Cricketer Kaise Bane | क्रिकेटर बनने के लिए क्या करना पढ़ता है।

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली जैसे क्रिकेटर ने हमारे देश का बहुत नाम रोशन किया है, इन्होने सही उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया रहा और इसलिए आज ये अपने अथक प्रयास और मेहनत के दम पर भारत के टॉप क्रिकेटर्स में गिने जाते हैं। अगर आप भी इन्हीं की तरह अपने देश का नाम रौशन करना चाहते हैं, और इस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सही उम्र से ही Cricket सीखना होगा और सही मार्गदर्शन की आवश्यकता होगी ।

 

Cricketer Kaise Bane | क्रिकेटर बनने के लिए क्या करना पढ़ता है।

 

Cricketer Kaise Bane

एक प्रोफेशनल क्रिकेटर बनना इतना आसान नहीं है, इसके लिए आपको बहुत मेहनत की जरुरत होगी। साथ ही आपको अपनी पूरी क्षमता से खेलना होगा और इसके लिए आपको धैर्य रखना होगा हो सकता है की आपको शुरू में सफलता ना मिले लेकिन आप धैर्य रखकर आगे बढ़ सकते है। सबसे ज़रुरी होता है, इसे सीखने के लिए सही अकादमी और सही मार्गदर्शन । यदि सही उम्र में मार्गदर्शन मिल जाए तो आप इस क्षेत्र में बहुत जल्दी सफलता प्राप्त करके एक अच्छे क्रिकेटर बन सकते है।

सर्वप्रथम DDCA स्तर की एक अच्छी क्रिकेट अकादमी ज्वाइन करें।

एक अच्छा कोच चुने, जो आपका सही मार्गदर्शन कर सके।

प्रोफेशनल टीम से जुड़ने के लिए स्टेट और डिस्ट्रिक्ट लेवल के टूर्नामेंट में लगातार हिस्सा लेते रहें।

टूर्नामेंट मैच खेले इससे आपके छोटे स्तर पर क्रिकेट खेलने की शुरुआत होगी।

अगर आप अच्छा प्रदर्शन करते है तो आप नेशनल टीम में खेल सकते है।

खेल में ज्यादा समय तक अच्छा प्रदर्शन रखने के लिए आपका फिट होना बेहद जरुरी है इसलिए अपनी फिटनेस पर ध्यान दें।

अगर आप इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है और यदि आपकी उम्र 18 वर्ष से कम हैं तो ये बिल्कुल सही उम्र है, क्रिकेट अकादमी ज्वाइन करने का।

आपको क्रिकेट एकेडमी में जाने के लिए सही उम्र निर्धारित कर लेना होगा । 7-8 वर्ष की उम्र में ही आप क्रिकेट खेलना सीख सकते है। क्योंकि बेहतरीन क्रिकेट सीखने और खेलने में ही बहुत साल लग जाते है। इस उम्र से ही आप क्रिकेट अकादमी ज्वाइन कर सकते है।

यदि आप अपने बच्चे को इस क्षेत्र में भेजना चाहते है तो इसी उम्र से उसे क्रिकेट अकादमी भेज सकते है और क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित कर सकते है।

प्रैक्टिस करे :

एक प्रोफेशनल क्रिकेटर बनने के लिए आपको रोज प्रैक्टिस करनी होगी। अगर आप रोज प्रैक्टिस करेंगे तो ही आप खेल के लिए अपनी क्षमता को सही तरीके से उजागर कर पाएँगे।

क्रिकेट का बेसिक नॉलेज :

आपको Cricket के सभी नियम और उपकरण की बुनियादी जानकारी होना आवश्यक है।

पहचानें की आप किसमें माहिर हैं :

ये एक सबसे आवश्यक पहलू है, जब आपको ये नोटिस करना है, कि आप बल्लेबाजी या गेंदबाजी किसमें माहिर हैं। आप जिसमें मजबूत हैं उस पर विशेष ध्यान दें, और जिसमें कमजोर हैं, उसे सुधारने के लिए भी प्रयास करते रहें।

