E shram card ke labh in hindi

 हमारे भारत देश में मजदूरों की जनसंख्या बहुत अधिक है । जिससे हमारे देश में हमेशा से काफी गरीबी से जूझता आया है । इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार ने ई श्रम कार्ड कि योजना मुख्य तौर पर मजदूरों की समस्या को ध्यान में रख कर ही शुरू कि गई है । इस पोर्टल पर देश के विभिन्न क्षेत्रों से लगभग 8 करोड़ से अधिक कामगारों मजदूरों और किसानों ने रजिस्टर किया है । और आने वाले समय में ये संख्या बढ़ जाएगी । इस कार्ड को बनवाने की जो सही उमर जो है वो 16 साल से अधिक और 60 साल से कम होनी चाहिए । क्युकी 60 साल से अधिक उम्र वाले लोग काम करने के योग्य नहीं होते ओर 16 साल से कम उम्र वाले बच्चे होते हैं । और 16 से कम उम्र वाले बच्चो को काम करते देखें जाने पर उनके ठेकेदारों को सजा हो सकती है । यदि आप 16 से 24 साल तक की उम्र के हो तो आपको इस कार्ड से पेंशन के बेनिफिट मिल सकते है । इस कार्ड की सहायता से 60 साल से अधिक उम्र वाले लोगो को 3000 रुपए प्रति माह की पेंशन भी मिल सकती है । इस कार्ड को बनवाने का मुख्य ये है कि इससे सरकार के पास सभी मजदूरों की सूची उनके पास एक साथ मिल जाए । इस कार्ड को बनवाने से हो सकता है कि मजदूरों के बच्चो को शिक्षा में सहुलियत मिल सकती है । इस कार्ड को बनवाने के लिए कुछ लोगो के दिमाग में गलत धारणाएं है जैसे कि बैंक का खाता नंबर देने से हमारे पैसे काट ना जाए, लेकिन ऐसा कुछ नहीं है इस कार्ड से आपके पैसे कटेंगे नहीं बल्कि आपको इस कार्ड से आपको पैसे आएंगे । लोग इस कार्ड को बनवाने से पहले सोचते है कि इस कार्ड को बनवाने से हम क्या फायदे हो सकते हैं? और यदि हमने इस कार्ड को बनवा लिया तो इससे हमे कोई नुक्सान तो नहीं है । साथ ही ये कार्ड सारे देश में एक प्रूफ कि तरह इस्तेमाल किया जा सकता है । इस कार्ड को बनवाने से मजदूरों को काफी लाभ मिल सकते है । इससे उनके हालत काफी हद तक सुधर सकते है । हमारा भारत देश काफी बडा है जिस कारण कोई भी जानकारी सभी लोगो तक पहुंचने में बहुत समय लग जाता है जिस कारण इस कार्ड के लाभ कि जानकारी अभी सभी के पास नहीं पहुंची है ।

 

ई श्रम कार्ड के लाभ

ई श्रम कार्ड (E-shram card) के बहुत सारे लाभ है । लेकिन इसमें सबसे ज्यादा सोचने वाली बात ये है कि जिन मजदूरों के लिए ये योजना शुरू कि गई है उन्हीं को ही इस कार्ड के लाभ अच्छे से नहीं पता । तो आज हम इस कार्ड के लाभ के बारे में बात करेंगे । इस कार्ड के अनेकों लाभ है ।

जैसे कि:-

  1. कोरोना काल में सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले मजदूरों के लिए मोदी सरकार ने ई श्रम कार्ड (E-shram card) कि योजना शुरू की है।इससे उनको आगे कभी भी अपात कालीन स्थिति होने पर उनको ज्यादा परेशान होने कि जरूरत नहीं है । क्योंकी मोदी सरकार उनकी अपात कालीन स्थिति में उनकी सहायता करे गी । इस कार्ड पर रजिस्टर करने से मजदूरों को सरकार द्वारा दी जा रही सुविधा का सीधा लाभ पहुंचेगा ।
  2. ई श्रम कार्ड पोर्टल( E-shram card portal) पर रिजिस्टर करने से आप और आप के परिवार के खाते में ५००-५००(500-500) रू प्रति माह मिल सकते है । लेकिन अभी कुछ समय के लिए ये राशि कम हो सकती है क्योंकी सरकार को इस योजना के लिए काफी कार्य कर रही है । जिस कारण वर्ष ये राशि अभी थोड़े समय के लिए थोड़ी काम है । परन्तु अब सरकार इस राशि को बढ़ाने के बारे में भी सोच रही है । जिससे मजदूर को काफी हद तक सहायता मिलती है ।
  3. ई श्रम पोर्टल(E-shram portal) में रजिस्टर करने वाले मजदूरों का पूरा डाटाबेस तैयार किया जाएगा, जिस से मोदी सरकार द्वारा चलाई गई प्रधानमंत्री बीमा योजना और बाकी सभी सरकारी सुविधाओं का मजदूरों कों सरकार द्वारा सीधे लाभ मिल सकते है । जिससे उनको काफी राहत मिल सकती है ।
  4. ई श्रम पोर्टल(E-shram portal) में रजिस्टर करने वाले हर मजदूर को प्रधानमन्त्री बीमा योजना की हर सुविधा मिलेगी । इस सुविधा के तहत अगर किसी कारण वर्ष किसी मजदूर कि मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को २ लाख रुपए की मदद प्रदान की जाए गी ।
  5. 5. ये ही नहीं ई श्रम पोर्टल(E-shram portal) में रजिस्टर करने वाला कोई व्यक्ति विकलांग है तो उसके परिवार को एक लाख रुपए की मदद भी की जाती है ।

 

क्या किसान भी ई श्रम कार्ड पर रिजिस्टर कर सकते है?

ये कार्ड असंघटित क्षेत्रों के मजदूरों के लिए  तैयार किया जा रहा है । जिसमें ईपीएफओ या इएसआईसी से सम्बन्धित ई श्रम पर पोर्टल नहीं करा सकते । कोई भी मजदूर या कामगार को सेल्फ इप्लॉयड कामगार, गृह आधारित कामगार है और इएसआईसी या ईपीएफओ से सम्बन्धित ना हो वो ही ई श्रम कार्ड के पर पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा सकता है । इसमें निर्माण मजदूर के इलावा प्रवासी श्रमिक, रेहड़ी वाले और घरेलू कामगार आदि शामिल है को असंगठित क्षेत्रों से संबंधित है । कृषि मजदूर और भूमिहीन किसान ही ई श्रम कार्ड पर रजिस्टर करा सकते है ।

 

ई श्रम कार्ड का पंजीकरण हम कैसे करे?

उम्मीदवार ई श्रम कार्ड का पंजीकरण अलग – अलग तीन तरीको से कर सकते हैं ।

सबसे पहले उम्मीदवार ई श्रम कार्ड के लिए आधारित वेबसाइट eshram.gov.in  पर जाकर पंजीकरण कर सकते है ।  इसके अलावा सी इस सी (csc) के माध्यम से भी आप पंजीकरण कर सकते हैं । इसके इलावा भी ई श्रम कार्ड का पंजीकरण करने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जैसे कि आधार कार्ड ,आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर ,बैंक अकाउंट आदि । इन सभी दस्तावेजों से आप आसानी से ई श्रम कार्ड बनवा कर इसका लाभ उठा सकते हैं ।

Leave a Comment