इंडिया में बिज़नेस कैसे करें ? | India me business kaise kare

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

शुरुआत करने के लिए कम लागत वाले बिज़नस आइडिया में सबसे लोकप्रिय आइडिया खाने पीने से संबंधित बिज़नेस है जो पहले से ही बढ़ रहा है। खासकर कि मेट्रो शहरों में अध्ययन और रिसर्च के अनुसार, फूड डिलीवरी फर्मों की मदद और सहयोग से कई फूड स्टार्ट-अप चल रहे हैं, जैसे कि स्विगी, ज़ोमैटो ।  इस तरह के डिलीवरी पार्टनर्स को छोटे पैमाने पर फूड स्टार्ट-अप की सफलता के लिए विशेष रूप से सोशल मीडिया और डिजिटल मार्केट की मदद से मार्केटिंग रणनीति का उपयोग करता है।

बिज़नेस स्टार्ट अप के लिए कम कॉस्ट वाले बिज़नेस आइडिया में से एक आकर्षक आइडिया फैशन एक्सेसरी और कपड़ों का बिज़नेस है। जिसमें की अधिक पहुंच के कारण बहुत ज्यादा इनकम अर्जित करने की अधिक क्षमता है।

बाजार के रिसर्चिंग से साबित होता है कि किराने की डिलीवरी कंपनियों, जैसे बिग बास्केट और ग्रोफर्स के आने के के बाद, कृषि अच्छी इनकम प्राप्त करने के लिए एक आकर्षक बिज़नेस बन गया है।

जूस पॉइंट

जैसे जैसे लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरुक हो रहे हैं, सॉफ्ट ड्रिंक्स के विकल्प के रूप में ताज़ा जूस एक लोकप्रिय स्वस्थ कोल्ड ड्रिंक के तौर पर उभर रहा हैं। यही कारण है कि जूस पॉइंट जैसे बिज़नेस में भारत ने सफ़ल बिज़नेस के रूप में में जगह बनाई है।

सिलाई / कढ़ाई

सिलाई और कढ़ाई का बिज़नेस एक स्टार्ट-अप बिज़नेस के रूप में दशकों से चलता आ रहा है। आमतौर पर यह बिज़नेस घरों में ही खोल लिया जाता है, और ये लोग बुटीक की ओर से ऑर्डर प्राप्त करते हैं और पूरा करते हैं। विशेष रूप से बड़े शहरों में, जहां सिलाई –कढ़ाई की बहुत मांग है।

 डांस सेंटर

यदि आप एक अच्छे डांसर या कोरियोग्राफर हैं, तो आप आसानी से किराए पर जगह लेकर एक डांस सेंटर शुरू कर सकते हैं। आप जो निवेश करेंगें वो केवल आपके डांस सेंटर के प्रचार व प्रसार के लिए होगा। यदि आप अच्छा डांस नहीं करते हैं, तब भी आप डांस टीचर्स  को काम पर रख कर डांस ऐकेडमी ला सकते हैं।

 फोटोग्राफी

कभी-कभी आपका शौक आपको पैसा कमाने में मदद कर सकता है, बस आपको इसे एक पेपर बनाने और एक बिज़नेस के रूप में आगे बढ़ाने के लिए अपने शौक पर कुछ अतिरिक्त समय लगाने की जरूरत होती है। फोटोग्राफी उन शौक में से एक है जो पेशे में बदला जा सकता है। एकमात्र लागत लगाने से एक बेहतर कैमरा होगा, जिससे फोटोग्राफी की जाएगी। बाकी सब आपकी सटीकता और तस्वीरें लेने का टैलेंट है जो आपको एक अच्छा फोटोग्राफर बनाता है।

योग प्रशिक्षक

योग का ज्ञान और सभी ‘योग आसनों‘ का अभ्यास करने की आदत एक अच्छे योग प्रशिक्षक  के गुण होते हैं। योग प्रशिक्षकों की भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी अधिक डिमांड हैं। इस बिज़नेस को शुरु करने के लिए शून्य निवेश की आवश्यकता होती है।

