बेकरी बिजनेस कैसे शुरू करें। How to Start a Bakery Shop in India

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

हिंदुस्तान में फूड का व्यवसाय बढ़ता जा रहा है. देश में कोई बिज़नेस चले न चले, लेकिन फ़ूड का बिज़नेस कभी बेकार नहीं जाता है।

हिंदुस्तान में बेकरी शॉप तेज़ी से खुलती जा रही हैं। चाहे दुकान छोटी हो या बड़ी, लोग धड़ल्ले से बेकरी शॉप खोल रहे हैं. और ज़ोरो से कमाई भी करते जा रहे हैं।

 

बेकरी शॉप

अगर किसी जगह पर केक  बिस्कुट या ब्रेड का निर्माण किया जा रहा है, तो उसे बेकरी कहते हैं. जब कोई दुकानदार इन चीज़ों को ग्राहकों को बेचता  है, तो ये बेकरी शॉप बन जाती है।

बेकरी में अच्छे से बेकड किया जाता है, और उसके  बाद ये खाने में काफ़ी स्वादिष्ट लगता हैं।

 

बेकरी प्रोडक्ट्स

जैसे : पेस्ट्री , केक , पेटीज़ ,पिज्जा , हॉटडॉग , मफ़िन , कुकीज , रोल्स , बिस्कुट , पेस्ट्री

 

बेकरी का  मार्केट

आजकल मार्केट में इसकी मांग बढ़ती जा रही है, चाहे  गांव हो या शहर लोग बेकरी को लेकर बहुत ही  सजग रहने लगे हैं। देश में ऐसी बहुत सी जगहे हैं, जहां कि रोटी नहीं खाई जाती है।

तो इसलिये लोग अधिकतर बेकरी के बने प्रोडडक्ट्स का खाने लगे हैं. इस खान-पान के  बदलती आदतों के कारण अब शहरी और ग्रामीण दोनों ही जगहों के लोग बेकरी प्रोडक्ट का सेवन करने लगे हैं।

देशों में भारत बेकरी का बिज़नेस करने वाला तीसरा सबसे बड़ा देश है। अगर आप  ये बिज़नेस करने का सोच रहे हैं, तो निश्चिंत होकर इसकी दुकान खोल सकते हैं ।

 

बेकरी चलाने के लिये कुछ ज़रूरी चीजें

कोई भी बिज़नेस शुरू करने के लिये कुछ चीज़ों की जरूरत तो होती ही है,  बेकरी का काम करने के लिये आपको कुछ चीज़ों की जरूरत होगी, जिसके बाद आप इस बिज़नेस को आरंभ कर सकते हैं।

मिक्सर मशीन के लिए लगभग आपको  एक से डेढ़ लाख रुपये ख़र्च करना होगा जिसमें की बेकरी के कई प्रोडक्ट बनाते समय इसकी जरूरत पड़ती है।

बिना ओवन के तो बेकरी शॉप की उम्मीद ही नहीं की जा सकती और  ओवन की कीमत लगभग 4 से 5 लाख रुपये है।

बेकरी की चीज़ों को ख़राब होने से बचाने के लिये आपको कूलिंग फ़्रिज की बहुत ही ज्यादा जरूरत पड़ेगी और इसे खरीदने के लिए लगभग आपको तीस से पचास हज़ार रुपये पड़ेंगे ।

बिस्कुट को शेप देने के लिये आपको  ड्रॉपिंग मशीन की जरूरत पड़ती  है. और इसके लिये आपको कुल 3 से 6 लाख रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

बेकरी में बनने वाले सामान को स्टोर करने के लिये बहुत सारे और बड़े बर्तन की ज़रूरत पड़ती  है।

 

कच्चे माल की जरूरत

गेहूं या राई का आटा  , खमीर और दही  , अंडे  , एंजाइम. , नमक , चीनी , गुड़ , घी , दूध , इम्प्रोवेर्स

 

बेकरी शॉप लोकेशन

बेकरी शॉप के लिये जगह चुनते समय आपको बहुत सी बातों पर ध्यान देना चाहिए होगा तो हीं आप शॉप से अच्छी कमाई कर पाएंगे, अगर आप बेकरी शॉप को फेमस बनाना चाहते हैं, तो शॉप ऐसी जगह पर बनवाएं , जो की ग्राहक बिना किसी परेशानी के आपके दुकान  पर आ  सकें। अगर आपका  शॉप मार्केट के किनारे बना होगा तो हर किसी की निगाहें उस पर पड़ेंगी। आपकी बेकरी ऐसी जगह होनी चाहिए, जहां की आस-पास और कोई बेकरी न हो और  गाड़ी पार्क करने की जगह भी  हो ये भी देखनी होगी।

