अंडे का बिजनेस कैसे शुरू करे | Egg Business Plan in Hindi

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

देश विदेश के लगभग हर क्षेत्र में अंडे की बहुत तादाद में मांग होती है, क्योकि इसको हर कोई ही खाना बहुत पसंद करता है. अंडे के द्वारा बने हुए व्यजंन भी लोग बड़े ही चाव से खाते है और इसी कारण से लोगो में अंडे की भारी मांग होती है,

अंडे में बहुत सारा जरुरी प्रोटीन एवं मिनरल्स पाया जाता  है जो लोगो की सेहत के लिए बहुत जरुरी होता है इसी कारण से लोगों मे ज्यादा ही सेवन बढ़ रहा है .कई राज्य एवं बड़े शहरों में इसकी खपत ज्यादा होने के कारण महंगाई बढ़ती घटती रहती है आऔर इसके लिए और लोग भी चाहिए जो इस कार्य को आगे करने में साथ दे जो मांग के जितना अंडा निर्यात कर सके , और इसका बिज़नस करके बहुत से लोगों ने लाखो रूपए कमा रहे है. चाहें तो आप भी इसका बिज़नस कर सकते है और लाखो रूपए पर महीने के कमा सकते है.

तो आज हम आपको बता रहे  हैं अंडे के बिज़नस के बारे में ,की आप लोग इस बिज़नस को किस प्रकार से कर सकते है, आप घर से ही अंडे का बिज़नस कैसे कर सकते है, आप इसका होलसेल बिज़नस कैसे कर सकते है, इस बिज़नस के आपको क्या-क्या फायदे है, एवं क्या क्या नुकसान हो सकता है इत्यादि!

अंडे के बिज़नस को करने के लिए आपको सबसे पहले एक बड़े मुर्गी फार्म वाले से संपर्क करना होगा जो मुर्गियों के अंडे आपको सस्ते दामो में दे सके. तब इसके बाद आपको अंडे बेचने के लिए एक छोटी सी दुकान का व्यवस्था करना होगा.

दुकान आपको एसी जगह खोलनी होगी जहा पर लोगो की ठीक ठाक भीड़ होती हो . इसके लिए आप किसी भी छोटे- बड़े बाज़ार में अपनी दुकान को खोल सकते है या फिर आप दुकान को रोड के किनारे खोल सकते है जहा पर लोगो का आना जाना ज्यादा लगा रहता हो.

इसके बाद आप अपनी दुकान में अंडे खरीद कर रख सकते है. आप चाहे तो इसका बिज़नस अपने घर से भी कर सकते है, तो जानते हैं….

घर से अंडे का काम कैसे करें

 घर से अंडे बेचने के लिए अपने आस पास के अंडे बेचने वाले छोटे-छोटे ठेले वाले लोगो से संपर्क कर सकते है, ताकि वो आपसे अंडे खरीद कर आम लोगो में बैचे, जिससे उनको ये फायदा हो जायेगा और उनको दूर-दूर से अंडे खरीद कर नहीं लाना पड़ेगा जो की उन्हें थोड़ा महंगा और हानि लगता है.

घर से अंडे का बिज़नस करने से आपको दुकान खोलने की आवश्यकता नहीं होती है. बस आपको अंडे बेचने के लिए थोड़ी Marketing करने की जरुरत होगी जिससे लोगो को पता चल पाए की आप अपने घर से भी अंडे का बिज़नस करते हो या फिर आप अपने घर के ऊपर इसके लिए बेनर भी लगवा सकते है.

अब हम जानते है की आप अंडे का होलसेल बिज़नस कैसे कर सकते है, तो चलिए जानते हैं

होलसेल अंडा का बिज़नेस कैसे करें

अंडे का होलसेल बिज़नस खोलने के लिए आपको सबसे पहले कुछ कानूनी प्रक्रिया भी करनी होती है ,इसके लिए जो की राज्य खाद्य पदार्थ  विभाग से जुड़ना होता है इसके बाद एक फॉर्म भरने को दिया जाता है जिसमें आप उसे अच्छी तरह पढ़ कर अपनी फोटो के सारे दस्तावेज के साथ जमा किया जाता है , फ़िर आपके फॉर्म को यानी आपको इस विभाग से बिज़नेस के लिए प्रमाण सहित स्वीकृति मिल जाता है जो की आपके शॉप के लिए अच्छा साबित होता है. अब आप बड़ी-बड़ी दुकान वाले व्यापारियों से आपको संपर्क करना होगा जो की  वो आपसे एक साथ सेकड़ो की संख्या में अंडे खरीद सके . ऐसे में आप  कम से कम  दस पन्द्रः लोगो से संपर्क कर ले ताकि वो आपसे हरेक सप्ताह सेकड़ो के तादाद में अंडे ख़रीदे.

