सोने का बिज़नेस कैसे करें? [2022] | How to do Gold Jewellery Business Ideas & Plan in Hindi?

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

गोल्ड को रखना और पहनना सभी को पसंद होता है, और महिलाओं की बात करे तो उन के लिए तो गोल्ड बहुत ही जरूरी है। महिलाएं बिना गोल्ड ज्वेलरी के नही रह सकती हैं , उन्हें गोल्ड से बहुत प्यार होता है। और अक्सर आप ने महिलाओं को गोल्ड के चेन, अंगूठी, या हार पहने देखा होगा. अक्सर गोल्ड ज्वेलरी का प्रयोग भारतीय विवाहों में एक शगुन के रूप में देना शुभ माना जाता है।

अपने ये भी देखा होगा कि, आप गोल्ड का प्रयोग बहुत सी ज्वैलरी के साथ भी किया जाता है. जिसका सबसे बड़ा उदाहरण डायमंड  है।अक्सर डायमंड स्टोन को गोल्ड रिंग में लगाया जाता है ताकि डायमंड रिंग बनाया जा सके।

लेकिन कई लोग गोल्ड का बिज़नेस भी करते है जैसे कि जब गोल्ड के दाम कम होते है तब वो लोग गोल्ड के ब्रिक्स ख़रीद कर रख लेते है और जब गोल्ड का दाम बढ़ जाता है तो वो लोग गोल्ड ब्रिक्स को बेच देते है।

अगर आप को गोल्ड में इंवेस्ट करना है तो आप हमेशा गोल्ड कॉइन्स या गोल्ड ब्रिक्स ही ख़रीदे यदि आप गोल्ड ज्वैलरी ख़रीद कर रखते है तो कब आप उस को बेचने जाते है टैब आप को उसका सही दाम नही मिलता है जबकि अगर आप गोल्ड कॉइन या गोल्ड ब्रिक्स को बेचते है तो आप को मार्केट प्राइस ही मिलता है। अगर आप गोल्ड  का बिज़नेस करते हैं तो आपको इसमें आपको बहुत फायदा होगा अक्सर गोल्ड के प्राइस  ऊपर और नीचे होते रहते हैं और कभी-कभी तो गोल्ड इतना महंगा हो जाता है कि आप अगर उस वक़्त गोल्ड को बेचते हैं तो आप 2 से 4 गुना तक मुनाफ़ा कमा सकते हैं।

अगर आप गोल्ड का बिज़नेस करना चाहते है तो आप को सबसे पहले गोल्ड के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी और आप को गोल्ड की पहचान भी करनी आनी चाहिए। ताकि आप को कोई व्यक्ति ठग न सके।

How to do Gold Jewellery Business Ideas & Plan in Hindi?

गोल्ड शॉप लाइसेंस

अगर आप को गोल्ड में बिज़नेस करना है, या आप को कोई ज्वैलरी  शॉप खोलना है तो आप को अन्य बिज़नेस की तरह गोल्ड बिज़नेस के लिए भी शॉप का लाईसेंस चाहिए  होगा। इसके लिए आप को लोकल गोवर्नमेंट ऑफिस से आप को परमिशन लेना होगा। फिर आप को शॉप का लाइसेंस भी लेना होगा , और एक और बहुत महत्वपूर्ण चीज़ है वो है Gst license। आज के समय मे आप को किसी भी बिज़नेस को करने के लिए आप को GST laisens लेना बहुत आवश्यक है। इस बिज़नेस में आप को business pan card की भी जरूरत पड़ती है. ताकि income tax department को आप के business की सही पहचान हो सके और वो आप के पैसों के लेन देन के बारे में सही जानकारी रख सके.

अगर आप को गोल्ड का बिज़नेस स्टार्ट करना चाहते तो आप को ये भी पता होना चाहिए की आप को गोल्ड कहा से खरीदना है। मुख्य तौर से भारत में गोल्ड की माइनिंग होती है या आप गोल्ड को international market से ख़रीद सकते है। आप जो गोल्ड खरीदते है वो प्योर गोल्ड होता है यानी कि 24 कैरेट गोल्ड होता है। यह गोल्ड बिलकुल नरम होता है ,जिसे आप थोड़े सा जोड़ लगाकर मोड़ सकते है। लेकिन जब आप उस गोल्ड को अपने ज्वैलरी शॉप में आभूषण के तौर पर बेचते है तो वह प्योर गोल्ड नही होता है। और उस मे 2 कैरेट पीतल या तांबा मिला होता है ताकि गोल्ड की ज्वैलरी को हार्ड बनाया जा सके और आसानी से टूटे न।

 

हॉल मार्क ज्वैलरी को बेचने के लिए लाइसेंस

अगर आप ज्वैलरी को खरीद कर आगे बेचना चाहते है यानी बना बनाया तो आप को उसके लिए हॉलमार्क का लाइसेंस भी लेना होगा जो कि इतनी आसानी से नही मिलता है। भारत में बस हॉलमार्क का लाइसेंस सिर्फ ज्वैलर कुछ के पास ही है। अगर आप हॉलमार्क गोल्ड  को बेचना चाहते है तो आप को इसके लिए BIS के एक पार्टिकुलर लाइसेंस लेना होगा।बिना आप BIS license के हालमार्क ज्वैलरी को बेच नही सकते है। आप जब BIS से लाइसेंस लेते है तो आप को एक अग्रीमेंट् को साइन करना होता है।