 

क्रिकेट अकादमी कैसे चुनें

देश में बहुत सी Cricket Academy मौजूद हैं, पर उनमें से कौन सी Cricket सीखने के लिए बढ़िया है, इसका चुनाव करने के लिए आपको नीचे बताई गई बातों को ध्यान में रखना होगा।

एक क्रिकेटर बनने के लिए सर्वप्रथम आपको क्रिकेट अकादमी में प्रवेश लेना होगा।

देश के प्रत्येक बड़े शहर में क्रिकेट अकादमी है। जहाँ पर आप दाखिला ले सकते है।

जिस अकादमी में आप प्रवेश ले रहे हैं, प्रवेश के पहले उस अकादमी और अकादमी के कोच की पूरी जानकारी प्राप्त कर ले।

वहां के कोच कौन है, कोच ने किन-किन खिलाड़ियों को ट्रेनिंग दी हुई है, ये पता कर लें।

इसके साथ ही आपको यह भी ध्यान रखना होगा की अकादमी का जो क्रिकेट क्लब है वह DDCA (Delhi & District Cricket Association) से संबंधित हो।

जहाँ पर भी आप एडमिशन ले वहां की पूरी जानकारी प्राप्त का ले और उसके बाद ही एडमिशन ले।

 

Indian Cricket Team Me Kaise Jaye

इंडियन नेशनल क्रिकेट टीम तक पहुंचने के लिए आपको कठिन परीक्षाओं देनी होती है। इसके लिए बहुत सी कठिन परीक्षाएं और ट्रायल होते है जिन्हें पार करके आपको आगे बढ़ना होता है।

सबसे पहले आपको DDCA से सम्बन्धित क्रिकेट क्लबों के माध्यम से जो घरेलू टूर्नामेंट आयोजित होते है उसमें खेलने का मौका मिलता है। यह टूर्नामेंट खेलने के लिए अंडर 15 टीम में आपका चयन होगा।

यदि अंडर 15 में आपका चयन नहीं होता है तो भी आगे आपके पास बहुत से मौके होते है अंडर 16, 17 और 18 में खेलने का इन टीम में सिलेक्शन होने पर आप नेशन टीम इंडिया अंडर 19, रणजी एवं नेशनल टीम में जा सकते है।

एक अच्छा क्रिकेटर बनने के लिए आपको सही अकादमी का चुनाव करना होगा जो DDCA से सम्बद्ध हो।

इसके साथ आप सही क्रिकेट कोच का चुनाव करें। एक अच्छा कोच आपको क्रिकेट खेलने का सही तरीका बताएगा और आपकी कमी बताने के साथ ही सही तरह से गाइड भी करेगा।

डिस्ट्रिक्ट और स्टेट लेवल के सिलेक्शन होते ही रहते है, इसलिए जब भी यह सिलेक्शन हो आप इसमें हिस्सा जरुर लें।

अगर आप इसमें अच्छा प्रदर्शन दिखाते है और आप सिलेक्ट हो जाते हैं, तो आपको आगे नेशनल लेवल तक जाने का मौका मिल सकता है। जिसमें आप अच्छा प्रदर्शन कर सकते है।

सबसे जरुरी और अहम बात कुछ भी काम सीखने के लिए हमें उसकी प्रैक्टिस करना होती है, इसलिए क्रिकेटर बनने के लिए भी आपको रोज अभ्यास करना होगा। प्रैक्टिस करके ही आप अपनी गलतियों को पहचान कर उसमें सुधार पाएँगे।

क्रिकेट खेल में आपको अपना फिटनेस लेवल अच्छा रखना होगा और आपको अपने हेल्थ को बनाये रखना होगा। आपका वजन यदि अधिक है तो सबसे पहले आपको अपने वजन को ठीक करना होगा।

तो ये वो कुछ जरुरी बातें थीं जो आपको क्रिकेटर बनने में बहुत काम आयेंगी, बस आपको इसके लिए पूरी लगन के साथ बहुत मेहनत करनी होगी।

Leave a Comment