इलेक्ट्रॉनिक दुकान कैसे खोलें पुरी जानकारी | Electronic Shop business ideas in hindi

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

जब से बिजली की खोज हुई उसके बाद से तो नए-नए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की खोज होते गई और लोग धीरे-धीरे इसके प्रति आदि होते गए। आज कुछ इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लोगों के लिए इतने ज़रूरी हो गए हैं कि उसके बिना लोगों की जिंदगी काफी मुश्किल है। इन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों ने आज लोगों के जीवन को काफी आरामदायक बना दिया है जिसके कारण इन उपकरणों की मांग बाजार में हमेशा बनी रहती है।

आजकल सुबह से लेकर शाम तक इंसान इलेक्ट्रॉनिक गैजेट के आसपास ही घिरा रहता है। फिर चाहे वह पंखा, ऐसी बल्ब हो या फिर मनोरंजन के लिए टीवी, स्पीकर इत्यादि। इस समय में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की जरूरत हर एक व्यक्ति को है। ऐसे में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की दुकान खोलना फायदा ही होगा।अब इलेक्ट्रॉनिक शॉप में दुकानदार चाहे तो किसी एक ब्रांड की सारी इलेक्ट्रॉनिक चीजों को बेच सकता है या फिर वह विभिन्न ब्रांडों के विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को बेच सकता है।

इलेक्ट्रॉनिक दुकान कैसे खोलें पुरी जानकारी | Electronic Shop business ideas in hindi

इलेक्ट्रॉनिक्स की बाजार में मांग

आज दुनिया के लगभग हर एक क्षेत्र में बिजली है और बिजली से चलने वाले उपकरण हर एक व्यक्ति को जरूरत होती है ,क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों ने लोगों के जीवन शैली को काफी आरामदायक बना दिया है। जिससे की मौसम के बदलाव के साथ इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की मांग भी काफी बढ़ जाती है जैसे गर्मियों में पंखा, एसी और कूलर की मांग बढ़ जाती है और ठंडी के मौसम में हीटर की मांग ज्यादा बढ़ जाती है और बाकी कुछ ऐसे भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसकी मांग हमेशा, हर मौसम में बनी ही रहती हैं।

आज ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं होगा जो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल नहीं करता हो। आने वाले समय में भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की मांग हमेशा ही बनी रहेगी। इसीलिए इलेक्ट्रॉनिक का बिजनेस शुरू करना फायदेमंद बिजनेस होगा।

इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप बिजनेस के लिए लागत

इलेक्ट्रॉनिक के बिज़नेस में आपको इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की खरीदी,कर्मचारी मजदूरी, बिज़नेस की मार्केटिंग , बिज़नेस के लिए जगह जैसी कई वस्तुओं के लिए आपको अच्छी खासी पूंजी की जरूरत पड़ेगी। फिर भी इसमें लगभग 15 से 25 लाख रुपए आपको बड़े शहरों में अपना बिज़नेस शुरू करने के लिए खर्च की जरूरत पड़ेगी लेकिन यदि आप किसी छोटे शहरों में इलेक्ट्रॉनिक्स बिज़नेस करना चाहते हैं तो 6 से 7 लाख के खर्च में बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं।

अगर इतना पैसा नहीं है आपके पास तो  आप फंडिंग जमा कर सकते हैं इसके लिए बहुत सारे स्त्रोत हैं जैसे बैंक ऋण,सरकारी योजनाएं, उद्यम पूंजी, एंजेल निवेशक, एनबीएफसी से बिज़नेस ऋण इत्यादि।

इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप के लिए जगह का चयन

इलेक्ट्रॉनिक बिज़नेस के लिए लोकेशन ऐसी जगह को चयनित करें जहां पर ज्यादातर लोग आते जाते हो और वह जगह लोगों के लिए पहुंच में सुलभ हो जैसे कि बाजार में सड़कों के किनारे।आपको अपने दुकान के लिए 500 से 1000 वर्ग फीट की जगह की जरूरत होगी।

इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप के बिजनेस के लिए रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

किसी भी बिज़नेस को लंबे समय के लिए सुचारू रूप से चलाने के लिए जरूरी है उसको कानूनी रूप से उसे मान्य कराना। अपने इलेक्ट्रॉनिक बिज़नेस के लिए आपके पास कुछ परमिट और लाइसेंस होना जरूरी है।

