Free Business Ideas in Hindi : बिना पैसा लगाए ही शुरू करें बिजनेस

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिनके पास पर्याप्त पूंजी न हो पाने के कारण वह अपने व्यवसाय की इच्छा रखते हुए भी कुछ नहीं कर पाते हैं। क्या आपको भी पूंजी की कमी है, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। आज हम आपको फ्री में नए स्टार्टअप के विषय में कुछ जानकारियां देने वाले हैं तो लेख के अंत तक हमारे साथ जुड़े रहें।

Free Business Ideas in Hindi

ट्रांसलेटर

जब तक आप कई भाषाओं को जानते हैं,आप एक भाषा से दूसरे भाषा में वार्तालापों या दस्तावेज़ों को परिवर्तित करने में सहायता करके व्यक्तियों या व्यवसायों को अनुवादक सेवाएं प्रदान करके व्यवसाय बना सकते हैं।

स्क्रैपबुक निर्माता

यदि आप स्क्रैपबुकिंग का आनंद लेते हैं, तो आप वास्तव में ऐसे व्यवसायों का निर्माण कर सकते हैं जो ग्राहकों को अपनी रचनाओं को रचनात्मक तरीके से संरक्षित करना चाहते हैं लेकिन स्वयं काम नहीं करना चाहते हैं।

गृह ठेकेदार

यदि आपके पास ऐसी कंपनी के लिए काम करने का अनुभव है जो घर की मरम्मत या अनुबंध का काम करता है, तो आप अपने अनुबंध अनुबंध को आसानी से शुरू कर सकते हैं जहां आप घर के मालिकों को विभिन्न सेवाएं प्रदान करते हैं।

लोन केयर विशेषज्ञ

लोन केयर व्यवसाय शुरू करना मुख्य रूप से केवल कुछ उपकरण, परिवहन और ग्राहकों का एक स्थिर आधार की आवश्यकता है। तो आपको शुरू करने के लिए व्यवसाय का अनुभव करने की आवश्यकता नहीं है।

स्वतंत्र लेखक

यदि आपके पास लेखन कौशल हैं, तो आप एक स्वतंत्रता के आधार पर व्यवसायों को अपनी सेवाएं दे कर अपने लेखन व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं।

ब्लॉगर

आप अपने ब्लॉग को काफी आसानी से शुरू कर सकते हैं जहां आप अपने अनुभव और विशेषज्ञता से मेल खाने वाले विषयों के बारे में पोस्ट कर सकते हैं।

वर्चुअल असिस्टेंट

वर्चुअल असिस्टेंट बनकर आप ईमेल संगठन और संचार, सोशल मीडिया शेड्यूलिंग और बहीखाता सहित व्यवसायों और पेशेवरों को विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

चाइल्ड केयर सर्विस

आप अपने घर से एक बाल देखभाल सेवा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं या आप लोगों के घर जाकर भी बच्चों की देखभाल सेवाएं भी प्रदान कर सकते हैं।

अकाउंटेट

यदि आपको एकाउंटेंट के रूप में प्रशिक्षित किया जाता है, तो आप अपना खुद का व्यवसाय या व्यक्तिगत ग्राहकों का आधार बना सकते हैं और अपना खुद का लेखा व्यवसाय बना सकते हैं।

Errand service

आप एक ऐसा व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं जो ग्राहकों के डिमांड पर सूखी सफाई या किराने का सामान उनके घर तक पहुंचाने जैसी सेवाएं प्रदान करता हो।

सोशल मीडिया प्रबंधक और सोशल मीडिया इनफ्लूएंसर

यदि आप सोशल मीडिया के बारे में जानकार हैं, तो आप संभावित रूप से अपने सोशल मीडिया खातों के प्रबंधन के विभिन्न व्यवसायों को अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।आप अपने सोशल मीडिया खातों को बनाने और अंततः अपने व्यवसाय को सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर के रूप में बनाने पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो विभिन्न ब्रांडों और प्रचारों के बारे में पोस्ट करके आय अर्जित करता है।

Ntc सेलर

यदि आपके पास कोई चालाक कौशल है, तो आप उन्हें हाथ से विभिन्न वस्तुओं को बनाकर और फिर उन्हें एटीसी जैसी साइटों पर बेचकर अच्छे उपयोग के लिए रख सकते हैं, जो शुरुआती व्यापार मालिकों के लिए काफी आसान बनाता है।

फ्लाई मार्केटिंग

आप व्यक्तिगत रूप से अपने सामान बेचने पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। फ्लाई बाजार और इसी तरह की घटनाएं नए व्यापार मालिकों को विभिन्न वस्तुओं को बेचने शुरू करने के लिए एक बहुत ही सरल तरीका प्रदान करती हैं।

ईकॉमर्स रीसेलर

यहां तक ​​कि यदि आप अपनी खुद की वस्तुओं को जरूरी नहीं बनाते हैं, तो आप किसी भी पूर्व व्यावसायिक अनुभव के बिना eBay या अमेज़ॅन जैसी साइटों पर सामान खरीद और पुनर्विक्रय कर सकते हैं।

