Dhan Ka Business Kaise Kare | धान का बिज़नस कैसे शुरू करे

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

देखा जाए तो आज भी लोग गेहू के बाद धान को खाना ज्यादा पसंद करते है, इसका एक मुख्य कारण यह है की यह बहुत ही हल्का भोजन होता है और यह पेट में जल्दी भी पच जाता है एवं  बहुत स्वादिष्ट सुपाच्य होता है।धान से चावल और इससे विभिन्न प्रकार के फ़ूड तैयार किए जाते हैं, इसलिए धान या चावल हमारे लिए बहुत जरुरी है।।

लोगों में पसंदीदा भोजन होने के वजह से लोग धान का बिज़नस भी करने लगे है. इस बिज़नस में लोग हर महीने के लाखों करोड़ो रूपए बहुत ही आसानी से कमा रहे है। आप भी अगर  इस बिज़नस को करते है तो आप भी लाखो रूपए महीने के बहुत ही आसानी से कमा सकते है।

तो आईये आज हम जानते है की आप इस बिज़नस को करके महीने के लाखो रूपए कैसे कमा सकते है ,इसमें आपको कितनी मेहनत और कितना दिमाग़ खफ़ाना होता है , इस बिज़नस में आपको कितने रूपए इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत  होती है और आपको इसमें कितना प्रॉफिट हो सकता है या आपको कितना नुकसान झेलना हो सकता है।

 

धान का बिजनेस

धान का बिजनस करने के लिए आपको सबसे पहले तो धान की आवश्यकता होगी और अगर आपके पास खुद की खेती है तो आप इस खेत में खुद का धान बो सकते है और इसका दमदार बिजनस कर सकते है।

अगर आपके पास खुद का खेत नहीं तो आप बटैया पर खेत ले सकते हैं या खुद का खेत है तो आप खुद खेती कर सकते हैं या करवा सकते हैं अगर ये संभव नहीं है तो आप धान को किसी बड़े किसान से भी खरीद सकते है। अगर आप किसान के पास से खरीदते हैं तो धान बहुत ही सस्ते दामो में धान मिल जाएगी है, जिसकी मदद से आप अपना खुद का बिजनस कर सकते है।

फिर आप आप इस धान को आम लोगो में बेच सकते है,इसे बेचने के लिए आपको थोडा सही से दिमाग से काम लेने आवश्यकता होती है, इसके लिए आपको रोज के धान के भाव को चेक करना होगा की बाज़ार का रेट कितना गिरा है,  कितना चढ़ा है। बाजार मे कल क्या दाम में धान बिका था और आज क्या रेट चल रहा तो अपने सहूलियत के हिसाब से धान शहर ले जाकर बाजार के हिसाब से या A ग्रेड धान को आप मन मुताबिक मुनाफ़ा कमा सकते हैं, या जो भी दिन धान के भाव में वृद्धि बढे आप इसको उस दिन  चाहे तो बेच सकते है। आप चाहे तो इसे किराने की दुकान पर भी बेच सकते है या कहीं दूर शहर जाकर आप बढिया मुनाफ़ा कमा सकते हैं , आस पास के कराने के दुकान में बेचने से एक ये भी बढ़िया रास्ता मिल जाएगा बढ़िया विक्री के लिए क्योंकि यहा से आम लोग या कोई भी धान को बहुत अधिक मात्रा में खरीदते है।

 

 

धान के बिज़नेस के लिए लाईसेंस कैसे लें

अगर ये बिज़नेस आप करना चाहते हैं तो इस बिजनस को करने के लिए गुमास्ता लाइसेंस की जरुरत होगी। ये  गुमास्ता लाइसेंस आपको आपकी नगर निगम से भी मिल जाएगा है या फिर आप इसको Online भी मिल जाएगा ।

और फिर इसके बाद आपको इस बिज़नस को करने के लिए Food License की भी जरुरत पड़ती है। आप इसको भी ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है.इसको ऑनलाइन लेने के लिए आप FSSAI की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है।

 

धान के बिजनेस में कितना खर्च लगता है

अब जानते हैं खर्च कितना लगेगा तो इस बिजनस को करने के लिए आपको बहुत ज्यादा लागत करने की आवश्यकता नहीं होती है, और इस बिज़नस को करने के लिए तो  आपको सबसे पहले अपने बिजनस के लिए एक दुकान की आवश्यकता होगी ,दुकान किराये पर का हो या अपना है तो और बढ़िया है।  ये शॉप में से आप अपने धान को रख कर आम लोगो में बहुत ही आसानी से बैच सकते है और ये ठीक ठाक बिक जाएगी ।

और अब आपको अपने बिजनस के लिए धान की आवश्यकता होगी। अगर आपके पास खुद की खेती है और आप उसमे धान की खेती करते है तो आपको इसमें धान को मार्किट से भी नही खरीदना पड़ेगा, और इससे आपको बहुत ज्यादा मुनाफा हो सकता है।

इस प्रकार आपको इस बिज़नस को करने के लिए शुरू में कम से कम 20,000 रूपए से लेकर 30,000 रूपए तक की ही जरूरत होती है, और  इतने रूपए में से आप इसका बढिया  बिज़नस शुरू कर पाएंगे।

 

धान के बिज़नेस में लाभ 

ये बिजनस को करने से आपको  बहुत ज्यादा मुनाफा हो सकता है। आप अगर खुद खेती करते है तो आप अपने धान को सीधे मार्केट में  दुकान में रख कर बेच सकते है। मानिए आप इस धान को मार्केट में कम से कम 25 रूपए किलो से लेकर 50 रूपए किलो तक बेच सकते है तो आपके मन लायक बढ़िया कमाई हो जाएगी।

आपके पास खेती नहीं है तो आप इसको किसी भी एक बड़े किसान से खरीद सकते है। और अच्छी बात ये ह की बड़े किसान से आपको यह धान कम से कम 15 रूपए प्रति किलो में बहुत ही आसानी  से मिल सकता है।

इसको आप मार्केट में 25 रूपए से लेकर 50 रूपए किलो तक बैच सकते है, इस तरह से अगर आप अपने बिज़नस में एक किलो धान पर कम से कम 10 रूपए से लेकर 30 रूपए तक मुनाफ़ा लेकर  बहुत ही आसानी से कमा सकते है। अलावा इसके अगर आप एक दिन में जितना भी धान बेचते है तो आपको इसका प्रॉफिट ठीक ठाक मिल जाता है।

 

धान के बिजनेस में नुकसान  

इस बिजनस में गर आप लापरवाही करते हैं तो धान का खराब होने की स्थिति जैसे – धान का सुन्न यानी खोखला पड़ जाना, धान में कीड़े लग जाना,धान किसी पानी के आभाव में आने से सड़ने लगना इत्यादि होने से ही नुकसान होने की सम्भावना बनी रहती है, धान जो है पानी के कारण बहुत जल्दी ही खराब हो जाता है ,और  इससे बचने के लिए आप अपने धान को पानी से बहुत दूर किसी सूखे जगह स्टोर  रखे, जिससे आपको इस बिज़नस में नुकसान न हो पाए।।

Leave a Comment