अपने प्रतिस्पर्धियों के बिज़नेस रणनीति

आपको अपने बिज़नेस को सफल बनाने के लिए यह जानना होगा कि जिस क्षेत्र में आप की दुकान है वहां के ग्राहक किस ब्रांड के उपकरण को लेना पसंद करते हैं। इन सभी के जानकारी के लिए अपने आसपास के प्रतिस्पर्धियो के दुकान पर जा कर पता लगा सकते हैं कि वे किस तरीके के प्रोडक्ट को बेचते हैं, वे कितना स्टोक रखें है और वो उन उपकरणों को कितने कीमत पर बेचते हैं, वे किस ब्रांड के उपकरणों को ज्यादा रखे हैं, और इसके साथ ही आप ग्राहकों के मनोवृति के बारे में भी जाने कि उन्हें किस तरह का ब्रांड एवं प्रोडक्ट्स पसंद करते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट की लिस्ट बनाएं

जरूरी नहीं कि हर इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप में एक जैसी ही चीजें बेचें, कुछ इलेक्ट्रॉनिक शॉप छोटी से बड़ी हर प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक की चीजें बेचते हैं तो वहीं कुछ इलेक्ट्रॉनिक शॉप कुछ विशेष इलेक्ट्रॉनिक वस्तु को ही बेचती हैं जैसे कि केवल फ्रीज, टीवी, ऐसी जैसी बड़ी उपकरण। आपको अपने दुकान में किन-किन इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं को रखना है उसकी आप एक लिस्ट बना सकते हैं जिसमें आप रोजाना बिकने वाली चीजें जैसे की वायर, पल्ग,सर्किट, स्विच, ट्यूब लाइट,बल्ब, स्क्रू, पाइप जैसी चीजें भी शामिल कर सकते हैं।यह प्रोडक्ट्स अक्सर उपयोगी होती है इसके अलावा आप बड़े इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स जैसे टीवी, फ्रिज, कूलर, एसी मिक्सर, गीजर इत्यादि को भी शामिल कर सकते हैं। ये भी निश्चित कर सकते हैं की आप कौन से ब्रांड के कौन से उपकरण बेचेंगे।

इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप का बिजनेस के लिए सामान

इलेक्ट्रॉनिक शॉप के लिए प्रोडक्ट को खरीदने के लिए आप किसी डीलर से संपर्क कर सकते हैं। और छोटे बड़े इलेक्ट्रॉनिक की चीजें तो आपको एक ही डिलर के पास मिल जाएगी लेकिन कुछ बड़ी इलेक्ट्रॉनिक की चीजें जैसे कि फ्रिज, टीवी, कूलर इत्यादि आपको अलग-अलग डीलर से खरीदने पड़ेंगे। या तो आप फ्रेंचाइजी ओनर से भी कांटेक्ट करके इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीद सकते हैं क्योंकि कुछ कंपनीयां माल भी बिकवाती हैँ।

इलेक्ट्रॉनिक्स बिजनेस के लिए मार्केटिंग

जीतने ज्यादा लोग आपके दुकान के बारे में जानेंगे उतने ही लोग आपके दुकान पर आ पाएंगे। इसके लिए आप पेंप्लेट या बैनर बनवा कर अलग-अलग जगहों पर अपने बिज़नेस का प्रचार प्रसार करवा सकते हैं। चाहे तो आप न्यूज़पेपर की भी मदद ले सकते हैं और  आजकल सोशल मीडिया किसी भी चीज के प्रचार प्रसार के लिए बहुत अच्छा माध्यम है।

बैटरी उत्पादन का बिज़नेस

जब तक यह दुनिया एलेक्ट्रिकल प्रोडक्ट्स का उपयोग करेगी, तब तक बैटरी की जरूरत होगी ही। और जैसे-जैसे समय के साथ एलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक सामानों का इस्तेमाल बढ़ रहा है, उसके अनुसार इसे चलाने के लिए बैटरी की भी मांग बढ़ रही है।

आप एक छोटी सी जगह पर बैटरी उत्पादन का कार्य प्रारंभ कर सकते हैं और इसमें खर्च भी बहुत अधिक नहीं लगेगा।

बैटरी सप्लाई बिज़नेस

अगर आपके पास बैटरी के उत्पादन के लिए बहुत अधिक मात्रा में खर्च करने की क्षमता नहीं है,  तो आप  बैटरी सप्लायर बनकर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

जो अपने Distributors को अच्छा कमीशन प्रदान करता हो, ऐसे ब्रांड की फ्रेंचाइजी लेने के बाद आप मार्केट में उस ब्रांड की बैटरी सप्लाई कर सकते हैं।