जब आप को लाईसेंस मिल जाएगा तो आप को BIS के terms and conditions को फॉलो करना होगा। अगर आप BIS के टर्मस का follow नही करते है तो आप का लाइसेंस रद्द हो सकता है और आप के ऊपर BIS के द्वारा कार्यवाही भी हो सकती है जिसका परिणाम आप को जेल या जुर्माना भी हो सकता है।

 

Jewellery store के लिए Corporate license

अगर आप कई ज्वैलरी शॉप को चलाना चाहते है तो आप को प्रत्येक शॉप पर हॉलमार्क वाले ज्वैलरी को बेचने के लिए सेप्रेट लाइसेंस लेना होगा आप एक ही BIS लाइसेंस पर सभी दुकानों में हालमार्क  वाले ज्वैलरी को नही बेच सकते है। अगर आप एक से अधिक शॉपस में ज्वैलरी को बेचना कहते है तो आप को अपने सभी outlets को cover करने के लिए आप corporate license ले सकते है। इसके लिए आप को कुछ नायमो और शर्तों को मनाना होगा की corporate लाइसेंस को प्राप्त करने के लिए आप को शुल्क में कुछ छूट भी मिलने का प्रबंधन है।

 

  जमा करने वाले डॉक्युमेंट्स

1.Self certified copy

state government के साथ registration की फोटो कॉपी

Company का registration certificate फोटो कॉपी

Sale tax और vat registration की फोटो कॉपी

Income tax assessment order की फोटो कॉपी

Insurance policy की फोटो कॉपी

आपके property tax के documents की फोटो कॉपी

Rent agreement की फोटो कॉपी

 

2 आइडेंटिटी प्रूफ के लिए डॉक्यूमेंट

आधार कार्ड की फोटो कॉपी

ड्राइविंग लाइसेंस की फोटो कॉपी

पैन कार्ड की फोटो कॉपी

वोटर आइंडेंटिटी कार्ड की फोटो कॉपी

पासपोर्ट की फोटो कॉपी

क्रेडिट कार्ड की फोटो कॉपी

CGHS/ECHS का फोटो कॉपी

 

3.कुछ अन्ये documents

गोल्ड की सही पहचान

अगर आप गोल्ड का बिज़नेस करना चाहते है तो आप के पास इसको जाँच करने के उपकरण होने चाहिए ताकि आप सही गोल्ड की पहचान कर सके।

तो आप online gold testing kit ख़रीद सकते है , जिसका online market में मूल्य है लगभग 30$। वैसे टेस्टिंग किट दूसरे उपकरणों के मुकाबले कम विश्वास वाला होता है। आपको गोल्ड को तोलने के लिए एक छोटा सा पैमाना भी रखना होगा।

अगर आप गोल्ड टेस्टिंग किट को खरीदना चाहते है तो आप एक बार अपने local gold seller से बात कर ले उन को इस के बारे में सही जानकारी होगी। गोल्ड टेस्टिंग किट आप को सही गोल्ड की पहचान करने में मदद करता है।

आप गोल्ड की टेस्टिंग करने के लिए digital spectrum gold testing machine भी ख़रीद सकते है।यह मशीन आप को सही accuracy के साथ साथ जल्दी भी चेक कर सकते है। यह गोल्ड टेस्टिंग किट के मुकाबले ज्यादा trusting advance machine है।

 

 गोल्ड कैसे मिलता है

गोल्ड की कोई खेती नही होती है जो जितना चाहे उतना अपनी जरूरत के हिसाब से उग लिया जाए। गोल्ड हमे natural resources कर द्वारा मिलता है । यह अक्सर वोलकनो के पास जमीन के द्वारा निकले लावा के साथ निकलता है या तो यह पहाड़ो से बह रही नदियों में पाया जाता है। गोल्ड को ढूंढने में बहुत मेहनत लगता है यह अक्सर मिट्टी के साथ मिला होता है जिसको रिफाइन करने के लिए तथा उस मे से गोल्ड को निकलने के लिए बड़ी बड़ी मशीनों का प्रयोग किया जाता है। गोल्ड की माइनिंग की mining european countries में मुख्य तौर से होती है।

 

गोल्ड से फायदे

गोल्ड का मूल्य अक्सर गिरता और उठता रहता है तो आप अगर गोल्ड में निवेश करते है तो आप अधिक कमाई कर सकते है। गोल्ड को आप ज्वैलरी के रूप में इस्तेमाल कर सकते है और जरूरत पड़ने पर आप इसे बेच भी सकते है। अगर आप को लोन लेना है तो आप गोल्ड के बदले लोन कुछ ही समय मे प्राप्त कर सकते है। गोल्ड का मूल्य आने वाले समय मे बहुत ज्यादा ही होने वाला है तो यदि आप कुछ गोल्ड ब्रिक्स या कॉइन्स को खरीद कर रखते है तो आप future में उसे बेच कर अच्छे पैसे कमा सकते है।

Leave a Comment