गांव में चलने वाला बिजनेस (सम्पूर्ण रिसर्च के साथ) | Gaon me business kaise kare

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

आजकल गांव में रहने वाले लोग अपने व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए शहर की ओर भागते हैं, ताकि वह अपने व्यवसाय में अच्छा लाभ कमा सके। शहर में व्यवसाय के कई विकल्प मौजूद होते हैं, लेकिन उससे कहीं अधिक विकल्प गांव में मौजूद है, तो ऐसे में आज हम आपको गाँव में शुरू होने वाले कुछ बिजनेस आइडियाज के बारे में बताने जा रहे हैं।

गांव में चलने वाला बिजनेस (सम्पूर्ण रिसर्च के साथ) | Gaon me business kaise kare

अनाज खरीद बिक्री का व्यवसाय

गांव में अनाजों की खरीद बिक्री वाला बिजनेस शुरू करना बेहद फायदेमंद है। इसमें आपको ज्यादा लागत लगाने की जरूरत नहीं होती है। इसके लिए बस एक गोदाम की आवश्यकता होगी जहां आप अनाज को ठीक तरीके से रख सकें।

फोटोकॉपी और फोटोग्राफी का व्यवसाय

 आप गांव में फोटोकॉपी की दुकान खोल कर चला सकते हैं। इसके साथ ही उसमें फोटोग्राफी का ऑप्शन भी रख सकते हैं। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी की जानकारी होनी चाहिए। इस बिजनेस से आप लाखों रुपए कमा सकते हैं।

किराने की दुकान का व्यवसाय

गांव में किराने की दुकान का बिजनेस काफी अच्छा मुनाफा देखने को मिलता है। इस बिजनेस से आप लगभग 50 से 60 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं। यह व्यवसाय कम लागत में भी शुरू किया जा सकता है। इसके लिए एक दुकान और गांव के घरों में इस्तमाल होने वाले किराने की सामग्री की आवश्यकता होगी। इस बिजनेस को गांव में आसानी से शुरू किया जा सकता है।

साइकिल और मोटरसाइकिल रिपेयरिंग सेंटर

गांव में अधिकतर लोग अभी भी साइकिल चलाते हैं। आपने अक्सर देखा होगा कि गांव की लगभग 90 प्रतिशत लोग रोजाना साइकिल और मोटरसाइकिल पर निर्भर हैं। आजकल मोटरसाइकिल का चलन भी गांव में बढ़ता जा रहा है। ऐसे में आप गांव में साइकिल या मोटरसाइकिल रिपेयरिंग सेंटर और उनके पार्ट्स की दुकान लगा सकते हैं।

कॉस्मेटिक की दुकान का व्यवसाय

गांव की महिलाओं को भी अच्छा पहना और सुंदर दिखना काफी पसंद होता है। ऐसे में आप कॉस्मेटिक की दुकान खोल सकते हैं। अधिकतर गांव के लोग शहर समान खरीदने जाते हैं, ऐसे में आप गांव में ही लोगो को ये सुविधा प्रदान कर सकते हैं।

थ्रेसर मशीन के द्वारा व्यवसाय

थ्रेसर मशीन व्यवसाय को आप गांव में आसानी से शुरू कर सकते हैं। भारत एक कृषि प्रधान देश है। भारत की लगभग 70% आबादी कृषि पर ही निर्भर है। आप इस मशीन के द्वारा गांव में गेहूं, बाजरा और सरसों निकालने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। क्षेत्र में इस मशीन की बहुत ही ज्यादा डिमांड रहती है। जब फसल तैयार हो जाती है, उसे काटने के लिए किसानों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। अगर वह अनाज इस मशीन के द्वारा काटते हैं तो उनके लिए काम भी आसान हो जाएगा और लोगों को रोजगार भी मिल जाएगा।

मिनी तेल मिल का व्यवसाय 

मिनी तेल मिल का व्यवसाय बहुत ही बेहतर आइडिया है। आप सरसों, तिलहन, मूंगफली इत्यादि का तेल निकालने के व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं। इसे गांव में शुरू करना बहुत ही आसान हो सकता है और इसके जरिए आपको बहुत ही अच्छा लाभ भी मिल सकता है।

