घर बैठे कौन सा बिजनेस शुरू करें?Ghar Baithe Business Konsa Kare ?

Written By Raksha Kumari

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

अगर आप बेरोजगार हैं या अपनी नौकरी से खुश नहीं हैं या फ़िर घर पर ही अपना कोई Business करने की सोच रहें हैं तो यहाँ पर मैंने आपको कुछ ऐसे बिज़नेस के बारे में बताया हैं जिनको आप बहुत कम पूंजी के साथ अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं और घर बैठें अच्छी कमाई भी कर सकते हैं जो कि निम्नलिखित हैं:-

किराने की दुकान

टिफिन सर्विस

अचार का कारोबार

पापड़ का कारोबार

मसालों का कारोबार

धूपबत्ती और अगरबत्ती का बिज़नेस

चायपत्ती का कारोबार

पानी के बताशों का व्यवसाय

कुल्हड़ बनाने का बिज़नेस

कोचिंग सेंटर का बिज़नेस

ब्लॉगिंग का बिज़नेस

ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस

आटा चक्की का बिज़नेस

टेलरिंग का बिज़नेस

1. किराने की दुकान

 ज्यादातर माध्यम वर्ग के लोग अपना घर बनवाते समय घर के आगे वाले हिस्से में एक कमरा या दुकान जरुर बनवाते हैं जिससे जरुरत पड़ने पर वो उस कमरे या दुकान को किसी बिज़नेस के लिए इस्तेमाल कर सके। ऐसे में किराने की दुकान माध्यम वर्ग के लोगो के लिए सबसे अच्छा और सबसे आसान बिज़नेस माना गया है आज ज्यादातर लोग अपने घरों में Grocery shop (किराने की दुकान) का Business कर रहें है और महीने के 15 से 25 हजार रुपयें घर बैठें काम रहें हैं।

2. टिफिन सर्विस

अगर आप अच्छा और स्वादिष्ट खाना बनाना जानते हैं तो टिफिन सर्विस का बिज़नेस आपके लिए  एक बहुत ही अच्छा  विकल्प हैं टिफिन सर्विस बिजनेस के लिए आपको अपने आसपास के सभी कॉलेज होस्टल, गर्ल्स हॉस्टल, ऑफिस, और किराये के अपार्टमेंट जहाँ लोग किराये पे रहते है। ऐसी जगहों को ढूढना होगा जहां पर आप अपनी टिफिन सर्विस को पहुँचा सके, इस बिज़नेस के द्वारा आप 25 से 50 हजार रुपए महीने के कमा सकते हैं।

3. अचार का कारोबार

अचार बिजनेस के लिए आप को अचार बनाने के लिए थोड़ी जगह की आवश्यकता पड़ती है जहाँ पर आप आचार को बनाने और सुखाने का तथा पैकिंग इत्यादि का कार्य कर सके। अचार बनाने के लिए आपको फल और सब्जियों , तेल , मसाले, अचार रखने के डिब्बे , अचार काटने के औजार इत्यादि की आवश्यकता होती  हैं। अचार को बाजार में बेचने से पहले आप अपने बने अचार के स्वाद का अच्छी तरह से परीक्षण अवश्य कर ले, अचार के बिजनेस से आप 25 से 50 हजार महीना तक कमा सकते है ।

4. पापड़ का कारोबार

भारत में घरेलू उद्द्योग को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार कई प्रकार की योजनाए भी लेकर आई हैं जिसके द्वारा आप घरेलू उद्द्योग जैसे पापड़ या आचार के बिज़नेस को करने के लिए बैंक से लोन भी ले सकते हैं और अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं इस बिजनेस से आप 25 से 50 हजार महीना तक कमा सकते है।

5. मसालों का कारोबार

 भारत के व्यंजन (खानों) मसालों के आप एक स्वादिष्ट भोजन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं ऐसे में अगर आप चाहे तो Spice Business (मसालों का बिज़नेस) अपने घर से ही शुरू कर सकते है बस आपको होल सेल में मसालों को बाजार से खरीदना है और फिर उन मसालों को छोटे छोटे पैकेट में पैक करना होता हैं आप चाहें तो मसालों को पीस कर भी बेच सकते हैं।

6. धूपबत्ती और अगरबत्ती का बिज़नेस
हम सभी लोग रोज़ाना पूजा के समय धूपबत्ती और अगरबत्ती का इस्तेमाल करते हैं इसके अतिरिक्त मज़ार पर इबादत करने या मच्छर को भगाने के लिए भी हम अलग अलग अगरबत्ती का प्रयोग करते हैं जिसके कारण धूपबत्ती और अगरबत्ती की मांग लगातार बढती ही जा रही है ऐसे में अगर आप चाहें तो अपने घर पर ही धूपबत्ती और अगरबत्ती का कारोबार कर के घर बैठें 25 से 50 हजार रुपयें तक कमा सकते हैं आपको बस बनाए हुए माल को सभी पूजा सामग्री बेचने वाली दुकानों तक पहुंचन हैं आप चाहें तो अपने माल को Retail या सीधे wholesaler को भी बेच सकते हैं।

7. चायपत्ती का कारोबार 

चाय की पत्ती एक ऐसी वस्तु है जो लगभग भारत के सभी घरों में इस्तेमाल की जाती है ऐसे में अगर आप चाहें तो चाय की पत्ती का बिज़नेस अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं और घर बैठें 25 से 50 हजार रुपयें तक कमा सकते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले चाय की पत्ती को wholesale में खरीदना होगा। उसके बाद आपको इसके छोटे छोटे पैकेट बनाने होगे जैसे 50 ग्राम, 100 ग्राम, 250, ग्राम, 500, ग्राम और 1 KG. अब इस पैकेट में आप अपना लाभ जोड़ कर इसे Retail या सीधे Wholesaler को बेच कर अच्छें पैसे कमा सकते हैं।

