हार्डवेयर की दुकान (शॉप) शुरू कैसे करें 2022 | How to Start Hardware Shop business plan In Hindi

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

हार्डवेयर शॉप बिज़नेस की बात करे तो आज इंडियन में यह काफी ज्यादा चलता है क्योकि इंडिया एक विकाशील देश है।यंहा बहुत ज्यादा कंस्ट्रक्शन होता है जैसे बिल्डिंग बनती है, घर बनते है इसलिए बहुत से सामान की जरुरत पड़ती है। हार्डवेयर के अंतर्गत कई तरह के सामान आते हैं।

और इन सभी सामानों का इस्तेमाल विभिन्न कार्यों के लिए किया जाता है। जैसे चेन, रस्सी, स्टेपल, तार, पेच, पाइप, अलग-अलग प्रकार के हथोड़े, कील, प्‍लास, टेप etc । जिनका इस्तेमाल, कारपेंटर, मैकेनिक, घर बनाने वाले मिस्त्री द्वारा अधिक किया जाता है।इसलिए आज हार्डवेयर शॉप की मांग बहुत ज्यादा है। अगर कोई भी व्यक्ति अपना छोटा सा बिज़नेस शुरु करना चाहता है तो हार्डवेयर शॉप बिज़नेस शुरु कर सकता है और अच्छे पैसे कमा सकता है।

हार्डवेयर की दुकान (शॉप) शुरू कैसे करें 2022

 यह बिज़नेस क्या है

यह बिजनेस भी किसी आम दुकान की तरह ही होती है। इस दुकान के में चेन, रस्सी, स्टेपल, तार, पेच, पाइप, अलग-अलग प्रकार के हथोड़े, कील, प्‍लास, टेप और इत्यादि हार्डवेयर का सामान बेचा जाता है । इस बिज़नेस में ज्यादा निवेश की जरुरत नही पड़ती है और आप अपने बजट के हिसाब से अपना बिज़नेस शुरु कर सकते है और अच्छे पैसे कमा सकते है।

हार्डवेयर बिज़नेस के लिए जरूरी चीजे

इस बिज़नेस को शुरु करने के लिए बहुत सारी चीजो को जरुरत पड़ती है। लेकिन चीज की जरुरत बिज़नेस के आकार पर निर्भर करती है , क्योकि यदि आप ब्रांडेड प्रोडक्ट होलसेल बिज़नेस करते है तो ज्यादा चीज की जरुरत पड़ती है और यदि लोकल प्रोडक्ट होलसेल बिज़नेस करते है तो कम चीज की जरुरत पड़ती है।

  1. इन्वेस्टमेंट
  2. Shop & Godown
  3. GST Number
  4. हार्डवेयर शॉप बिज़नेस के लिए इन्वेस्टमेंट

 

बिज़नेस मे निवेश

इस बिज़नेस मे लागत बिज़नेस और जमीन के ऊपर निर्भर करता है क्योकि यदि बड़ा बिज़नेस शुरु करते है तो ज्यादा इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है और छोटा बिज़नेस घर से शुरु करते है तो कम इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है और खुद की जमीन है तो कम पैसो में काम चल सकता है और यदि जमीन किराये पर लेते है या खरीदते है तो ज्यादा लागत पड़ती है।

  1. Shop & Godown Cost :-Around Rs. 2 Lakhs To Rs. 5  Lakhs
  2. Other Cost :- Around Rs. 1 Lakhs To Rs. 2 Lakhs
  3. Total Investment :- Around Rs. 2  Lakhs To Rs. 3 Lakhs

 

हार्डवेयर बिज़नेस के लिए जमीन

इस में ज्यादा जमीन की जरुरत नही पड़ती है क्योकि ज्यादा बड़ी दुकान बनानी नहीं पड़ती है , और इतना बड़ा गोडाउन भी नहीं चाहिए होता है । अगर बड़े बजट पर हार्डवेयर बिज़नेस को करना चाहते है तो शहर के अच्छे मार्केट में या इसके आसपास ऐसी जगह पर जहां से लोगों का काफी आना जाना होता है, तो ऐसी जगह पर शाॅप खोले, जिससे आते जाते लोगों की निगाह दुकान पर पड़े और कस्टमर आसानी से आ सके और सामान खरीद सके।