आप इसके लिए बड़े बड़े मांसाहार वाले रेस्तरां से भी संपर्क कर सकते है क्योकि इन जगह पर अंडे की बहुत खपत लगती है.

इस तरह आप इस बिज़नस को होलसेल बिज़नस में बदल कर लाखो रूपए हर महीने कमा सकते है. अब हम जानते है की आप अंडे के और दुसरे व्यजन का बिज़नस कैसे कर सकते है, तो चलिए जानते है

 

अंडे से बना समान का बिजनेस कैसे करें

आप अंडे के बने अलग अलग व्यजन जैसे अंडे से बना आमलेट या फिर अंडे से बनी भुजिया को बना कर Market में बैच सकते है, अंडे से बने व्यंजन को बेचने के लिए आपको सबसे पहले उनको बनाने का इंतजाम करना होगा.

सबसे पहले आपको एक गैस और चूल्हे का इंतजाम करना होगा, आपको इसके बाद एक बड़े से तवे का इंतजाम करना होगा जिस पर आप लोगो के लिए आमलेट बनायेंगे या कुछ और अलग व्यंजन जो आपके इलाके में जायदा चलते हो.

इसके बाद आप अंडे से बने व्यंजनों को लोगो में बैच कर और ज्यादा मुनाफा कमा सकते है. अगर आपको अंडे से बनने वाले व्यंजन बनाना नही आता है तो इसके लिए आप किसी और को भी रख सकते है जो आर्डर के आधार पर हर व्यंजन बना सके.

तो अब हम बात करेंगे की आप अंडे के बिज़नस में कितना लाभ कमा सकते है, तो आइए जानते है … .

 

अंडे के बिज़नेस मे लाभ

अंडे के बिज़नस में आप चाहे तो जीतना भी लाभ ले सकते है, अगर आप रोजना दौ सौ – ढाई सौ से लेकर तीन सौ अंडे भी गर आप बेच लेते है तो आप 1 हजार से लेकर डेढ़ हजार  प्रति दिन कमा सकते है, आप चाहे तो अगर आप इसके बाद होलसेल बिज़नस करते है तो आप रोजाना  कम से कम एक हजार से लेकर डेढ़ हजार अंडे आसानी से बेच सकते है.

अगर आप इतने अंडे अगर रोजाना बेचते है तो आपकी आय महीने की लगभग 1,00,000 हो  जाएगी .चाहे तो आप और ज्यादा मेहनत करके तो आप इससे ज्यादा भी कमा सकते है.

सभी  बिज़नस के अपने फायदे और अपने नुकशान होते है, तो उसी प्रकार इस बिजनेस में आपको कुछ नुकसान हो सकता है, तो जानिए अब

 

अंडे के बिजनेस में हानि

जब आप अंडा ख़रीद कर लाते है तो रास्ते में गलती से कुछ अंडे टूट फुट भी जाते है जिससे आपका थोड़ा बहुत या कभी भारी नुकसान हो जाता है  तो आपको संभल कर लाना होगा . और तो  कुछ अंडे ख़राब भी निकल जाता है जो की लोग  खरीदते नहीं है और इसे हम  हमारे घर में भी उपयोग नहीं ला सकते है ,तो उन अंडोको फेकना पड़ जाता है जिससे हमें नुकसान हो सकता है. कुछ अंडो को ज्यादा अवधि  हो जाता है तो उनमे से कुछ अंडे बच्चे बनने लग जाते है तो फिर वो अंडे कोई खरीदता नहीं है.

लेकिन अंडा के सारे नुकशान को होने से बचाया जा सकता है. इसके लिए आप जहा से भी अंडा खरीदते हैं आपको वही पर देख परख कर लेना चाहिए और उनसे ये भी पूछ लेना होगा की उन अंडो  को लगभग  कितना वक्त  हो गया है अगर ज्यादा वक्त हो गया है तो आप उन अंडो को नही  ख़रीदे तो बेहतर होगा  फिर इसके बाद आप उन अंडो को आराम से सभाल कर लाये ताकि वो रास्ते में टूटे फूटे न जिससे आपका नुकसान होने से बच जाए और इसे सलीके से किसी ठीक ठाक जगह पर ही स्टोर करे एवं छोटे मोटे जानवरो से बचाव करे.

Leave a Comment