8. पानी के बताशों का कारोबार

आप सभी ने कभी न कभी पानी के बताशें तो ज़रूर खाएं होगें, ये खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं इनको बनाना उतना ही मुश्किल होता हैं ऐसे में बताशें बेचनें वाले ज्यादातर बताशों को Wholesaler से खरीदतें हैं जिससे उनका काफ़ी समय बचता हैं ऐसे में अगर आप चाहें तो अपने घर से ही पानी के बताशों का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और घर बैठें 25 से 50 हजार रूपए तक कमा सकते हैं आपको बस पानी के बताशों को बना कर बेचने वालो को सप्लाई करना हैं आजकल बाजार में 10 रुपयें के 5 पानी के बताशें दियें जाते हैं इसकी मांग बाजार में लगातार बढ़ती ही जा रही हैं।

11. कुल्हड़ बनाने का बिज़नेस

आजकल रेलवे स्टेशन और सरकारी दफ्तरों में प्लास्टिक के गिलास को इस्तेमाल करने पर पाबन्दी हैं ऐसे में यहाँ के लोग चाय और कॉफ़ी के लिए मिटटी के कुल्हड़ का इस्तेमाल करते है इस वजह से बहुत से चाय के होटल भी कुल्हड़ का इस्तमाल कर के अपने ग्राहकों को चाय पीने के लिए आकर्षित करते है ऐसे में इन कुल्हड़ों की मांग लगातार पढ़ती ही जा रही है अगर आप चाहे तो इस कुल्हड़ के बिज़नेस को अपने घर से ही शुरू कर सकते है और अच्छी कमाई भी कर सकते हैं.

12. कोचिंग सेंटर का बिज़नेस

Covid-19 के कारण आजकल ज्यादातर छोटें बच्चों के स्कूल बंद है ऐसे में कोचिंग सेंटर का बिज़नेस एक अच्छा विकल्प हैं इस बिज़नेस को आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं सबसे अच्छी बात तो यह है कि इसमें इन्वेस्टमेंट भी बहुत कम होता हैं अगर आपको टीचिंग का शौक तो ये बिज़नेस आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा अगर भविष्य में आपका कोचिंग बिज़नेस अच्छा चलता है तो आप इससे एक छोटे स्कूल में भी परिवर्तित कर सकते हैं और अच्छी income कर सकते हैं.

13. ब्लॉगिंग का बिज़नेस 

आजकल स्मार्ट फ़ोन लगभग सभी घरों में उपलब्घ ऐसे में इन्टरनेट यूजर की संख्यां भी लगातार बढ़ रही हैं ऐसे में ब्लॉगिंग का बिज़नेस भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है सबसे अच्छी बात तो यह हैं कि इस बिज़नेस को आप अपने स्मार्ट फ़ोन से भी शुरू कर सकते हैं और फ्री में जीमेल के द्वारा www.blogspot.com पर अपना ब्लॉग बना कर online पैसे कमा सकते हैं और एक अच्छें राइटर के रूप में प्रसिद्ध भी हो सकते हैं अगर आपको कोडिंग का कोई ज्ञान नहीं तो भी आप वर्डप्रेस के द्वारा एक अच्छी website या ब्लॉग बना सकते हैं

14. ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस

खूबसूरत दिखने के लिए बहुत से लोग हर महीनें हजारों रुपयें ब्यूटी पार्लर में खर्च करते हैं ऐसे में इसकी डिमांड लगातार बढ़ रही है खास कर शादी व पार्टी में लोग दूसरों से अलग और खूबसूरत दिखने के लिए ब्यूटी पार्लर पार्टी में आने की तैयारी करते हैं ऐसे में अगर आप चाहें तो ब्यूटी पार्लर का कोर्स कर के अपने घर से ही ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और घर बैठें पैसे कमा सकते हैं सबसे अच्छी बात तो यह है कि इसके लिए किसी सर्टिफिकेट की कोई जरुरत नहीं होती है और अगर आप कम पढ़ें लिखें है तो भी इस बिज़नेस को अच्छें से चला सकते हैं।

15. आटा चक्की का बिज़नेस

सरकारी योजना के अनुसार अगर आपका राशन कार्ड है तो आपको प्रतिमाह प्रतिव्यक्ति 3 KG गेहूं दिया जाता हैं ऐसे में आटा चक्की वालो का काम इस समय काफी अच्छा चल रहा हैं अगर आप चाहें तो अपने घर पर ही एक आटा चक्की लगा कर घर बैठें ही इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं इसके अतिरिक्त आप अनाज को खरीदनें और बेचने का बिज़नेस भी अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं क्योंकि बहुत से लोग ऐसे भी है जो उस गेंहू को न पिसा कर बेच देते है और इस तरह आप सस्ते में अनाज को खरीद कर महगें दामों में बेच सकते हैं.

16. टेलरिंग का बिज़नेस 

अगर आपको कपड़ों की सिलाई आती है तो ये बिज़नेस आपके लिए सबसे अच्छा रहेंगा क्योंकि इस बिज़नेस को आप अपने घर से बिना किसी इन्वेस्टमेंट के शुरू कर सकते हैं इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपके पास केवल एक सिलाई मशीन का होना जरुरी हैं ऐसे में अगर आप चाहें तो इस बिज़नेस को पार्ट टाइम या फुल टाइम भी कर सकते हैं और अपनी कमाई को बढ़ा सकते हैं आजकल इस बिज़नेस की बहुत अधिक मांग हैं.

Leave a Comment