Electrical Business Ideas In Hindi 2022 – इलेक्ट्रिकल बिज़नेस आइडियाज

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

हम सभी जानते हैं कि गांव गांव तक लगभग बिजली की पहुंच हो चुकी है, जिसके कारण विद्युत उपकरणों की मांग भी बढ़ी है। इसके अलावा गांव और पिछड़े इलाकों में अभी भी सभी प्रकार के विद्युत और इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण नहीं मिल पाता है, जिसके कारण लोगों को बाहर जाना पड़ता है।

इसलिए ऐसे इलाकों में नए उद्यमियों के लिए अभी भी व्यापार की संभावनाएं काफी प्रबल है। अगर आपके पास एलेक्ट्रिकल शॉप खोलने के लिए पर्याप्त पैसे हैं, तो आप एलेक्ट्रिकल शॉप का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

भारत में किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए उस से रिलेटेड जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होती है। बिज़नेस लाइसेंस प्राप्त करने के लिए अपने आपको किसी शहर या काउंटी क्लर्क के ऑफिस में जाना होगा, और अपने अधिकार क्षेत्र में जरूरी अतिरिक्त परमिट के बारे में पूछताछ करे।

Electrical Business Ideas In Hindi

  1. GST रजिस्ट्रेशन
  2. दुकान का रजिस्ट्रेशन
  3. ISO लाइसेंस
  4. ट्रेड लाइसेंस
  5. MSME रजिस्ट्रेशन
  6. BIS सर्टिफिकेशन

यदि आपके पास पहले से एलेक्ट्रिकल शॉप या बिज़नेस की स्किल्स है तो अच्छी बात है। अगर नहीं है तो सबसे पहले आप एक पेशेवर इलेक्ट्रीशियन या इलेक्ट्रिकल ठेकेदार के रूप में काम करना शुरू करें।

आपको एक सुरक्षित स्थान की आवश्यकता होगी जिसमें आपकी इलेक्ट्रॉनिक से जुड़े सभी आपूर्ति को संग्रहीत किया जा सके, और आवश्यक वायरिंग असेंबली कार्य करने के लिए एक कार्यक्षेत्र की जरूरत भी होगी।

एलेक्ट्रिकल सामान की लिस्ट

  1. Mobile Devices
  2. Wearables
  3. Tvs, Set Top Boxes, Monitors.
  4. Laptops, Tablets, Computers.
  5. Appliances & White Goods.
  6. Computers, Printers, Scanners
  7. Resistors,
  8. Capacitors,
  9. Potentiometers,
  10. Tubes,
  11. Heat Sinks,
  12. Electromechanical Components,
  13. Connectors,
  14. Semiconductor Discrete Devices,
  15. Electroacoustic Devices,
  16. Laser Devices,
  17. Electronic Display Devices,
  18. Optoelectronic Devices,
  19. Sensors,
  20. Various Types Of Circuits,
  21. Piezoelectric,
  22. Crystal,
  23. Quartz,
  24. Ceramic Magnetic Materials,
  25. Power Supplies,
  26. Switches,
  27. Micro Motors,
  28. Electronic Transformers,
  29. Relays ,
  30. Printed Circuit Boards,
  31. Integrated Circuits,
  32. Substrate Substrates For Printed Circuits,
  33. Electronic Functional Process Materials,
  34. Electronic Chemical Materials And Parts, Etc.

 

एलेक्ट्रिकल दुकान में लागत

यदि आप अपना व्यवसाय इलेक्ट्रिक शॉप के रूप में शुरू करना चाहते हैं तो यह अच्छा है। यदि आप  हार्डवेयर की दुकान को लाभदायक बनाना चाहते हैं तो आपको सबसे अच्छे प्रोडक्ट्स की खोज करनी होगी जो सबसे अधिक मांग और बिक्री यायोग्य हो और इसे खरीदने के लोग लिए तैयार हो जाएं ।

अगर आपके पास बहुत ज्यादा बजट नहीं है और आप छोटी सी Electrical Shop अपने क्षेत्र में खोलना चाहते हैं, तो आपके पास फिर भी कम से कम 1 से 2 लाख रुपए होने ही चाहिए।

हालांकि अगर आप अपने क्षेत्र में बड़े लेवल पर Electrical शॉप खोलना चाहते हैं, तो आपके पास निवेश करने के लिए काफी मात्रा में धन भी होना चाहिए। और यह लगभग आपको  1 से 3 लाख रुपये की जरूरत होती है और ज्यादा से ज्यादा 10 लाख तक का भी लागत आ सकता है।

 

एलेक्ट्रिकल बिज़नेस में लाभ

ऐसे बहुत से विद्युत उपकरण है, जो लोगों को महंगे मिलते हैं। जैसे फ्रिज कूलर, एसी, टीवी आदि; तो आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि इसमें कितना प्रॉफिट हो सकता है।

