दुबई में बिज़नस कैसे करे | DUBAI BUSINESS IDEAS In Hindi

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

पता होगा आपको की दुबई मध्य पूर्व के देशों में सबसे अधिक नौकरी के अवसर वाला शहर है जहां भारत, नेपाल, बांग्लादेश और पाकिस्तान जैसे देशों के अधिकांश लोग जाते हैं और पैसा कमाते हैं।

भारत सरकार के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक भारत से ज्यादातर लोग नौकरी के लिए ही यूएई जाते हैं । दुबई घूमने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यहां आपको उच्च मूल्य की मुद्रा मिलती है, जो INR में बदलने के बाद आपको बहुत अच्छा वेतन देती है।

 

बिजनेस के लिए दुबई क्यों चुनें ?

आपको पता होना चाहिए कि दुबई व्यापार के लिए क्यों सही है तो जानिए संयुक्त अरब अमीरात की सरकार न केवल बड़े व्यवसायी को बढ़ावा देती है बल्कि उसकी सरकार की नीति हमेशा छोटे व्यवसायी को ध्यान में रखकर बनाई जाती है। दुबई आज निवेशकों की पहली पसंद बन गया है।

वहाँ आपको  मुक्त बिज़नेस क्षेत्र और विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) के कारण बिज़नेस करना काफी आसान है, आपको अनावश्यक धन का बोझ नहीं उठाना पड़ेगा। यहां  इलेक्ट्रॉनिक्स, गैजेट्स यहां दूसरे देशों के मुकाबले काफी सस्ते हैं।

यह सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है जहां विकास तेज गति से हो रहा है, रेत से भरे मैदानों को इमारतों में बदला जा रहा है और यही कारण है कि यहां निर्माण कार्य भी अधिक है, इसलिए यहां व्यापार करना एक लाभदायक सौदा है।

 

दुबई में सर्वश्रेष्ठ व्यापारिक विचार

यदि आप एक भारतीय हैं और यदि आप दुबई में अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो यहां कुछ सही और लाभदायक बिजनेस विचार जानिए।

  1. निर्माण व्यवसाय

दुनिया भर से ज्यादातर लोग दुबई में कंस्ट्रक्शन बिजनेस या जॉब करने जाते हैं। हम सभी जानते हैं कि दुबई औद्योगीकरण और वैश्वीकरण पर अधिक ध्यान दे रहा है। दुबई में प्रतिदिन निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। इसलिए दुनिया भर के व्यवसायी उन परियोजनाओं में निवेश करते हैं जो निर्माण और भवन से संबंधित हैं।

निर्माण के व्यवसाय में यह जरूरी नहीं है कि आप सीधे भवन या सड़क के काम में लगे हों, बल्कि आप इसमें इस्तेमाल होने वाले पुर्जों या इनपुट पर निवेश करके भी व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। आने वाले कुछ सालों में दुबई में कंस्ट्रक्शन का बिजनेस सबसे तेज होगा, इसलिए आपको इस बिजनेस में जरूर ट्राई करना चाहिए।

  1. तेल और गैस

हम सभी जानते हैं कि दुबई या यूएई की पूरी अर्थव्यवस्था तेल भंडार और गैस पर निर्भर करती है। दुनिया भर में अधिकांश कच्चे तेल का निर्यात मध्य पूर्व के देशों से किया जाता है। ऐसे में अगर आप तेल रिफाइनरी या गैस उत्पादन के कारोबार में हाथ आजमाते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

दुबई में कई ऑयल रिफाइनरी या ऑयल एक्सट्रैक्शन कंपनियां उपलब्ध हैं, जिनसे आप पार्टनरशिप करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आप दुबई में तेल और गैस डीलरशिप का व्यवसाय बहुत आसानी से शुरू कर सकते हैं, बस इसमें आपको शुरुआत में कुछ पैसे लगाने की जरूरत है।

  1. होटल या रेस्टोरेंट व्यवसाय

दुनिया भर से पर्यटक साल भर दुबई आते हैं, जिनके खाने का टेस्ट अलग होता है। दुबई एक ऐसी जगह है जहां हर देश के लोग रहते हैं जो अपने स्थानीय भोजन का आनंद लेना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप कोई होटल या रेस्टोरेंट खोलते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इस व्यवसाय में हानि का जोखिम सबसे कम होता है।

अब आप चाहें तो किसी भी देश के व्यंजन या व्यंजन का रेस्टोरेंट खोल सकते हैं। इटालियन, चाइनीज, जापानी या भारतीय खाना पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है। बजट की कमी के कारण हो सकता है कि आप शुरुआत में अपने खुद के भवन में एक रेस्तरां नहीं खोल पाए, इसलिए आपको शुरुआत में किराए के भवन में एक होटल खोलना चाहिए।