 

हार्डवेयर बिज़नेस प्रोसेस

यदि आप इस बिज़नेस को छोटे लेवल से शुरु करते है तो इसके अन्दर ज्यादा प्रोसेस नही करनी पड़ती है। लेकिन यदि बड़े लेवल पर बिज़नेस करते है तो इसके अन्दर एक प्रोसेस के हिसाब से शुरु करना पड़ता है। इसके लिए बहुत सी गतिविधिया करनी पड़ती है जैसे area analysis, land selection,  registration, financial Arrangement आदि।

 

क्षेत्र विश्लेषण

कोई भी बिज़नेस शुरु करना हो तो सबसे पहले एरिया का एनालाइसिस करना जरुरी है। एरिया एनालाइसिस के अन्दर उस एरिया के अन्दर रिसर्च की जाती है जंहा आप बिज़नेस  करने की सोच रहे है वंहा सब कुछ पता करना पड़ता है। जैसे वंहा पहले से कितने प्लांट है , वह किस प्रकार का प्रोडक्ट बना रहे है , उनके प्रोडक्ट का रेट कितना है ,क्या आप उस से कम रेट कर सकते है और कस्टमर की क्या मांग है सब कुछ पता करना होता है।

 

जगह का चयन

लोकेशन चूज करने के लिए आपको ध्यान देना है की उस लोकेशन पर अच्छी रोड की सुविधा, पानी की सुविधा और बिजली सुविधा सभी चीजे होनी चाहिए और अच्छी खासी जमीन होनी चाहिए। यदि आपके पास ऐसी लोकेशन पर खुद की जमीन है तो बिलकुल सही है, अगर नही है तो ऐसी जमीन देखे की जमीन सस्ती मिल जाये और आपको सभी सुविधा भी उस जमीन पर मिल जाये।

 

बिज़नेस प्लान

आप अपना एक बिज़नेस प्लान रेडी करे और इस प्लान के अन्दर वह सभी चीजे डाले जो बिज़नेस के अन्दर करनी होती है, जैसे की  कितनी इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी कौन कौन प्रोडक्ट रखे जानी चाहिए।

 

वित्तीय व्यवस्था

Financial अरेंजमेंट करनी पड़ती है क्योकि इन्वेस्टमेंट के बिना कुछ नही किया जा सकता है। और इसके बाद लाइसेंस के लिए अप्लाई करे

मशीनरी लेने के बाद उनके लिए Electricity Fitting करे और फिर मशीन लगाये। सभी चीजे करने के बाद अपने बिज़नेस के हिसाब से वर्कर रखें।

 

हार्डवेयर शॉप बिज़नेस के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट

किसी भी बिज़नेस को करने के लिए कुछ पर्सनल डॉक्यूमेंट एवं कुछ बिज़नेस से सबंधित लाइसेंस की जरुरत पड़ती है।

पर्सनल डॉक्यूमेंट के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है

आईडी प्रूफ़ :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card

एड्रेस प्रूफ़  :- Ration Card , Electricity Bill. Photograph Email ID , Phone Number , बिज़नेस रेजिस्ट्रेशन

बिज़नेस पेन कार्ड, Gst न.