 

बेकरी प्रोडक्ट्स क्वालिटी

यदि आपको कुकिंग का कुछ भी आईडिया नहीं है, तो कुछ कारीगर को इस के लिए रख सकते हैं। आप ग्राहकों को जितना बढ़िया  सामान देंगे,आपकी  दुकान उतनी ही अच्छी चलेगी। अगर आप बेकरी शॉप खोल रहे हैं , तो प्रोडक्ट्स की क्वालिटी का ध्यान रखें,  तो लोग ख़ुद आपकी शॉप का सामान खरीदने आ जाएंगे , और तो और दूसरों को भी वहां जाने का  मशवरा जरूर  देंगे।

 

बेकरी प्रोडक्ट्स डिलीवरी

आप चाहे तो ग्राहकों को ऑनलाइन केक डिलीवरी भी कर सकते हैं। आजकल तो  लोग फ़ोन पर ही केक वैगरह का ऑर्डर देने लगे हैं। कुछ ग्राहक फास्ट डिलीवरी की भी मांग करते हैं.तो आप अगर ग्राहकों को फास्ट डिलीवरी की सुविधा दे पाए, तो बहुत बढ़िया है।

 

बेकरी शॉप लाइसेंस

कोई भी फूडशॉप खोलने के लिये आपको फ़ूड लाइसेंस जरूरत तो होती है, तो आपको  FSSAI की वेबसाइट पर लाइसेंस के लिये एप्लाई करना होगा ।

इस लाइसेंस  के लिये आपको लगभग 5 हज़ार रुपये खर्च करने पड़ेंगे, यह लाइसेंस सर्फ एक साल के लिये वैद्य होता है, फिर आपको इसे फिर से रिन्यू कराना पड़ता  है।

अगर को रिन्यू के झंझट से बचना हैं, तो 15 हज़ार रुपये में पांच साल के लिये लाइसेंस करवा सकते हैं।

इसके लिए दो लाईसेंस चाहिए होता है । दूसरा लाइसेंस आपको स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त करना पड़ेगा. इसे लेते हुए आपको सुनश्चित करना होता है कि, आप अपने बेकरी में बन रहे प्रोडक्ट्स में किसी तरह की मिलावट नहीं करेंगे.जो की आपके मिलावट से ग्राहकों के स्वास्थ्य पर कोई बुरा असर न पड़े।।

 

बेकरी शॉप जीएसटी नबंर

किसी भी बिज़नेस को आप शुरू करें आपको  जीएसटी नबंर लेना पड़ जाता है जिसके लिये आप सीए से संपर्क करें, और  जिनको इसके बारे में पता है वो ख़ुद भी एप्लाई कर सकते हैं।

 

बेकरी शॉप मार्केटिंग

मार्केटिंग यानी प्रमोशन से आपके  बेकरी शॉप में कितना लाभ और कितना हानि होगा, यह आपके बिज़नेस के प्रमोशन पर डिपेंड करता है, आपको मार्केटिंग के लिए थोड़े पैसे भी खर्च करने पड़ सकते हैं।

चाहे तो  आप इसके पैम्फलेट बंटवा दे या  न्यूज़ पेपर और रेडियो का सहारा ले सकते हैं. अगर आप ग्राहकों को कुछ बढ़िया ऑफर दें तो एक बार को लोग तो आपके शॉप पर आयेंगे ही।

आज के दौर में मार्केटिंग का दूसरा जरिया है इंटरनेट, जो की सोशल मीडिया जैसे fb insta पर  कोई पेज बना कर भी अपने बेकरी शॉप को  प्रोमोट कर सकते हैं ।

 

बेकरी शॉप में लागत

हमारे देश में बेकरी शॉप खोलने के लिये आपको लगभग 15 लाख तक की जरूरत पड़ सकती है, अगर आपके पास इतने पैसे नहीं हैं, तो आप  कोई इंवेस्टर ढूंढ लें या नहीं तो  स्टार्टअप के लिये बैंक से लोन मिल ही जाएगा, और ये कीमत सिर्फ एक अनुमान अनुसार है, जो काफ़ी हद तक शॉप के  लोकेशन पर डिपेंड करती है।

 

शॉप चलाने के लिये कर्मचारियों

आपको अपने शॉप के लिये एक्सपीरियंस स्टाफ रखना होगा अगर नहीं तो कुछ समय के लिये उसे एक  ट्रायल दे।।

Leave a Comment