वेब डिजाइनर

यदि आपके पास वेब डिज़ाइन में ज्ञान या अनुभव है, तो आप ग्राहकों को अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं और वेब डिज़ाइनर के रूप में अपना खुद का व्यवसाय बना सकते हैं।

होम डेकोरेटर

आप स्थानीय मकान मालिकों या यहां तक ​​कि दूसरे लोगो के व्यवसायों के लिए एक हाउसपेन्टर के रूप में सेवाएं भी दे सकते हैं।

कुत्तों को घुमाना

यदि आप चार पैर वाले दोस्तों के साथ समय बिताने का आनंद लेते हैं, तो आप ऐसे व्यवसाय शुरू कर सकते हैं जो पालतू मालिकों को कुत्ते की घुमाने वाली सेवाएं प्रदान करता है जिनके पास नियमित रूप से चलने के लिए पर्याप्त समय नहीं है

बेकरी

एक खाद्य सेवा व्यवसाय शुरू करना शुरुआती के लिए काफी शामिल हो सकता है। लेकिन यदि आप खाना बनाने का आनंद लेते हैं और इसके आसपास अपना व्यवसाय करना चाहते हैं, तो आप एक बेकिंग व्यवसाय की शुरूआत कर सकते हैं।

मेकअप आर्टिस्ट

आजकल तो मेकअप करना हर औरत को आता ही है,आप क्लाइंट बेस का निर्माण कर सकते हैं और ईवेंट, फोटोशूट या विशेष अवसरों के लिए मेकअप सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

सिंगिंग

यदि आप एक संगीतकार के रूप में कुशल हैं,तो आप एक ऐसा व्यवसाय जिसमे इवेंट मैनेजर के साथ पार्टनरशिप कर सकते हैं।

फोटोग्राफर

आप घटनाओं या स्थानीय ग्राहकों के लिए फ़ोटोग्राफ़ी सेवाएं प्रदान करने के लिए फ़ोटोग्राफ़ी सेवाएं भी आसानी से शुरू कर सकते हैं जो पोर्ट्रेट फोटोशूट शेड्यूल करना चाहते हैं।

T-shirt डिजाइनर

रेडबबल और कैफेप्रेस जैसी ऑनलाइन सेवाएं कस्टम टी-शर्ट को काफी सरल बनाती हैं। तो आप अपने स्वयं के डिज़ाइन बना सकते हैं और उन्हें ऑनलाइन बेच सकते हैं या आप खुद ऑनलाइन सेल भी कर सकते हैं।

रिफर्बिशर

उन लोगों के लिए जो प्राचीन वस्तुओं के साथ काम करने का आनंद लेते हैं, आप एक ऐसा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं जहां ग्राहक आपको मरम्मत या नवीनीकरण के लिए अपनी वस्तुएं दे सकते हैं

स्टैंडअप कॉमेडियन

यदि आपके पास हंसने हंसाने का कौशल है तो आप इसका उपयोग करके भी अच्छा पैसे कमा सकते हैं

पर्सनल ट्रेनर या योगा गुरु

जिन लोगों के पास शारीरिक फिटनेस में बहुत अधिक अनुभव है,आप क्लाइंट बेस का निर्माण कर सकते हैं और होम जिम से व्यक्तिगत ट्रेनर के रूप में काम करना शुरू कर सकते हैं या यहां तक ​​कि एक वाणिज्यिक जिम से भी जुड़ सकते हैं।

ग्राफिक डिजाइनिंग

यदि आपके पास कोई डिज़ाइन अनुभव है, तो आप अपने खुद के ग्राहकों को आकर्षित करने पर काम कर सकते हैं जिन्हें लोगो या ब्रांडिंग डिज़ाइन तत्वों जैसी चीजों की आवश्यकता होती है।

संबद्ध विपणन

यदि आप अपने स्वयं के ऑनलाइन नेटवर्क या किसी विशिष्ट विषय से संबंधित दर्शकों को बनाने में सक्षम हैं, तो आप एक संबद्ध के रूप में विभिन्न ब्रांडों के साथ काम कर सकते हैं।

Youtuber और पॉडकास्ट स्टोरी टेलर

यूट्यूब लोगों के लिए कई अलग-अलग विषयों से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए एक लोकप्रिय मंच भी प्रदान करता है। और आप अपने स्वयं के वीडियो पोस्ट करके और प्रचार करके विज्ञापन राजस्व का हिस्सा कमा सकते हैं।आप अपने शो से आय अर्जित करने के लिए अपना खुद का पॉडकास्ट भी शुरू कर सकते हैं और विज्ञापन बेच सकते हैं या अन्य ब्रांड्स के साथ काम कर सकते हैं।

Ebook राइटर

एक किताब लिखना बिल्कुल आसान उपक्रम नहीं है। लेकिन इसे प्रकाशित करने और अपनी खुद की ईबुक ऑनलाइन बेचने के लिए किसी भी आधिकारिक व्यावसायिक अनुभव की आवश्यकता नहीं है।

प्रूफ्ररीडिंग

यदि आप घर से काम करना चाहते हैं या यहां तक ​​कि केवल एक छोटा सा साइड बिजनेस बनाना चाहते हैं, तो आप व्यवसाय, लेखकों या व्यक्तियों को प्रूफरीडिंग सेवाएं दे सकते हैं ।

Leave a Comment