 

हार्डवेयर शॉप प्रोडक्ट लिस्ट

हार्डवेयर की दुकान शुरु करने के बाद अपने हार्डवेयर के माल सही कलेक्सशन रखे। क्यों के हार्डवेरयर में बहुत सारे रिपेयरिंग टूल्स, या अलग अलग साइज के टूल्स इत्यादि अधिक आते है। और हर ग्राहक की अलग अलग साइज या अलग प्रकार के प्रोडक्ट की करते है  इसलिए अपने शॉप में ग्राहक के मांग को देखते हुए ज़्यादा से ज़्यादा अच्छा कलेक्शन रखें।

  • नट बोल्ट
  • शौचालय निर्माण सामग्री
  • प्लंबिंग वर्क आइटम
  • बिल्डिंग निर्माण में मिस्त्री द्वार प्रयोग नें लेने वाला सामग्री
  • कृषि उपकरण
  • छोटे प्रकार के घरेलू औज़ार
  • कील
  • पेंट
  • ताला चाबी
  • प्लास्टिक, तिरपाल

 

 समान कहाँ से खरीदे

यदि आप हार्डवेयर आइटम के बिज़नेस के लिए लाइट खरीदना चाहते है तो इसके लिए सीधा फैक्ट्री से लाइट खरीदे और फैक्ट्री से न खरीदना चाहे तो इसके लिए आज दिल्ली, हैदराबाद,कलकत्ता जैसी बड़ी सिटी के अन्दर बहुत सी मार्किट है, जंहा से आप हार्डवेयर प्रोडक्ट बहुत सस्ते रेट में मिल जाते है। ऐसे लगभग सभी सिटी के अन्दर ऐसी मार्किट मिल जायगी वंहा से प्रोडक्ट खरीद सकते है क्योंकी अगर आपको सही दाम पे माल मिलेगा तभी आप ग्राहक सही दाम पे सामान उपलब्ध करा सकेंगे। इसलिए सही सप्लायर या होलसेलर का पता लगाने के लिए आप इस धंधे से जुड़े लोगों से ज़्यादा से ज़्यादा जानकारी लेना चाहिए।

 

हार्डवेयर शॉप बिज़नेस  के अन्दर प्रॉफिट

इस बिज़नेस के में 50 % से 60% से ज्यादा प्रॉफिट मार्जिन मिलता है तो इस हिसाब से इस बिज़नेस में अच्छे पैसे कमा सकते है। यदि आपको अच्छी शॉप मिल जाये तो अच्छे रेट पर सामान मिल जाता है और अच्छे पैसे कमा सकते है ,और जितनी ज्यादा सेल उतना ज्यादा प्रॉफिट होगा कोशिश करे की ज्यादा से ज्यादा कस्टमर आये।

 

हार्डवेयर शॉप बिज़नेस मार्केटिंग

किसी भी बिज़नेस के लिए मार्केटिंग की भी जरूरत होती है हार्डवेयर प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए सबसे अच्छा तरीका है पब्लिसिटी के लिए लोकल टीवी पर एड चलाएं। पेपर में एड दें, कलर पेपर पर बढ़िया सा पम्पलेट छपवाकर शहर में बटवाएं, ऐसे बहुत से तरीके है जिस से मार्केटिंग कर सकते है। आप चाहे तो शॉप के लिए सेल्स मैन भी रख सकते है, जिससे की कस्टमर को आपकी दुकान के बारे में ज्यादा से ज्यादा पता चले।

 

हार्डवेयर शॉप बिज़नेस के लिए लोन

यदि आप हार्डवेयर प्रोडक्ट बिज़नेस घर से शुरु करते है तो इसके लिए लोन की जरुरत नही है लेकिन आप बिज़नेस  बड़े लेवल पर करते है तो इसके लिए लोन ले सकते है। भारत सरकार कि तरफ से लोगो को बिज़नेस करने के लिए “मुद्रा लोन” दिया जा रहा है जिसमे हार्डवेयर प्रोडक्ट बिज़नेस करने के लिए भी मुद्रा लोन ले  सकते है।

इसके लिए आप कार्यालय जाए और अपने बिज़नेस की डिटेल दे और आपको *स्टेपलपिन बनाने के बिज़नेस में किन चीजों कि जरुरत है ,उसके बारे में विवरण देना होगा और उन चीजों को खरीदने के लिए कितने पैसो कि जरुरत पड़ेगी यह भी लिखना होगा उसके बाद आपको अपना आवेदन सबमिट करना होगा।

Leave a Comment