India Mart क्या हैं? India Mart से पैसे कैसे कमाए [ 2022 ]

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

इंडिया मार्ट भारत में सबसे बड़ा ऑनलाइन b2b आपूर्तिकर्ता है। यह खरीदारों को बिज़नेस के लिए उत्पादों और सेवाओं के आपूर्तिकर्ताओं से जोड़ता है। चैनल छोटे और मध्यम उद्यमों को एक मंच प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करता है। यह लगभग 1999 में बिज़नेस करना आसान बनाने’ के लिए स्थापित किया गया था।

इंडिया मार्ट लिमिटेड एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। 2019 को समाप्त होने वाले आकलन वर्ष के अनुसार इसने 54 उद्योगों में अपनी लिस्टिंग का आयोजन कर लिया । अब यह भारत की सबसे प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनियों में से एक है जो अपने ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से b2b,  B2C के साथ-साथ ग्राहक-से-ग्राहक बिक्री सेवा प्रदान करती है।

कंपनी वर्तमान में इस बात पर ध्यान केंद्रित कर रही है कि बाज़ार को कैसे बढ़ाया जाए अधिक खरीदार और एसएमई प्राप्त करके और उनके लिए बिज़नेस  वृद्धि को अधिकतम करके अपनी लिस्टिंग सेवाओं को बढ़ाकर आदि।

India Mart क्या हैं? India Mart से पैसे कैसे कमाए

इंडिया मार्ट् के बिजनेस मॉडल से परिचय

इंडियामार्ट अपने उपयोगकर्ताओं को विशेष रूप से अपने एसएमई के लिए मुफ्त सेवाओं के साथ-साथ सशुल्क सदस्यता दोनों प्रदान करता है।एसएमई के लिए, पंजीकरण करवाना भी निःशुल्क है।इंडियामार्ट के लिए रोडमैप में परिचालन शुरू करने के बाद से लगातार अपडेट किया गया है।प्रारंभिक ध्यान वेब उपस्थिति के माध्यम से लीड उत्पन्न करके आपूर्तिकर्ता बाज़ार पर रहा।

YouTube और Spotify जैसे किसी अन्य प्रख्यात पोर्टल की तरह, IndiaMART अपने उपयोगकर्ताओं को अपनी वेबसाइटों को अपग्रेड करने के विकल्प प्रदान करता है।कंपनी अब 2,000 करोड़ रुपये की इकाई बनने की योजना बना रही है, जिसमें तीन राजस्व धाराएं और डेटा साइंस टेक्नोलॉजी और ऑटोमेशन टूल्स में अपने ग्राहकों का समर्थन करने के लिए निवेश किया गया है।

यह एसएमएस और सदस्यता खातों को उन्हें अधिक बिजनेस के विकल्प प्रदान करने के लिए प्रीमियम खाते प्रदान करता है।

उपयोगकर्ता को पीपीएल मॉडल से उचित परिणाम मिलने के बाद, वे सदस्यता योजना खरीदने के लिए मामूली राशि का भुगतान कर सकते हैं।

बिज़नेस मॉडल में प्लेटफॉर्म पर अपने उत्पादों को सूचीबद्ध करने के बदले में आपूर्तिकर्ताओं से सदस्यता शुल्क लेना शामिल है। कंपनी इस बात पर ध्यान केंद्रित कर रही है कि अधिक खरीदार और एसएमई प्राप्त करके और उनके लिए बिज़नेस वृद्धि को अधिकतम करके अपनी लिस्टिंग सेवाओं को बढ़ाकर बाज़ार  को कैसे बढ़ाया जाए।

इस प्रकार IndiaMART भारत में एक अग्रणी B2B ई-कॉमर्स कंपनी है, जो आपूर्तिकर्ताओं को खरीदारों से जोड़ती है।B2B ई-कॉमर्स में इसकी लगभग 60% बाजार हिस्सेदारी है और टाटा, एयरटेल, हुंडई, बॉश, कैनन, और बहुत कुछ जैसे प्रमुख ब्रांडों के साथ इसकी साझेदारी है।यह परिधान, घरेलू फर्नीचर से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स और निर्माण उपकरण तक लगभग हर चीज का बिज़नेस करता है। कंपनी अपने खरीदारों और विक्रेताओं को एक उन्नत विश्वास और अनुभव के साथ बिज़नेस दृश्यता और विश्वसनीयता प्रदान करती है।

