड गारमेंट का बिजनेस
  4. केवल महिलाओं के कपड़े का व्यापार
  5. केवल पुरुषों के कपड़े का व्यापार
  6. सभी प्रकार के फैशनेबल कपड़ों का व्यापार
  7. सिर्फ जींस के कपड़ों का व्यापार
  8. टॉप ब्रांड के रेडीमेड कपड़ों का व्यापार
  9. कपड़े के निर्माण का व्यापार
  10. कपड़े की सिलाई का बिजनेस
  11. कपड़ों के वाशिंग का बिजनेस
  12. कपड़ों को आयरन करने का बिजनेस

 

कपड़े के बिजनेस की मार्केट में मांग

अभी के समय में लगभग सभी लोग मॉडर्न और स्टाइलिश कपड़ा पहनना पसंद करते हैं । जो की कपड़ों के व्यापार की मांग काफी ज्यादा बढ़ चुकी है । जैसे की ग्रामीण क्षेत्र में भी कपड़ों के दुकान की मांग काफी ज्यादा बढ़ चुकी है और इस नजरिए से कपड़ों का बिज़नेस करना सफल रहेगा।

 

माल कहां से खरीदें

इस बिज़नेस के लिए आपको दिल्ली एवं बेंगलुरु से कपड़े मंगा सकते हैं। जहां पर ज्यादातर कपड़ों के उत्पादन के कारखाने मौजूद होते हैं, वहीं से डायरेक्ट अपना माल मंगवानाए, ऐसा करने पर माल थोड़ा सस्ता मिलता है और आप चाहे तो कपड़ों के थोक डीलर या फिर होलसेल विक्रेता से भी आपको संपर्क करना चाहिए।

 

लोकेशन का चयन

आपको सबसे पहले सही लोकेशन का चुनाव करना बहुत ही अनिवार्य है। सबसे पहले आपको पता करना है कि पहले से कोई वहां पर कपड़े की दुकान तो नहीं है, अगर है तो वह कितनी चल रही है और किस-किस प्रकार के कपड़े की दुकान है, अगर हो सके तो आप जानने का प्रयास करें कि वह ग्राहकों को कितने रुपए मार्जिन  रखते हुए कपड़े बेचता है, आपको भीड़भाड़ वाली जगह का  चुनाव करना होगा और ऐसी जगह जहां पर लोग आपके दुकान में आसानी से पहुंच सके।

 

पंजीकरण करें और यह कैसे किया जाता

छोटे स्तर पर शुरू कर रहे हैं, तब दुकान का जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। अगर वहीं पर आप अपने कपड़े के बिजनेस को एक बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं तो आपको MSMI के तहत अपने बिज़नेस को रेजिस्ट्रेशन  करवाना होता है और इसके साथ ही जीएसटी के लिए भी रेजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

 

 स्टाफ मेंबर का चयन कैसे करे

जब आपका बिजनेस छोटा स्स्तर हो तो स्टाफ मेंबर की ज्यादा जरूरत नहीं होती है, लेकिन गर आपका बिजनेस धीरे-धीरे बड़ा रूप ले रहा तो आपको स्टाफ रखने की जरूरत पड़ जाती है।

वैसे स्टाफ को रखे जो ग्राहकों को अच्छे से समझा सके और उनके बात को समझ कर उनके साथ अच्छे से डील कर सके और सबसे महत्वपूर्ण बात आप के प्रत्येक स्टाफ मेंबर में विनम्रता होनी चाहिए , क्योंकि ग्राहकों के साथ विनम्रता के साथ पेश आने पर वह हमसे हमसे खुश होते हैं और हमारे उनके साथ एक लंबा रिश्ता बन जाता है।

 

इंटीरियर डिजाइन अच्छे से करें

अभी वर्तमान में अच्छी लुक वाला और लोग अक्सर वही पर जाते हैं, जो आकर्षित होते हैं । तो अब आपको अपने दुकान को अच्छे से डेकोरेट करना भी जरूरी है, जो की ग्राहक एक बार आपके दुकान पर बिना विजिटिंग किए न रह पाए ।

 

इसे ऑनलाइन कैसे करे

अब सबकुछ ऑनलाइन हो चुका है और लगभग लोग घर बैठे चीजों को पाना चाहते हैं । अगर आपका दुकान एक बड़े लेवल पर पहुंच जाए, तो आप उसे ऑनलाइन शिफ्ट कर सकते हैं तोह आपके कस्टमर दुकान से ऑनलाइन भी खरीदारी कर पाए । इस तरह से अपने ग्राहक की संख्या में सीधे दुगना बढ़ोतरी करेंगे ।

 

