Facebook Par Business Kaise Kare

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

बहुत से लोगों का ऐसा मानना है की, फेसबुक सिर्फ एक मनोरंजन की चीज है, अब आप भी साथ में यह मत सोंचने लगिएगा कि फेसबुक भी भला कोई सीखने की चीज है? यह तो सिर्फ मन लगाने और एंजॉय करने का बस साधन है। इसे तो हम सभी और छोटे बच्चे भी यूज करना जानते ही हैं। लेकिन क्या कभी गौर किया है आपने, जितना टाइम आप फेसबुक या अन्य किसी सोशल मीडिया जैसे प्लेटफार्म पर व्यतीत करते हैं, क्या उतने टाइम का आपको इन प्लेटफार्मों से सही आउटपुट मिल पाता है?

कहीं ऐसा तो नहीं है कि फेसबुक आपके लिए भी सिर्फ एक टाइम पास करने का जरिया मात्र बन कर रह गया है। खासकर तब, जब आप किसी न किसी व्यवसाय में हो और कोविड-19 के दौर में लगभग सभी व्यवसाय निश्चित रूप से कई चुनौतियों से जूझ रहे हैं। ऐसे में क्या आप फेसबुक का इस्तेमाल कर अपने व्यवसाय को अच्छे और दूर तक बढ़ाने में कर सकते हैं, तो इस मुद्दे पर जरा गहन विचार कीजिए और इस लेख पर एक नजर डालिये, काफी कुछ आपको इसमें उपयोगी नजर आ सकता है। आज हम आपको फेसबुक के माध्यम से अपने व्यवसाय को कैसे प्रमोट करें, इससे जुड़ी कुछ जानकारियां प्रदान करेंगे।

आप अपने खुद के व्यवसाय से जुड़े पोस्ट करना शुरू करें, अपने व्यवसाय के बारे में जानकारियां दें। ऑफर्स सेल आदि की जानकारियों के बारे में लोगों को पोस्ट के माध्यम से बताएं।

क्या आप भी उन लोगों में शामिल हैं, जो अब तक फेसबुक पर सिर्फ गुड मॉर्निंग, गुड इवनिंग या त्योहारों पर विशेज ही करते रहते हैं? अगर हाँ! तो अब थोड़ा सा इसमें बदलाव करें और फेसबुक पर अपने व्यवसाय के बारे में भी बात करना शुरू करें। इसके लिए कुछ टेक्स्ट की पोस्ट लिख सकते हैं या फिर किसी इमेज का सहारा लेकर अपने बिजनेस की बात कर सकते हैं। या अगर आप वीडियो निर्माण में सक्षम हैं तो वीडियो बनाकर भी अपने बिजनेस के बारे में बातें कर सकते हैं।

यह शुरुआत भर है और आप ऐसी उम्मीद ना रखें कि बिजनेस के बारे में पोस्ट करते ही आपके पास क्लिक्स और बिजनेस की भरमार हो जाएगी। इसके बाद आपको ना केवल अपने कंटेंट में प्रयोग करना है, बल्कि दूसरे इंटरेस्ट लेने वाले लोगों से इंगेजमेंट भी बनानी है। जी हां, अपने कंटेंट में आप नवाचार (इनोवेशन) में रूचि पैदा करें। ऐसा नहीं हो कि एक पैटर्न पर ही फिक्स रहें और आप रोज इसी पैटर्न पर ही पोस्ट करें। ऐसे में लोग आपसे दूर भागने लगेंगे।

हां! क्रिएटिविटी लाने के कई सारे टूल इंटरनेट पर आपको मुफ्त मिल जाएंगे और सुविधानुसार आप उनका प्रयोग कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स का मानना है इंगेजमेंट के लिए आपको आपके प्रोडक्ट या सर्विसेज में रुचि रखने वाले व्यक्ति से चर्चा आगे बढ़ाने की कोशिश करनी होगी। इसके लिए आप उसके द्वारा कही गई बातों पर सकारात्मक कमेंट कर सकते हैं या अपनी पोस्ट पर किए गए कमेंट पर उसका यथोचित रिप्लाई कर सकते हैं। अगर वह बंदा थोड़ा और रूचि दिखलाता है तो आप उसके मैसेज बॉक्स में जाकर उसके साथ चैट कर सकते हैं, और इस तरीके से धीरे-धीरे आपके प्रोडक्ट या सर्विस बिकने की संभावना बढ़ने लगेगी।

 

पेज और ग्रुप्स का करें प्रयोग

अगर आप अब तक अपनी प्रोफाइल के माध्यम से ही फेसबुक पर समय बिताते रहे हैं तो जल्द से जल्द आप अपने व्यवसाय के नाम से एक फेसबुक पेज को बनायें और साथ ही फेसबुक ग्रुप का भी जल्द ही निर्माण करें। इन दोनों पर भी आप अपने बिजनेस से जुड़े पोस्ट करें और धीरे-धीरे आपकी कम्युनिटी बनती और बढ़ती चली जाएगी।

आप यह ध्यान रखें, यह सारे टूल बिल्कुल मुफ्त हैं और ऐसे आपको हजारों लाखों उदाहरण मिल जाएंगे, जब लोगों ने मुफ्त टूल्स की सहायता से ही फेसबुक का बेहतर से बेहतर उपयोग अपने बिजनेस को ग्रो करने के लिए किया है।

 

पेड मार्केटिंग कर सकते हैं

जी हां! जब आपके पास बिजनेस से संबंधित पर्याप्त कंटेंट हो जाए और फेसबुक के ऑडियंस को क्या पसंद है यह सब आप समझने लगें, तो उसके बाद आप पेड मार्केटिंग की तरफ भी जा सकते हैं। इसके लिए आपको फेसबुक ऐड पर सावधानी पूर्वक सीपीसी (CPC – कास्ट पर क्लिक) का ध्यान रखते हुए ऐड चलानी होती है। फेसबुक आपको जबरदस्त सुविधा देता है कि

– आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को किन लोगों के फीड पर चलाना चाहते हैं?

– किस आयु वर्ग को दिखलाना चाहते हैं?

– किस जेंडर को दिखाना चाहते हैं?

– किस तरह की रूचि रखने वाले लोगों को दिखाना चाहते हैं?

– किन क्षेत्र/राज्य/स्थान के लोगों को दिखाना चाहते हैं ?

इस सब पर आपको बेहद ध्यान देना होगा और तभी आप पेड मार्केटिंग में खर्च किए गए पैसे का आउटपुट बेहतर ढंग से ले सकेंगे।

हालाँकि यह थोड़ा टफ तो होता है, किंतु आप जब इस पर ध्यान देंगे, तो यह आपको बेहद आसान लगने लगेगा। टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट्स के अनुसार चाहे छोटी कंपनी हो, चाहे बड़ी, फेसबुक के पेड मार्केटिंग का इस्तेमाल अवश्य ही करती है, और इसके सहायता से वह ना केवल अपने लिए यूजर इंगेजमेंट प्राप्त करती है बल्कि सेल्स में भी इस टेक्निक के माध्यम से काफ़ी उछाल देखने को मिलता है।

इसमें ‘पीपीसी’ यानी पे पर क्लिक जितना कम होता है, उतनी बेहतर इंगेजमेंट मानी जाती है। टारगेटिंग इसमें जितनी बेहतर आप कर पाएंगे, आपके प्रोडक्ट या सर्विसेज के बिकने और उसके बारे में मार्केटिंग होने की संभावना उतनी ही ज्यादा बढ़ जाती है।

Leave a Comment