 मैरिज ब्यूरो

शादी के ऑनलाइन पोर्टल्स के अलावा, छोटे शहरों और कस्बों में वेडिंग ब्यूरो अधिक प्रचलित हैं। परिवार किसी भी निर्णय पर आने से पहले व्यक्तिगत रूप से अन्य परिवारों से मिलने पर विचार करते हैं।

ट्रैवल एजेंसी

ट्रैवल एजेंसी के लिए कुछ सर्टिफिकेट लेने होंगे और एक आकर्षक ऑफिस आपको चाहिए होगा। जब लोग घूमने जाते हैं तो उनका एक उद्देश्य ये भी होता है कि वो किसी तरह के पेचीदा काम में ना फंसे और रिलैक्स रह सकें, इसलिए ट्रैवल से लेकर होटल बुकिंग तक के लिए लोग ट्रैवल एजेंसी की सेवाएँ लेना पंसद करते हैं। सफल ट्रैवल एजेंट वह है जो दूसरों को आसानी और सुविधा से यात्रा करवा सकता है। आपके पास दुनिया भर की उन जगहों की जानकारी होनी चाहिए जहाँ लोग यात्रा करना चाहते हैं।

 सैलून

युवा प्रेज़ेंटेबल दिखने में ज़्यादा रुचि रखते हैं। इसलिए, लगभग हर सैलून में स्थान के आधार पर ग्राहकों की अच्छी संख्या होती है। सैलून मालिक त्यौहारों या शादी के मौसम के दौरान भारी मुनाफा कमाते हैं।

आइसक्रीम पार्लर

मौसमी बिज़नेस  होने के बावजूद, अभी भी आइसक्रीम पार्लर छोटे बिज़नेस के मामले में हिट बिज़नेस से एक है। इस बिज़नेस को करने के लिए खर्च किसी भी विशिष्ट आइसक्रीम ब्रांड की फ्रैंचाइज़ी खरीदना और पार्लर खोलने के लिए दूकान किराय पर लेना है।

हैण्डक्राफ्ट सेलर

भारत सरकार ने कई राज्यों में हैण्डक्राफ्ट प्रोडक्ट्स की बिक्री को बढ़ावा देना शुरू कर दिया है। प्रधामंत्री नरेंद मोदी भी अक्सर वोकल फोर लोकल  की बात करते नज़र आते हैं। लोग भी इस तरह के हैण्डक्राफ्ट प्रोडक्ट पसंद कर रहे हैं जैसे विभिन्न घातुओं के बर्तन, पेंटिंग, शॉल, कालीन, लकड़ी के बर्तन, मिट्टी के बरतन, कशीदाकारी के सामान, और कांस्य और संगमरमर की मूर्तियां आदि शामिल हैं। इनमें से कुछ प्रोडक्ट के साथ भी आप एक हैण्डक्राफ्ट स्मॉल बिज़नेस  शुरू कर सकते हैं।

 कोचिंग क्लासेस

शिक्षा विविधता का क्षेत्र है और कम लागत वाला एक अच्छा बिज़नेस आइडिय भी  प्रतिस्पर्धा के इस दौर में बच्चे सिर्फ स्कूल की शिक्षा पर निर्भर नहीं होना चाहते हैं और अच्छे मार्क्स के लिए वो कोचिंग क्लासेस  जॉइन करते हैं। बल्कि कोरोनावायरस महामारी के बाद तो ऑनलाइन कोचिंग  की ओर लोगों का रुझान ज़्यादा बढ़ा है।

 बुटीक स्टोर

यह देश के पारंपरिक छोटे पैमाने के बिज़नेस में से एक है। जो महिलाएं सिलाई के कपड़े पसंद करती हैं और नवीनतम फैशन ट्रैंड से अपडेट होती हैं, वे कहीं भी बुटीक स्टोर चला सकती हैं। बुटीक स्टोर को घर से ही चलाया जा सकता है और केवल थोड़ी निवेश की ज़रूरत है।

केटरिंग

केटरिंग बिज़नेस के काम के लिए लेबर, कच्चे माल की खरीद, और टेंट, टेबल, कुर्सियाँ और बर्तनों के मालिक होने की जरूरत होती है। और सारी चीजें आपके संपर्कों, मार्केटिंग तकनीकों एवं और परोसे जाने वाले भोजन की गुणवत्ता पर निर्भर करता है।

Leave a Comment