सीमेंट का बिज़नस की करे | How to Start Cement Business in Hindi

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने पीएम आवास योजना की शुरुआत की है। जिसके तहत काफी स्थानों पर कंस्ट्रक्शन का कार्य हो रहा है, और साथ ही साथ कई स्थानों पर सड़कों का निर्माण भी हो रहा है ।

सारे कंस्ट्रक्शन कामों में सबसे अधिक जिसकी जरूरत होती है, वह होता है सीमेंट। अगर ऐसे में कोई व्यक्ति सीमेंट की डीलरशिप लेकर कोई स्टोर खोलता है तो वह उसके लिए बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकता है l

इसमें यह भी जरूरी नहीं है कि आप इस व्यवसाय को शहर में ही शुरू करें, आप यह व्यवसाय ग्रामीण क्षेत्रों में भी आसानी से शुरू कर सकते हैं। क्योंकि हर जगह निर्माण कार्य प्रगति पर है।

आप किसी भी कंपनी से डीलरशिप ले सकते हैं और अपना खुद का स्टोर खोल कर बिजनेस कर सकते हैं। हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे की सीमेंट की डीलरशिप लेकर बिजनेस कैसे शुरू करें तो आइए जानते हैं।

 

सिमेंट दुकान खोलने की शुरुआत

हमारे देश में एक नहीं, दो नहीं बल्कि बहुत सारी सीमेंट कंपनियां हैं, जो अपनी डीलरशिप दुकान खोलने वालों को देती हैं। सीमेंट देने वाली कंपनी अपने अनुसार शर्तें लागू करती हैं। कई कंपनियां सुरक्षा शुल्क के रूप में उम्मीदवारों से पांच लाख तक रूपये लेती हैं, तो कुछ बस एक लाख रूपये ही लेती हैं। कुछ कंपनी यह भी चाहती हैं कि उनकी डीलरशिप लेने वाला व्यक्ति एक एंटिटी के तहत रजिस्टर हो, तो कुछ ये कहती हैं कि उनका उम्मीदवार टैक्स रजिस्टर्ड हो। इसलिए आप सीमेंट डीलरशिप लेने से पहले सभी सीमेंट की कंपनियों की मांग के बारे में जानकारियां हासिल कर लें। अतः कुल मिलकर इस व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए आपको अच्छी रिसर्च करने की आवश्यकता होगी।

 

सीमेंट की कंपनी या ब्रांड का चुनाव करना।

जब आप सीमेंट की कंपनियों के डीलरशिप के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लिया हो, तो इसके बाद आता है कि आप किसी एक सीमेंट कंपनी या ब्रांड का चुनाव।

जिस भी कंपनी की आप डीलरशिप लेना चाहते हैं, और अपनी दुकान खोलना चाहते हैं,  इसके अलावा डीलरशिप लेने से पहले ये भी देख लें कि आप जिस स्थान में अपनी स्टोर खोलने की सोच रहे हैं। वहां किस कंपनी की सीमेंट की ज्यादा मांग होती है। लोग ज्यादा कौन सा सीमेंट इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। उसके अनुसार किसी भी एक कंपनी का चुनाव करें और उसकी डीलरशिप लेकर खुद दुकान खोलें।

 

सीमेंट की डीलरशिप देने वाली कंपनियां।

भारत में बहुत सारी कई ऐसी सीमेंट कंपनियां मौजूद हैं जो अपनी डीलरशिप लोगों को देकर आज के समय में करोड़ों का व्यवसाय करती हैं। यहाँ हमने कुछ सीमेंट कंपनियों के नाम भी बताएं हैं, जिसकी डीलरशिप आप ले सकते हैं –

  1. अंबुजा सीमेंट
  2. अल्ट्राटेक सीमेंट
  3. बिरला सीमेंट
  4. एसीसी सीमेंट
  5. श्री सीमेंट
  6. डालमिया सीमेंट
  7. इंडिया सीमेंट
  8. जे. के. सीमेंट आदि.

 

 

किस प्रकार के सीमेंट का चुनाव करे।

सीमेंट की जो कंपनियां होती है वह 2 तरह की सीमेंट की डीलरशिप लोगों को प्रदान करती हैं। एक व्हाइट सीमेंट और दूसरी ग्रे कलर की सीमेंट। हालाँकि दोनों का उपयोग निर्माण कार्य में ही होता है।

लेकिन ज्यादातर बिकने वाली सीमेंट की बात करें, तो ग्रे रंग की सीमेंट सबसे ज्यादा इस्तेमाल में लाई जाने के कारण ज्यादा बिकती है। आप चाहे तो दोनों तरह की सीमेंट की डीलरशिप ले सकते हैं। अतः आपको किस तरह की सीमेंट का व्यवसाय करना है आपको पहले इसका चुनाव कर लेना होगा।

 