इसके अलावा बहुत सारे ऐसे विद्युत उपकरण होते हैं, जिन्हें अगर आप डायरेक्टर होलसेलर से खरीदते हैं, तो आपको काफी सस्ते में मिल जाएंगे, जिन्हें आप अपनी दुकान में बेच करके अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं।

 

House / Office एलेक्ट्रिफिकेशन सर्विस

अगर आपको Electrification का कार्य आता है, तो आप House / Office एलेक्ट्रिफिकेशन सर्विस देने का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। चाहे कोई नया मकान बन रहा हो अथवा पुराना मकान हो, घरेलू और औद्योगिक दोनों ही क्षेत्रों में इलेक्ट्रॉनिक सर्विस देने वाले लोगों की मांग बहुत  है।

आप यह बिज़नेस बहुत ही कम खर्च एवं पूंजी के साथ शुरू कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपके पास बिजली विभाग का लाइसेंस होना भी जरूरी है।

 

एलेक्ट्रिकल सामान का मेनूफेक्चर बिज़नेस

आप बहुत ही कम खर्च एवं पूंजी के साथ मेनूफेक्चरिंग बिज़नेस की शुरूआत कर सकते हैं, जिसमें विद्युत वायर, विद्युत स्विच, सॉकेट, और प्लग आदि शामिल हैं।

औसतन यह सभी हर जगह इस्तेमाल होने वाले एलेक्ट्रिकल आइटम्स हैं, जो हर जगह उपयोग किए जाते हैं और इसकी डिमांड हमेशा मार्केट में बनी रहेगी।

इसके अलावा और आप पीवीसी-लेपित विद्युत तारों के निर्माण का बिज़नेस  प्रारंभ कर सकते हैं, क्योंकि यह  घरेलू और औद्योगिक दोनों ही क्षेत्रों में इनकी मांग सदैव बनी रहती है और यह आगे भी बनी रहेगी।

 

 सोलर सिस्टम प्रौवाईडर

यह  एक लोकप्रिय वैकल्पिक ऊर्जा समाधान है, और यह आने वाले समय में सोलर सिस्टम की बाजार में मांग कई गुना बढ़ाने वाली है। आज जैसे-जैसे सोलर पैनल्स का निर्माण बढ़ रहा है और यह सस्ता हो रहा है। बाजार में इसकी उपलब्धता और कम लागत होने के कारण,  लोग इसे अपने घरों के बाहर या ऐसे जगहों पर जहां पर विद्युत सप्लाई उपलब्ध नहीं हो, इसे लगवाना पसंद करते हैं।

बहुत ही कम लोग मार्केट में यह बिज़नेस कर रहे हैं और नए उद्यमियों के लिए इसमें काफी ज्यादा संभावनाएं हैं।

इसे शुरू करने में लागत बहुत ही कम लगा कर आप इस बिज़नेस को आसानी के साथ सकते हैं। आप चाहे तो किसी प्रतिष्ठित ब्रांड की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं और बाजार में उस ब्रांड के सोलर पैनल की आपूर्ति कर सकते हैं। आपके लिए इसमें भी काफी ज्यादा अपार संभावनाएं हैं।

 

 Electronic Appliances Service & Repair Business

अगर आपको विद्युत उपकरणों को ठीक करना जानते हैं तो आप Electronic Appliances सर्विस एंड रिपेयर बिज़नेस बहुत ही कम खर्च एवं पूंजी के साथ इसे शुरू कर सकते हैं।

अगर आप चाहे तो विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक एप्पिलान्सेस का निर्माण करने वाली कंपनियों के साथ साझेदारी कर सकते हैं और उनके प्रोडक्ट की वारंटी समाप्त होने के बाद उनके ग्राहकों को Electronic Appliances रिपेयर सर्विस प्रदान कर सकते हैं।

 

 LED लाईट असेंबलिंग बिज़नेस

आज के समय में एलईडी लाइट काफी ज्यादा लोकप्रिय हो रहे हैं; क्योंकि यह काफी कम विद्युत ऊर्जा की खपत करते हैं। जिसके कारण लोग सामान्य बल्ब की तुलना में एलईडी लाइट को अधिक महत्व देते हैं। आने वाले समय में एलईडी लाइट की मांग काफी ज्यादा बढ़ने वाली है क्योंकि बिजली की कीमत दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और लोग पैसे बचाने के लिए एलईडी लाइट का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं।

इसलिए बाजार की मांग को पूरा करने के लिए आप LED लाइट असेंबलिंग का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

 

Electronic Fan Regulator Production

आज के समय में सीलिंग फैन का उपयोग काफी ज्यादा मात्रा में बढ़ चुका है और लोगों को इसे अपनी आवश्यकता के अनुसार स्पीड पर चलाने के लिए फैन रेगुलेटर की जरूरत पड़ती है।

समय के साथ फैन रेगुलेटर की मांग बहुत बढ़ी है इसलिए आप कम खर्च पूंजी के साथ इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं।

Leave a Comment