अब इसे 60% से अधिक की बाजार हिस्सेदारी के साथ विभिन्न प्रकार के व्यवसायों के लिए सबसे बड़े ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के रूप में दर्जा दिया गया है।

 

इंडियामार्ट बिजनेस मॉडल द्वारा कवर किया गया सेवा निर्देशिका और उत्पाद

  1. कपड़ा उत्पाद
  2. चिकित्सकीय संसाधन
  3. प्रौद्योगिकी
  4. खाद्य और पेय पदार्थ
  5. औद्योगिक संयंत्र और औद्योगिक आपूर्ति
  6. भवन और निर्माण
  7. परिधान और वस्त्र
  8. इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल
  9. पैकेजिंग मशीन और सामान
  10. रसायन, रंग और सॉल्वैंट्स
  11. यांत्रिक पुर्जे और पुर्जे
  12. लैब उपकरण और आपूर्ति
  13. फर्नीचर और आपूर्ति
  14. ऑटोमोबाइल, पुर्जे और पुर्जे
  15. कृषि और खेती
  16. घरेलू सामान और आपूर्ति
  17. धातु, मिश्र और खनिज
  18. हाथ और मशीन टूल्स
  19. हस्तशिल्प और सजावट
  20. रसोई के बर्तन और उपकरण
  21. किताबें और स्टेशनरी
  22. प्रसाधन सामग्री और व्यक्तिगत देखभाल
  23. कपड़ा, सूत और कपड़े
  24. होम टेक्सटाइल और फर्निशिंग
  25. रत्न, आभूषण और ज्योतिष
  26. कंप्यूटर और आईटी समाधान
  27. अभियांत्रिकी सेवा
  28. फैशन सहायक उपकरण और गियर
  29. सुरक्षा प्रणालियाँ और सेवाएँ
  30. खेल के सामान, खिलौने और खेल
  31. हर्बल और आयुर्वेदिक उत्पाद
  32. दूरसंचार उपकरण और सामान
  33. कागज और कागज उत्पाद
  34. मीडिया, पीआर और प्रकाशन
  35. संगमरमर, ग्रेनाइट और पत्थर
  36. बैग, बेल्ट और वॉलेट
  37. कार्यक्रम नियोजक और आयोजक
  38. आईटी और दूरसंचार सेवाएं
  39. परिवहन और रसद
  40. व्यापार और लेखा परीक्षा सेवाएं
  41. उत्पाद रेंटल और लीजिंग
  42. वित्तीय और कानूनी सेवाएं
  43. कॉल सेंटर और बीपीओ सेवाएं
  44. साइकिल, रिक्शा और पुर्जे
  45. शिक्षा और प्रशिक्षण
  46. यात्रा, पर्यटन और होटल
  47. वास्तुकला और अंदरूनी
  48. मानव संसाधन योजना और भर्ती
  49. अनुसंधान एवं विकास और परीक्षण प्रयोगशालाएं
  50. रेल, नौवहन और उड्डयन
  51. ठेकेदार और फ्रीलांसर
  52. इलेक्ट्रॉनिक उपकरण
  53. हाउस कीपिंग सर्विसेज
  54. चर्म उत्पाद
  55. अस्पताल, क्लिनिक और परामर्श
  56. विद्युत उपकरण
  57. मशीन के पुर्ज़े

इंडियामार्ट का मालिक दिनेश अग्रवाल – संस्थापक और सीईओ – इंडियामार्ट इंटरमेश लिमिटेड । जिनके पास साझा करने के लिए बहुत से नए विचार हैं। वह एक गरिमामय व्यक्ति है और उत्तम व्यक्तित्व को संसाधित करता है, जो भी उसके संपर्क में आता है, हर कोई उसे पसंद करता है और उनका सम्मान करता है।

 

इंडिया मार्ट की सहायक कंपनियां

इसकी मार्केटप्लेस पेशकश, जिससे खरीदार उत्पाद और सेवा लिस्टिंग को खोज और देख सकते हैं, एक लक्ष्य उद्योग या भूगोल के प्रकार पर निर्भर होने के बजाय पूरे भारत में फैले उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करता है। 31 मार्च 2019 तक कंपनी ने 54 उद्योगों में अपनी लिस्टिंग का आयोजन किया था।  कुछ निम्न लिखित में इसकी सहायक कंपनियां है।