  1. परिवहन या ट्रैवल एजेंसी व्यवसाय

दुबई घूमने के लिए दुनिया भर से लाखों पर्यटक आते हैं और ऐसे में अगर आप कोई ट्रैवल एजेंसी शुरू करते हैं तो आप काफी फायदे में रह सकते हैं। आप पर्यटकों को एक जगह से दूसरी जगह दुबई ले जाकर ले जाने की जिम्मेदारी ले सकते हैं। घूमने-फिरने का ये बिजनेस काफी बड़ा है और इससे अच्छी खासी कमाई भी होती है।

इसके अलावा आप परिवहन का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं क्योंकि माल और सेवाओं को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने के लिए अच्छी परिवहन सुविधा की आवश्यकता होती है। इसलिए अगर आप कंपनी को सामान पहुंचाने वाले वाहनों की व्यवस्था करेंगे तो आपको अच्छा पैसा मिलेगा।

  1. इवेंट मैनेजमेंट का व्यवसाय

हम सभी जानते हैं कि हमारे देश से ही नहीं बल्कि दुबई से भी दुनिया भर से लोग किसी खास कार्यक्रम को मनाने के लिए जाते हैं। आज के समय में लोग शादी, बर्थडे, एनिवर्सरी, हनीमून जैसे इवेंट्स को मनाने के लिए दुबई जाते हैं। ऐसे में अगर आप इन लोगों के आयोजन को मैनेज करने का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको सफलता मिल सकती है।

  1. रियल एस्टेट

देश भर से लोग दुबई में आते हैं और चले जाते हैं। इसलिए उन्हें भी दुबई में रहने के लिए जगह चाहिए। इस वजह से यहां पर रियल एस्टेट का कारोबार काफी चलता है।

एक समय था जब दुबई रेगिस्तान हुआ करता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है। निर्माण फर्म अक्सर अपनी परियोजनाओं को पूरा करने के लिए छोटे ठेकेदारों को आवास, औद्योगिक और रसद जैसी विभिन्न परियोजनाओं सहित कई खंडों से परियोजनाओं का अनुबंध करती है। इसलिए इस व्यवसाय में बहुत सारे अवसर उपलब्ध हैं।

  1. व्यापार व्यापार

बहुत सारे लोग जानना चाहते हैं कि दुबई में व्यापार कैसे करे। व्यापार करने का मतलब व्यापार करना है। सेवाओं का आदान-प्रदान करने के लिए दुनिया के कई व्यापारी दुबई में मिलते हैं।

दुबई में इम्पोर्ट और एक्सपोर्ट का धंधा बहुत आम है क्योंकि ट्रेडिंग लोगों के पैसे का मुख्य जरिया है। आप सभी प्रकार के उत्पादों का निर्यात या निर्यात कर सकते हैं। आप इस व्यवसाय से बहुत अधिक पैसा कमा सकते हैं।

  1. नौकरी एजेंसी

दुबई की अर्थव्यवस्था बहुत अच्छी है। क्योंकि दुबई में बहुत सारा बिजनेस है। इसलिए उन्हें इन व्यवसायों को चलाने के लिए लोगों की आवश्यकता है।

दुबई इंजीनियरों, कुशल श्रमिकों, श्रमिकों, आईटी विशेषज्ञों, लेखाकार और तकनीशियनों में अधिक स्तर की आवश्यकता है। आप कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं और लोगों को ढूंढ सकते हैं और उनसे पैसे ले सकते हैं।

और जो लोग नौकरी की तलाश में दुबई आते हैं, आप उन्हें इन कंपनियों में नौकरी देकर उनसे पैसे ले सकते हैं। आपको बस अपने बिजनेस की अच्छी मार्केटिंग करनी है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके पास नौकरी के लिए आएं।

  1. भोजन और नाश्ता आप खाने से जुड़ा कोई भी बिजनेस कर सकते हैं। क्योंकि यह व्यवसाय हर जगह और हर समय चलने वाला व्यवसाय है। खाने-पीने की चीजों और स्नैक्स की हमेशा ही काफी डिमांड रहती है।

आप दुबई के फास्ट फूड में या फिर स्नैक्स का बिजनेस करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इस व्यवसाय में आपको कभी भी नुकसान नहीं उठाना पड़ता है।

  1. जिम

अगर आपका शरीर या स्वास्थ्य अच्छा है और आप लोगों को उनकी सेहत बनाने में मदद कर सकते हैं तो आप यह बिजनेस कर सकते हैं।

आज के समय में लोग अपनी सेहत का बहुत ज्यादा ख्याल रखते हैं। इसलिए लोग बड़े शहरों में जिम जाते हैं। इस बिजनेस को करने के लिए आपको दुबई में एक जिम खोलना होगा।

Leave a Comment