डीलरशिप सीमेंट कंपनी के नियमों की जानकारी।

आप जिस भी किसी सीमेंट कंपनी की डीलरशिप लेने के लिए तैयार होते हैं, तो आप उस सीमेंट कंपनी के सभी शर्तें एवं नियमों को अच्छी तरह से जान लें।

सीमेंट कंपनी हमेशा दो तरह के डीलर्स चाहती हैं, एक व्यक्तिगत रूप में डीलरशिप लेने वाले व्यक्ति और दुसरे किसी यूनिट के तौर पर डीलरशिप लेने वाले लोग होते हैं। दोनों तरह के डीलर्स के लिए अलग अलग प्रोटेक्शन शुल्क निर्धारित किया जाता है। हालाँकि यह बाद में पूरी तरह से वापस भी हो जाता है।

जब आप कंपनी की डीलरशिप लेते हैं तब कंपनी आपको डीलरशिप देने के लिए आपका आवेदन मांगती हैं जिसे आपको अपने कुछ डॉक्यूमेंट्स जैसे बैंक स्टेटमेंट, टैक्स रिटर्न क्लिप आदि अटैच करके उन्हें जमा करना होता है।

सभी नियमों का पालन करते हुए जब आप किसी सीमेंट कंपनी कि डीलरशिप लेने  लगते हैं तो आप इसके बारे में भी जानकारी पहले ही हासिल कर लें कि वे कंपनी हर बिक्री पर आपको कितने रूपये दे रही है।

 

सीमेंट की डीलरशिप बिज़नेस में लगने वाली लागत

सीमेंट डीलरशिप व्यवसाय में लगने वाली लागत की बात करें तो कंपनी द्वारा जो प्रोटेक्शन शुल्क लिया जाता है उसमे इन्वेस्टमेंट करना होता हैं। हालाँकि यह रकम बाद में वापस भी मिल जाते हैं। इसके अलावा डीलरशिप लेने वाले व्यक्ति को अपनी दुकान खोलने के लिए, काम करने वाले श्रमिकों की वेतन के लिए, सीमेंट एवं अन्य आवश्यक सामान खरीदने के लिए आदि में कुछ पैसों की आवश्यकता होती है।

यह राशि कितनी होगी यह व्यवसाय के आकार, लोकेशन आदि के अनुसार तय होता है। वैसे देखा जायें तो इस व्यवसाय में कम से कम सात से दस लाख रूपये तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है। इतने पैसे की व्यवस्था करने के लिए चाहें तो बैंक से लोन भी भी ले सकते हैं।

 

सीमेंट की डीलरशिप व्यवसाय का इंफ्रास्ट्रक्चर

सीमेंट डीलरशिप व्यवसाय के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए न्यूनतम 500 वर्ग फीट की जगह की आवश्यकता होती है, और जगह ऐसे क्षेत्र एवं सड़क के पास होनी चाहिये जहां पर बड़े माल ढ़ोने वाली गाड़ियाँ जैसे ट्रक आदि का आसानी से आना जाना हो सकें।

सीमेंट की बिक्री।

सारे काम कर पूरे कर लेने के बाद अब बारी आती हैं कि डीलरशिप लेने वाला व्यक्ति सीमेंट को कैसे और कहाँ बेचेंगे, तो आपको बता दें कि सीमेंट का उपयोग जहां पर निर्माण का काम चल रहा होता हैं वहां पर पड़ती हैं।

जैसे कि जहां पर कोई भवन, फ्लैट, घर, पुल,फ्लाईओवर या अन्य कोई भी निर्माण कार्य हो रहा हो। ऐसे में जो लोग कहीं न कहीं से निर्माण कामों से जुड़े हुए हैं उनसे संपर्क करके आप सीमेंट की सेल्स के लिए विकल्प को आसनी से ढूंढ सकते हैं। इसके लिए विशेष रूप से बिल्डर, ठेकेदार, इंजिनियर, प्रॉपर्टी डीलर आदि से सम्पर्क करना अधिक फायदेमंद हो सकता है।

 

सीमेंट डीलरशिप व्यवसाय से कमाई।

सीमेंट दुकान के व्यवसाय करने में आपकी कम से कम दस लाख से पंद्रह लाख रूपये तक की कमाई हो सकती है। इस बिज़नेस कि बाजार में डिमांड ज्यादा रहने के कारण यह आपको सबसे ज्यादा लाभ भी दे सकता है।

इस तरीके से आप सीमेंट की डीलरशिप लेकर अपना खुद का व्यवसाय कर सकते हैं। किन्तु इस व्यवसाय को करने में एक चीज पर हमेशा ध्यान रखना होगा कि आप अपनी दुकान को विश्वसनीयता के साथ शुरू करें, एवं अपने ग्राहकों का विशवास जीतें तभी आपको अच्छा खासा लाभ मिल सकता है।

Leave a Comment