जब तेल निकालने के बाद जो कूड़ा बचता है, उसे खल कहा जाता है और यह बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि इसे पशुओं को चारे के साथ खिलाया जाता है, इसीलिए यह भी बिक जाता है तो इससे आपको डबल फायदा हो जाता है।

हर्बल खेती का व्यवसाय

 यह एक ऐसा व्यवसाय है, जिसे कम लागत लगाकर आप शुरू कर सकते हैं। इसमें लागत तो कम लगती है, परंतु मुनाफा बहुत ही अच्छा मिलता है। हर्बल खेती में जड़ी बूटी और ऐसे औषधि पौधे आते हैं, जिनका उपयोग विभिन्न प्रकार की औषधियों को बनाने में किया जाता है।

इसे बेचने के लिए आप अपने आसपास के बाजार में, आयुर्वेदिक या पतंजलि जैसी किसी मेडिसिन वाली कंपनी से भी पार्टनरशिप कर सकते हैं। इसी के साथ तुलसी, गिलोय,एलोवेरा, कपूर कचरी, आंवला, ब्राह्मी इत्यादि जैसी औषधियों पौधों की खेती करके उसे अच्छे दाम में बेच भी सकते हैं।

मेडिकल स्टोर का व्यवसाय

यह बहुत ही बेहतरीन आईडिया हो सकता है, क्योंकि मेडिकल की जरूरत किसी को किसी भी समय हो सकता है। यह एक ऐसा व्यवसाय है, जो 24 घंटे और 12 महीने चलता है। इस बिजनेस में आप दूसरी दुकानों की तरह जैसे कि कपड़े, सब्जी इत्यादि पर हम कम रेट करवा देते हैं। परंतु मेडिकल पर हम कम रेट नहीं करवा सकते हैं। वह दवाई प्रिंट रेट पर ही बेची जाती हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होगी। इसी के साथ डी फार्मेसी बी फार्मेसी की आवश्यकता भी पड़ती है।

आटा मिल का व्यवसाय 

आटा पीसने का व्यवसाय बहुत ही अच्छा आईडिया है। हर किसी के पास आटा पीसने की चक्की नहीं होती है। बहुत अच्छे लोग होते हैं, जो दुकान पर जाकर ही गेहूं, बाजरा इत्यादि का आटा पिसवाते हैं। अगर आप यह व्यवसाय शुरू करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है।

फूल बत्ती बनाने का व्यवसाय

फूल बत्ती वह बत्ती होती है, जो रूई के द्वारा बनाई जाती है। यह बिजनेस बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि कई लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें फूल बत्ती बनाने ही नहीं आती है।

अगर आप फूल बत्ती बनाना जानते हैं तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। इसी के साथ अगर आपके घर में कोई महिला इस काम को जानती है तो आप उनकी मदद से यह काम करके घर घर जाकर सप्लाई भी कर सकते हैं।

खाद बीज की दुकान

 गांव में लोगों का मुख्य काम खेती होता है, और जैसा कि हम सभी जानते है कि खेती में किसानों को खाद और बीज की जरुरत पड़ती ही है। ऐसे में अगर हम गांव में खाद बीज बेचने के लिए एक दुकान शुरू करना चाहते है तो यह एक बेहतरीन व्यवसाय बन सकता है। अपने गांव के किसानों को खाद और बीज लेने के लिए बाहर जाना नहीं पड़ेगा।

खाद बीज के साथ साथ आप खेती से जुड़े कई सामान भी बेच सकते है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको 50,000 से 1 लाख रुपये तक की लागत लग सकती है। अगर आप के पास इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए जगह नहीं है तो आपको थोड़ा ज्यादा इन्वेस्ट करना पड़ेगा। गांव में खाद बीज की दुकान शुरू करने से किसानों को भी सहायता मिलेगी और आपको भी अच्छी खासी कमाई होगी।

Leave a Comment