कपड़े के बिजनेस की मार्केटिंग

अब बिजनेस के लिए उसकी मार्केटिंग बहुत ही जरूरी है, तो  मार्केटिंग ऑटो रिक्शा पर माइक के माध्यम से और भीड़भाड़ वाली जगहों पर अपने आवश्यकतानुसार छोटे बड़े पोस्टर भी लगवा सकते हैं, जो की लोग आपके पोस्टर को देखें और आपके दुकान पर एक बार जरूर पधारे।

ये छोटे-छोटे पर्चे भी छपवा के और उसमें अपने दुकान की लोकेशन और आपके दुकान में क्या-क्या बेचते हैं और आपके पास क्या-क्या वैरायटी है, सभी चीजों की जानकारी दर्ज कराए और फिर उसे हर क्षेत्र हर जगहों पर लोगों को वितरित करें।

 

महत्वपूर्ण टिप्स

ये कपड़े का फैशन हर वक्त बदलता रहता है और लोग नए फैशन के सेंस में रहना/जीना  पसंद करते हैं. ऐसे में आप थोड़ा-थोड़ा माल लाए और यह समझने का प्रयास करें कि प्रसेंज में लोग किस प्रकार के कपड़े को पहनना पसंद करते हैं और जब फैशन बदले तब आपको अपने माल में भी अभी के समय के हिसाब से बदलाव करते रहना  चाहिए।

कस्टमर के साथ आप अच्छा व्यवहार करें, ये आपके कस्टमर के ऊपर अच्छा बुरा व्यवहार आपका काफी ज्यादा प्रभाव दर्शाता है।

आपको अपने ग्राहकों के साथ ज्यादा मोलभाव ना करना पड़े इसके लिए आपको एक निर्धारित डिस्काउंट कर देना चाहिए या फिर आप सीधे अपने दुकान पर लिख सकते हैं कि उचित मूल्य पर आप ग्राहकों को कपड़े बेचे जाते हैं। अच्छी बुरी परिस्थिति हमेशा तैयार रहे और बिजनेस करते हुए आवश्यक बचत भी करे ताकि अगर आपके सामने कभी आपके बिजनेस का बुरा वक्त आए तब भी आप हमेशा वैसे व्यापार कर पाए जैसे आज करते हैं, तो  आप हमेशा बाजार में बने रहेंगे और आपका बिज़नेस हमेशा चलता रहेगा।

 

कपड़े के बिजनेस में  निवेश

आप अगर छोटे स्तर से कपड़े के बिजनेस को शुरू कर रहे है, तब आपको ऐसे में कम से कम 3 लाख रुपए से लेकर 5 लाखों रुपए के बीच में न्यूनतम निवेश करना ही होगा। अगर आप वही अपने कपड़े के बिजनेस को एक बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं, तब आप को कम से कम 5 लाख रुपए से लेकर 12 लाख या इससे अधिक निवेश करना पड़ सकता है।

वहीं आपको इंटीरियर डिजाइन 20 हज़ार से लेकर तकरीबन 50 हजार तक लग जाता है जो आज का समय अच्छी लुक वाला है और लोग अक्सर वही पर जाते हैं, जहां पर वे आकर्षित होते हैं। इसीलिए आपको अपने दुकान को ठीक से डेकोरेट भी करना जरूरी होता है , तो कस्टमर एक बार आपके दुकान पर बिना आए रह न  पाए ।

 

कपड़े के बिजनेस में हानि

बिजनेस में सबसे पहले तो उसकी चुनौतियों को समझना बेहद जरूरी होता है। नई दुकानों पर ग्राहक जाने से कतराते हैं, आपको ग्राहकों के साथ सही से डील करना आना चाहिए और उन्हें अपनी और कैसे आकर्षित करना है, इसकी जानकारी भी होनी चाहिए। ये थोड़ा मौसमी बिज़नेस होता हैं, तो आपको लेटेस्ट के हिसाब से मौसमी ट्रेंड कपड़े को मंगाना बहुत जरूरी है. तब आपको ऐसे में मौसमी कपड़ों को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में रखना है, ताकि आने वाले नए मौसम में आप नए ट्रेंडिंग और फैशनेबल कपड़ों को अपने स्टॉक में रख सकें। कपड़े का बिजनेस एक सदाबहार बिजनेस है ।

 

बिज़नेस में मुनाफा

इस बिज़नेस मे ज्यादा मार्जिन मिलती है और अगर आप अच्छे तरीके से अपने कपड़े के बिजनेस को चला लेते हैं इसे शुरुआती समय में कम से कम 30 हजार रुपए से लेकर ₹40000 के बीच तक की इनकम कर सकते हैं।

कपड़े के बिजनेस में विकास होता जाएगा आपकी इनकम भी बढ़ती जाएगी और एक समय ऐसा आएगा जब आप अपने कपड़े के बिजनेस से होने वाली इनकम का अंदाजा भी नहीं लगा पाएंगे।

Leave a Comment