इंजन आयल का बिज़नस कैसे करे | Engine Oil Business in Hindi

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

अब लगभग कोई भी व्यक्ति पैदल चलना नहीं चाहता है,जिसके लिए वो अपने आराम के लिए कोई सा भी एक गाड़ी खरीद लेता, तो इसलिए दुनिया के हर घर में एक ना एक गाड़ी उपलब्ध होती है।

गाड़ी लेना किसी भी व्यक्ति के लिए आम है , लेकिन उस गाड़ी को चलाने के लिए बहुत से संसाधनों का उपयोग करना होता है। जैसे :- पेट्रोल या फिर इंजन ऑयल आदि।

अधिकतम गाड़ियों के होने के कारण इसमें इंजन आयल की भी लोगो में बहुत मांग होती है। यह बिजनस एक बहुत ही लाभदायक बिजनस में से एक है।

 

इंजन ऑयल का बिजनेस कैसे करें

इस बिजनस को करने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी एक बड़े ब्रांड के इंजन आयल वाली कंपनी से संपर्क करना चाहिए, आप एक ब्रांड के सिवाय और भी बहुत सारे ब्रांड की कंपनीयों से संपर्क करना होगा।

इसके बाद एक अच्छी सी दुकान को खोल ले , अगर आपके पास किसी बाज़ार में दुकान है तो आपके लिए बहुत फायदा  है।

दुकान नहीं है तो आप कहीं किसी भी बाज़ार में  दुकान को किराये पर ले सकते है. फ़िर आप अपनी इस दुकान में इंजन आयल को रख कर बेचिए।

 

इंजन ऑयल बिजनेस के लिए लोकेशन कैसे चुनें

इस बिज़नस के लिए आपको सबसे पहले एक एसी लोकेशन को चूज करना होगा, जहां पर लोगों की बहुत ज्यादा भीड़ लगती हो या फिर वहां पर वाहन का आना जाना बहुत ज्यादा लगा रहता है।

इसके लिए आप किसी बड़े बाजार में अपनी दुकान की लोकेशन को चुन सकते हैं या फिर आप किसी रोड के किनारे अपने दुकान की लोकेशन को चुन सकते हैं क्योंकि रोड पर वाहनों का आना जाना बहुत ज्यादा लगा रहता है।

ऐसे में रोड के किनारे अपनी दुकान खोलने के लिए आपको ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. या फ़िर कहीं  एक हाईवे रोड के आस पास अपनी दुकान खोल ले।

 

इंजन ऑयल के लिए लाईसेंस

इस बिजनेस के लिए लाइसेंस लेना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। बिना लाइसेंस के आप अगर अपनी दुकान को शुरू करते हैं तो आपका बिजनेस गैरकानूनी माना जाएगा ।

इस लाइसेंस लेने के लिए आप अपने राज्य की ऑफिशल वेबसाइट पर जाए, और इसके बाद आप वहां से अपने बिजनेस को रजिस्टर करके अपने बिजनेस के लिए गुमास्ता लाइसेंस ले सकते हैं।

 

इंजन ऑयल के लिए लोन कैसे लें

लोन आपको दो प्रकार  से मिल सकता है–

  • बैंक से
  • MSME से

अब आपको बैंक से लोन लेने के लिए सबसे पहले अपने बिजनेस का एक अच्छा सा प्लान बनाना होगा. जिसमें की  बैंक आपके बिजनेस को अच्छी तरह समझ पाए .और इसके बाद आप इन डॉक्यूमेंट को बैंक में जमा कर दे. फ़िर इसके बाद आपके बिजनेस की लोन कि राशि तय करके  बिजनेस के लिए आपको लोन देंगे।

MSME से लोन लेने के लिए अपने बिजनेस को MSME में रजिस्टर करना जरूरी होता है और फ़िर आपको MSME की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा , इसके बाद आप अपने बिज़नस की सारी इनफार्मेशन को डाल कर अपने अपने बिज़नस को रजिस्टर कर सकते है।

 

इंजन ऑयल का फ्रेचाईजी कैसे लें

इंजन आयल की  बिजनेस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए सबसे पहले तो किसी भी एक बड़े ब्रांड के कंपनी के मालिक से संपर्क करना होगा। और आप चाहे तो उस कंपनी के ब्रोकर से भी संपर्क कर सकते है जो आपको उस कंपनी की फ्रेंचाइजी आसानी से दिलवा सकता है। फिर इसके बाद आप फ्रेंचाइजी एग्रीमेंट को पढ़कर उस ब्रांड की फ्रेंचाइजी ले पाएंगे।