बैटरी रिकनडीशन बिज़नेस

अगर आपके पास अच्छा बजट नहीं है, तो इसके लिए बैटरी रिकंडीशनिंग का बिज़नेस बहुत ही अच्छा बिज़नेस है। बैटरी की एक बड़ी समस्या यह है कि समय के साथ यह विद्युत ऊर्जा को संचित करने की क्षमता धीरे-धीरे खो देती है। और आप इस समस्या का समाधान कर सकते हैं तो आप बैटरी रिकंडीशनिंग कर सकते हैं। अगर आपको इस की जानकारी नहीं है, तो भी आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

क्योंकि बैटरी रिकंडीशनिंग बहुत ही आसान होता है, क्योंकि इसमें आपको बस कुछ ही रसायनों की सहायता लेनी पड़ती है। आप चाहे तो इसके लिए कुछ कारीगरों को भी रख सकते हैं और उन्हें इस काम की ट्रेनिंग भी दे सकते हैं।

इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले अपने लक्षित ग्राहकों की जांच करें और अपनी सर्विस का सुविधा शुल्क निर्धारित करें। और आपको बैटरी कंडीशनिंग से संबंधित उपकरणों की उपलब्धता को भी सुनिश्चित करना होगा। जिसमें की बैटरी चार्जर, इलेक्ट्रॉनिक बैटरी विश्लेषण, लोड टेस्टर, हाइड्रोमीटर, बैटरी एडिटिव, एसिड जार, दस्ताने, ड्रिल बिट आदि वस्तुओं की जरूरत पड़ेगी।

 कंप्युटर एक्सेसरिज रिटेल बिज़नेस

कंप्यूटर एक्सेसरीज बहुत ज्यादा महंगी आती है, इसके अलावा समय के साथ साथ जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास हो रहा है, कंप्यूटर एक्सेसरीज की मांग भी बढ़ रही है।

अगर आपके पास स्किल्स  है, तो आप कंप्यूटर से जुड़े छोटे-मोटे एक्सेसरीज का निर्माण कार्य कर सकते हैं। जैसे कि CPU Casing, Data Cable आदि।

अगर आप ग्रामीण क्षेत्रों में इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए और भी अधिक फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी ऐसे बिज़नेस ज्यादा नहीं है और ग्रामीण क्षेत्रों में ई-कॉमर्स की सुविधा भी ज्यादा देखने को नहीं मिलती है।

कंप्युटर / गेमिंग PC एसेंबलिंग बिज़नेस

कोरोना वायरस महामारी के बाद जब से ऑनलाइन एजुकेशन की ओर रुख बढ़ा है, और फ़िर कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं की भी संख्या भी बढ़ी है। इसके साथ ही गेमिंग करने वाले लोगों की संख्या में भी काफी ज्यादा वृद्धि देखने को मिली है जो PUBG, Free Fire, Minecraft Game आदि खेल रहे है। इसी प्रोसेस में लोगों को अपने लिए गेमिंग पीसी असेंबल करवाने की जरूरत हो सकती है।

इस चीज की मांग इसलिए भी बढ़ी है, क्योंकि लैपटॉप की कीमत ज्यादा होती है और लोग अपने घर में पीसी की उपलब्धता रखना ज्यादा पसंद करते हैं।

सीसीटीवी कैमरा बिज़नेस

यह बिज़नेस आपके लिए काफी ज्यादा लाभकारी होने वाला है, क्योंकि समय के साथ लोगों को अपनी सुरक्षा का एहसास होने लगा है। इसलिए सुरक्षा की दृष्टि से इस बिज़नेस में नए उद्यमियों के लिए काफी ज्यादा अवसर है।

अब तो टेक्नोलॉजी के विकास के साथ साथ कैमरा भी सस्ता हुआ है, इसलिए अब लोग अपने घरों एवं ऑफिस में सीसीटीवी कैमरा लगवाने को महत्व देने लगे हैं। इसके अलावा बैंक, सैन्य प्रतिष्ठान, हवाई अड्डे, शॉपिंग मॉल, सुविधा स्टोर जैसे स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा के इस्तेमाल की मांग बढ़ी है, और आगे भी इस चीज की मांग बढ़ेगी।अगर आपके पास बजट की कमी नहीं है, तो आप अपने एरिया में कैमरा स्टोर खोल सकते हैं एवं इसके साथ ही लोगों के घरों अथवा ऑफिस में कैमरा लगाने की सुविधा भी  प्रदान कर सकते हैं।

Leave a Comment