आइसक्रीम बनाने का व्यवसाय कैसे शुरु करें | How to Start a Ice Cream Making Business In Hindi

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

गर्मी बढ़ने के साथ ही आइसक्रीम के कारोबार में तेजी से बढ़ोतरी होने लगती है। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ेगी आइसक्रीम की डिमांड भी बहुत ज्यादा हो जाता है। अब अगर कोई भी व्यक्ति  इस मौसम में कम पैसे का लागत कर जल्द बिजनेश शुरू करना चाहता है तो उसके लिए आइसक्रीम पार्लर भी एक बेहतरीन विकल्प है।

ऐसा नहीं है कि यह बिजनेस सिर्फ गर्मी के मौसम में ही चलता है, बल्कि अब तो सर्दियों में भी आइसक्रीम खाने का शौक बढ़ रहा है।

अब आइसक्रीम खाना किसे पसंद नहीं होता है , इसे हर कोई खाना पसंद करता है। बच्चो से लेकर बड़ो तक को आइसक्रीम बहुत अच्छी लगती है। इस कारण ये बिज़नस एक बहुत फायदेमंद बिज़नस है।

आइसक्रीम बनाने का व्यवसाय कैसे शुरु करें

शुरू करें आईसक्रीम का बिज़नेस

अगर आप इस बिज़नस को बड़े स्तर पर करना चाहते है,  तो आपको इसके लिए एक अच्छी सी दूकान की जरुरत होगी। अगर आप इस बिज़नस को छोटे स्तर पर करना चाहते है,  तो आपको एक छोटे से ठेले की आआवश्यकता होगी।

इसमें सबसे मत्वपूर्ण चीज है आइसक्रीम अगर आप चाहे तो इसको किसी की आइसक्रीम बनाने वाली फेक्टरी से खरीद सकते है या फिर आप इसको घर में ही बना कर लोगो को बैच सकते है।

 

बिज़नेस शुरु करने के लिए प्रोसेस

यदि  आइसक्रीम बनाने के बिज़नेस घर से शुरु करते है तो इसके अन्दर ज्यादा प्रोसेस नही करनी पड़ती है । इसमें कच्चे माल के साथ घर पर हाथो से बिज़नेस शुरु कर सकते है ।लेकिन यदि बड़े लेवल पर बिज़नेस करते है तो इसके अन्दर एक प्रोसेस के हिसाब से शुरु  करना पड़ता है । और  इसके लिए बहुत सी गतिविधिया करनी पड़ती है जैसे area analysis, land selection, project plan, registration, financial Arrangement etc।

 

बिज़नेस प्लान

आपको एक बिज़नेस प्लान रेडी करना होगा और इस प्लान के अन्दर वह सभी चीजे डाले जो बिज़नेस के अन्दर करनी होती है। जैसे की  कितनी इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी, कौन कौन सी मशीन चाहिए होगी, कौन कौन से प्रोडक्ट बनायेंगे

Financial Arrangement करनी पड़ती है क्योकि इन्वेस्टमेंट के बिना कुछ नही किया जा सकता है।  Electricity Fitting  करे और फिर मशीन लगाये। अपने बिज़नेस के हिसाब से वर्कर रखे उसके और फ़िर शुरु कर सकते है।

 

आईसक्रीम बनाने की विधि

अगर आप चाहते है की आप आइसक्रीम को घर से ही बना कर बैचना है तो आप बताई हुई विधि से आइसक्रीम बना सकते है। आप सबसे पहले दूध को गरम करने रखें, हल्का गर्म जब हो जाये तब उसमें से थोडा दूध निकाल लें। अब आप इस थोड़े से दूध में थोडा सा जी एम् सी पाउडर, ए एस 4 पाउडर और दूध पाउडर डालकर अच्छे से घोलें । अब इसे वापस गर्म दूध में मिला दें, और थोड़ी देर तक उबलने दे। जब उबाल आ जाये तब इसमें शक्कर डाले और फिर इसे 7-8 मिनट तक पकने दें।

अब आपके आइसक्रीम का बेस तैयार है। इस बेस को अब कमरे के तापमान पर ठंडा होने दें।  जब ये ठंडा हो जाये, तब इसे आप एक डब्बे में डालकर उसे फ्रीजर में रख दे ताकि वो बिलकुल ठंडा हो जाये। आप इसके लिए काजू बादाम के टुकड़े काट कर रख ले। ये आपको बाद में मिलाने के काम आयेंगे। अब आप आइसक्रीम बेस लें,इसमें बटर, पीला रंग एवं बटर स्कॉच एसेंस मिलाएं। इसे आप बीटर की सहायता से थोड़ी देर के लिए फेट ले। अब इसमें फ्रेश क्रीम डालकर फिर थोड़ी देर और फेटे।

अंत में स्कॉच या जो फ्लेवर आप बनाना चाह रहे है तो, फ्लेवर डालकर हलके हाथ से मिलाएं और एयर टाइट डब्बे में न्यूज़पेपर या एलुमिनियम फॉयल लगाकर फ्रीजर में रख दे और ये 7-8 घंटे बनकर में तैयार हो जाएगी। अब आपकी आइसक्रीम बन कर तैयार हो चुकी है, आप इसको मार्किट में बैच सकते है।

 

लोकेशन का चयन

इस बिज़नस के लिए आप एसी जगह खोजे जहाँ पर लोगो की भीड़ हो खासकर बच्चों की बहुत भीड़  रहती हो। इसके लिए आप किसी मॉल के आस पास की जगह को देख सकते है क्योंकि यहां पर आपको लोगो की भीड़ बहुत होती है। या फ़िर आप किसी स्कूल के आस पास भी जगह देख सकते है क्योकि बच्चो को आइसक्रीम बहुत ही ज्यादा पसंद होती है।

आप चाहे तो इसके लिए किसी बड़े बाज़ार में अपनी दुकान को खोल सकते है। क्योंकि यहां पर लोगो का आना जाना बहुत लगा रहता है। आप किसी भी एक जगह पर अपनी दूकान को खोल सकते हैं सेलिंग अच्छी ही होगी। इन जगह पर आपके बिज़नस को चलने की बहुत ज्यादा सम्भावना रहती है।

 

लाइसेंस लें

आइसक्रीम का बिज़नस करने के लिए आपको लाइसेंस की भी जरुरत होगी , और एक GST की भी, इसके बाद आप इस बिज़नस के लिए FSSAI का भी लाइसेंस लेना होगा। अगर आप कोई बड़ी दुकान खोल रहे है तो आपको इसके लिए एक गुमास्ता की भी जरूरत होगी।

अगर आप सारे लाइसेंस ले लेते है तो आपका बिज़नस क़ानूनी रूप से सही माना जायेगा और आप इस बिज़नस को बहुत लम्बे समय तक कर पाएंगे ।

 

इस बिज़नेस में निवेश

इस बिज़नस को करने के लिए आपको ज्यादा लागत लगाने की जरुरत नहीं पड़ती है। इसमें आपको बस दुकान का खर्चा आता है और इसके बद आपको एक रेफ्रिजरेटर की जरुरत होती है। आपका इसमें लगभग 50,000 से लेकर 70,000 का लागत आ सकता है।

 

मार्केटिंग

इस बिज़नस की मार्केटिंग करने के लिए आपको ज्यादा परेशानी की जरुरत नही है। और आप इस बिज़नस की मार्केटिंग ऑनलाईन और ऑफ़लाईन दोनों तरह से कर सकते है।

ऑफलाइन मार्केटिंग के लिए आपको  कुछ पोस्टर और बेनर की जरुरत होती है। आप इन बेनर को अपनी दूकान के आस पास लगा सकते है। जिससे लोगो को पता चले की आप आइसक्रीम का बिज़नस करते है।

ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए आप सोसल मीडिया का भी सहारा ले सकते है। आप इन दोनों जगह एक  page बनाए, जिससे की लोग आपके बिज़नस को देख सके।आप या फ़िर गूगल का भी सहारा ले सकते है। आप गूगल पर अपने बिज़नस को लिस्ट करवा सकते है। इस तरह से मार्केटिंग कर सकते जिससे की आपको इस बिज़नस में बहुत ज्यादा फायदा हो सकता है।

 

फ्रेंचाइजी

फ्रेंचाईस बिज़नस के लिए आप बड़े बड़े ब्रांड वाली कंपनी के ब्रोकर से संपर्क करे , ये वो ब्रोकर होते है जो आपको उस कंपनी की आइस क्रीम के लिए फ्रेंचाईस को दिलवाता है और उसी के द्वारा ही आप उस कंपनी से आइसक्रीम ले सकते है।

इस तरह से आप इस बिज़नस की फ्रेंचाईस लेकर भी शुरू कर सकते है।

Leave a Comment