इसमें आप जिस भी ब्रांड की फ्रेंचाइजी लेंगे पहले से ही उस ब्रांड की  मार्केटिंग हुई होती है और वो मार्किट में अच्छा खासा प्रसिद्ध रहता है। जिसमें की आपको अपने दुकान में इंजन ऑयल रखिए और फिर लोग आपसे खुद आकर इंजन ऑयल खरीदते लेते हैं।

 

इंजन ऑयल का मार्केटिंग

इस मार्केटिंग को  आप दो तरह से कर सकते हैं।

  • ऑनलाइन
  • ऑफलाइन

इस बिज़नेस के ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए आप अपने बिजनेस का एक फेसबुक पेज या इंस्टाग्राम पेज बना ले और इस पेज पर आप अपने दुकान के अच्छे-अच्छे फोटो और क्लिप को डालें। अगर आप इस पर अपने बिज़नस के रिलेटेड अच्छे कंटेंट को शेयर करते हैं , जिससे लोग आपके बिजनेस के बारे में जान अच्छे से जान पाएंगे।

और ऑफलाइन मार्केटिंग करने के लिए आपको सबसे पहले तो कुछ पोस्टर और बैनर को बनवाना होगा  जिससे की आप इन पोस्टर और बैनर को अपनी दुकान के आस पास और हर गली और नुक्कड़ में लगा पाएं, और आपके लोकल के लोग आपके बिजनेस को जान पाए और आपका बिजनेस ग्रोथ करने लग जाए।

 

इंजन ऑयल का ऑनलाईन बिजनेस

इस के लिए आप इसकी  ऑफिशल वेबसाइट  बनवा लें। यहाँ  से आप अपने बिजनेस के बारे में लोगों को बता पाएंगे। और आप इस पर आर्डर भी ले सकते है , इसके बाद आपके इंजन ऑयल को ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी आर्डर आने लगेंगे।

दूसरा तरीका ये है की  आप ई-कॉमर्स साइट्स से भी अपने बिजनेस को जोड़ लें। जैसे कि अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसे  साइट्स पर अपने बिजनेस को लिस्ट करवा कर यहाँ से आर्डर ले सकते हैं और आपको  बहुत ज्यादा मुनाफा मिलता है ।

 

इंजन ऑयल बिजनेस में लागत

इस बिजनेस में आपको ज्यादा खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती है। इसको शुरू करते हैं तो आप को दुकान का खर्चा और सबसे पहले इंजन ऑयल लेने का खर्चा लगेगा।

जिसके लिए आप अपने बिजनेस को कम से कम ₹30000 से लेकर ₹40000 में शुरू कर सकते हैं इतनी ही लागत से आपका बिजनेस बहुत अच्छे से चलने लग जाएगा।

 

इंजन ऑयल बिजनेस में लाभ

ऑयल की प्राइस मार्केट में लगभग  250 से लेकर 500 तक होती है, जिसमें की कंपनी से 200 से लेकर 300 में यह आ जाता है।

आप अगर हर लीटर पर ₹100 से लेकर 300 कमा सकते हैं. इसी तरह अगर आप रोज के 40 लीटर से लेकर 50 लीटर भी इंजन ऑयल बेच लेते हैं तो आप इस बिजनेस में  रोज के 5000 से लेकर ₹8000 तक रुपये कमा सकते हैं जो कि एक बहुत ज्यादा ही मुनाफा है।

 

इंजन ऑयल बिजनेस में नुकसान

इस बिजनेस में नुकसान होने की बहुत कम संभावना होती है , इंजन की एक्सपायरी डेट भी बहुत जल्दी खत्म नहीं होती है तब तक तो सारा माल उससे पहले ही बिक ही जाता है।

आपको एक बात पर ज्यादा ध्यान रखना है कि आप जो इंजन आयल सबसे पहले लाए हैं पहले उसे बैच दे, और उसके बाद नया ऑयल जो खरीदे फिर उसे बेचे तो  इस तरह आपको इस बिजनेस में कभी भी नुकसान का सामना नहीं हो सकता है।

Leave a Comment