इसे वर्ष 2008 में लॉन्च किया गया था और वर्तमान में यह घरेलू बिज़नेस और अंतरराष्ट्रीय बिज़नेस सुविधा से संबंधित विशिष्ट बिज़नेसों में संलग्न होने के लिए अधिकृत है।

 

Tolexo ऑनलाइन प्राइवेट लिमिटेड

इसे वर्ष 2015 में विभिन्न प्रकार के बिज़नेस के कार्यो के लिए एक ऑनलाइन लेनदेन व बाजार स्थापना के रूप में लॉन्च किया गया था।वर्तमान में Poora.com जो की TOPL की एक सहायक कंपनी बिज़नेस को ऑर्डर प्रबंधन सेवाएं प्रदान कर रही है।

 

इंडियामार्ट प्राइवेट लिमिटेड  के साथ भुगतान करें

इसे वर्ष 2017 में खरीदारों को माल की डिलीवरी के बाद विक्रेताओं को भुगतान जारी करने की भुगतान सेवाओं के लिए बनाया गया।

 

टेन टाइम्स ऑनलाइन प्राइवेट लिमिटेड

यह संचालन के बिज़नेस में शामिल है जिसका उपयोग बिज़नेस घटनाओं की खोज और नेटवर्किंग के लिए किया जा सकता है।

 

इंडिया मार्ट की मार्केटिंग रणनीतियाँ

कंपनियों के लिए उपभोक्ता के सामने आने वाले ब्रांडों के लिए उपयोग की जाने वाली एक सामान्य रणनीति उपयुक्त नहीं हो सकती है। जब कि प्रॉडक्टो की ऑनलाइन मार्केटिंग करने की होती है , तो कंपनी व्यक्तिगत संदेशों के साथ खरीदारों को फिर से जोड़ने और अपने प्रदर्शन विज्ञापनों के लिए रूपांतरण दरों को बढ़ाने, लीड की संख्या बढ़ाने और इस तरह लक्ष्य औसत मूल्य-प्रति-लीड को पूरा करने की क्षमता के लिए बहुत  गतिशील है।

 

सोशल मीडिया मार्केटिंग

आपकी कंपनी के बारे में प्रचार करने और नेटवर्किंग संभावनाओं को बढ़ाने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण, आज सोशल मीडिया में अपार संभावनाएं हैं। ग्राहकों मौजूदा और संभावित के लिए ऑनलाइन अनुभव को बढ़ाने के लिए जिन कुछ बातों पर विचार किया जाना चाहिए।

विभिन्न ब्लॉगों पर अपनी कंपनी और उत्पादों के बारे में अपडेट करें जहां आपके उत्पादों से संबंधित चर्चाएं चल रही हैं। उदाहरण के लिए, Yahoo Answers एक ऐसी साइट है जहां आप अपने उत्पाद/कंपनी अपडेट के साथ सक्रिय रूप से भाग ले सकते है। प्रोडक्ट वीडियो को सभी वीडियो साझा करने वाली साइटों जैसे कि यू ट्यूब का प्रयोग करे ।

 

ईमेल मार्केटिंग

एक विश्वसनीय तरीके से अपने लक्षित दर्शकों का एक डेटाबेस प्राप्त करें और एक ऐसी सेवा का उपयोग करके मेलर्स भेजें ।

 

विश्वास बनाएं

बी2बी मार्केटप्लेस पर पंजीकरण के बाद, आप उन तंत्रों का लाभ उठा सकते हैं जो ऑनलाइन माध्यम से जुड़े विश्वास और आपकी विश्वसनीयता बढ़ाते है

 

एक वेबसाइट बनाएं

जो क्लाइंट प्रशंसापत्र के साथ संपूर्ण प्रोडक्ट और कंपनी की जानकारी को कवर करती हो।

 

इंडियामार्ट कैसे पैसा कमाती है

IndiaMART एक ऑनलाइन B2B क्लासिफाइड प्लेटफॉर्म है जो कुछ 52 उद्योग श्रेणियों में उत्पादों की खोज को सक्षम बनाता है। इंडियामार्ट अपने प्लेटफॉर्म पर सूचीबद्ध विक्रेताओं को लीड-जेनरेशन सेवाएं प्रदान करता है एवं विक्रेताओं द्वारा भुगतान किए गए सदस्यता शुल्क या भुगतान-प्रति-लीड के आधार पर अपने राजस्व को अर्जित करता है।

Leave a Comment