Importance of laughter in hindi

क्यों हँसी के सेहत के लिए अनमोल है। हँसी एक अनमोल दवा है जो सेहत को सही करने की शक्ति है।

हंसी सही रूप में सही रूप में बीमारी के लिए सही दवा है। हंसी लोगों को एक साथ लाती है, तनाव को दूर करता है और आपकी नसों को आराम देता है। आपके जीवन में संतुलन लाने के लिए हंसी से बेहतर कोई दवा नहीं है।

हँसी एक अनमोल औषधि है जो तनाव और तनाव के कारण आने वाली ऊर्जा के नुकसान की भरपाई और क्षतिपूर्ति करने की शक्ति रखती है।

हँसी रक्तचाप कम करती है:

हँसना, रक्तचाप की बीमारियों का एक इलाज है। हंसने से शरीर में ऑक्सीजन बढ़ती है और शरीर में रक्त का प्रवाह बढ़ता है, हृदय को स्वाभाविक रूप से शरीर के हर हिस्से में ऑक्सीजन की इस मात्रा की आपूर्ति करने के लिए काम करना पड़ता है। इससे वाहिकाओं में रुकावटों को दूर करने में मदद मिलती है जो रक्तचाप की बीमारियां पैदा करती हैं और रक्त में कोर्टिसोल के स्तर को कम करता है।

कोर्टिसोल घटता है:

कोर्टिसोल तनाव पैदा करने वाले हार्मोन हैं। ये हार्मोन आपके शरीर में रक्त का प्रवाह बड़ा देते हैं। अपने शरीर में इन हॉर्मोन्स को कम कर सकते हैं हँसी के माध्यम से। हसी की सरल गतिविधि के द्वारा, ये स्थिति 10 मिनट के लिए विराम हो जाती हैं।

बूस्ट टी-सेल:

टी सेल एक प्रकार का लिम्फोसाइट है जो थाइमस ग्रंथि में विकसित होता है और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में एक केंद्रीय भूमिका निभाता है। हँसी मस्तिष्क के कई हिस्सों को संलग्न करती है और विभिन्न ग्रंथियों को ट्रिगर करती है और उनमें से एक थाइमस ग्रंथि है। यह ट्रिगरिंग स्वाभाविक रूप से टी-सेल के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है और जिससे खांसी और सर्दी की संभावना कम हो जाती है।

हसना भलाई की भावना अच्छे की भावना पैदा करता हैं:

हँसी अच्छी भावनाओ के लिए जिम्मेदार है। जब अपने दोस्त के मजाक पर एक अच्छी हंसी के बाद शांत और आराम महसूस करते है, यह वह जगह है जहां डोपामाइन और एंडोर्फिन अपनी भूमिका निभाते हैं। ये “अच्छा महसूस करते हैं” हार्मोन और एंडोर्फिन प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में कार्य करने के लिए जाने जाते हैं, जो कि दर्द को कम करने और आपको फिर से बेहतर महसूस कराने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, यह कोर्टिसोल के स्तर को कम करता है या तनाव-विरोधी हार्मोन के रूप में कार्य करता है। इस प्रकार, कुल मिलाकर, भलाई की भावना बढ़ रही है। साथ ही, कई तरह के शोधों में स्पष्ट रूप से हंसी और लंबी जिंदगी के बीच के संबंध को बताया गया है। एक हँसी सत्र आपके समग्र को बढ़ाने की शक्ति रखता है। जीवन की अवधि, तो नीचे हो जाता है, अपने दोस्तों को खोजने के लिए कुछ चुटकुले दरार उन्हें हंसी और खुशी लाने, मुस्कान, हंसी और लंबे समय तक रहते हैं।

कुछ कैलोरी जलाएं:

2014 के इंटरनेशनल जर्नल ऑफ़ ओबेसिटी में एक अध्ययन में पाया गया कि हँसी कैलोरी जला सकती है। शोधकर्ताओं ने 45 प्रतिभागियों के एक समूह को दो समूहों में तोड़ दिया, जिनमें से आधे ने लगभग 10 मिनट के लिए हंसी को उड़ाने के इरादे से फिल्म क्लिप देखी, और आधे ने फिल्मी क्लिप देखी जो हंसी को उत्तेजित करने की संभावना नहीं थी। दोनों समूह एक “कैलोरीमीटर” से जुड़े थे, जो ऊर्जा व्यय और हृदय गति को मापता था। उन्होंने निर्धारित किया कि जो लोग अपने देखने के दौरान हंसते थे वे 10 मिनट में 10 कैलोरी तक जलते थे, उनकी तुलना में जो हंसते नहीं थे और अपनी कैलोरी नहीं जलाते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *