इंस्टाग्राम पर कैसे करें बिजनेस? – Instagram Pe Business Kaise Kare

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

पता होगा पूरी दुनिया में 25 मिलियन से ज्यादा कंपनियां पहले से ही बिज़नेस करने के लिए इंस्टाग्राम का उपयोग कर रही हैं, और 200 मिलियन से ज्यादा यूजर्स रोज कम से कम एक बिज़नेस प्रोफ़ाइल पर जरूर जाते हैं।

जैसे की किस तरह फेसबुक परिवार और दोस्तों से लोगों को जोड़ने की कोशिश करता है, इंस्टाग्राम “ब्रांडों के लिए नया घर” बन गया है, अनुयायी ब्रांड-वफादार होते हैं, और वास्तविक व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सकता है।

अगर आप पहले से ही इन्टस्ग्राम के यूजर्स है और अपने उस पर अपना अकाउंट बनाया है , तो आप को सिर्फ अपने उस अकाउंट को बिज़नेस अकाउंट में स्विच करना है जिससे की आप बिज़नेस स्टार्ट करने और उसके सारी सुविधाओं को प्राप्त कर सकें । अगर आपने अभी तक इन्टस्ग्राम को यूज करना स्टार्ट नहीं किया है तो आप अपना एक नया अकाउंट भी बनाए । पहले बनाया हो अकाउंट और वह खता आपके बिज़नेस का सही प्रतिनिधित्व नहीं करता तो ,आपके लिए यही ऑप्शन उचित है की आप एक नया अकाउंट बना ले ।

इंस्टाग्राम पर कैसे करें बिजनेस? – Instagram Pe Business Kaise Kare

अपना इंस्टाग्राम अकाउंट बनाये

सबसे पहले तो आपको इन्टस्ग्राम एप्लीकेशन को अपने एंड्राइड , आई ओ एस ,और विंडोज के लिए डाउनलोड करना होगा। उसके बाद आप ऐप को खोले और उसपर साइन अप करे एवं अपना ईमेल डाले करें और नेक्स्ट टैप करें।

यदि आप अपने इंस्टाग्राम बिजनेस अकाउंट को अपने फेसबुक बिजनेस पेज से जोड़ना चाहते हैं, तो साइन अप करने के लिए एडमिन ईमेल एड्रेस का इस्तेमाल करे या फेसबुक के साथ लॉग इन पर टैप करें। अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड चुनें और अपनी प्रोफ़ाइल की इनफार्मेशन भरें।

उसके बाद डन पर टेप करे । अब आपके पास एक निजी इंस्टाग्राम अकाउंट है जो बिजनेस अकाउंट में बदलने के लिए तैयार है।

 

पर्सनल अकाउंट को बिज़नेस अकाउंट में तब्दील

ऐप पर जाके अपने मौजूदा व्यक्तिगत Instagram खाते में लॉग इन करें। इंस्टाग्राम में अपनी प्रोफाइल ओपन करने के लिए प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करे।  जैसे ही आप अपनी प्रोफाइल को ओपन करे स्क्रीन के सबसे ऊपर राइट साइड में ३ डॉट्स पर क्लिक करे जैसे ही आप क्लिक्स करेंगे कुछ ऑप्शन दिखाई देगा उनमे से एक ऑप्शन सेटिंग का होगा आपको सेटिंग पर जाना है। सेटिंग पर जाने के बाद आपको अकाउंट वाले ऑप्शन पर जाना है। उसके बाद आपको स्विच तो बिजनेस प्रोफाइल या स्विच टू प्रोफेसनल अकाउंट पर क्लिक करे ।

 

इंस्टाग्राम पेज

अगर आप अपने इन्टस्ग्राम के बिज़नेस अकाउंट को अपने फेसबुक के पेज से लिंक करना चाहते है , तो आपको आगे चलकर कनेक्ट टू फेसबुक पर टेप करना पड़ेगा। और ये ऑप्शनल है ,जैसे ही आप स्विच टू प्रोफेसनल अकाउंट पर क्लिक करने के बाद उसके बाद आपको बिज़नेस पर टेप करना है ,उसके बाद नेक्स्ट पर टेप करे ,कंटीन्यू पर क्लीक करे।

उसके बाद आपको केटेगरी सेलेक्ट करना है की किस प्रकार का बिज़नेस करना है आपको इंस्टाग्राम के थ्रू। इसके बाद आपको अपना कांटेक्ट इनफार्मेशन देना होगा उसके लिए आपको उसमे अपना ईमेल एड्र्रेस , फ़ोन नंबर , घर का पता ये सब की जानकारी देनी चाहिए ।

उसके बाद आपको नेक्स्ट पर टेप करना है और बाद में दन पर क्लिक कर देना है इतना कर देने से अपना पर्सनल अकाउंट बिज़नेस अकाउंट या फिर आप यह भी कह सकते है ,की प्रोफेसनल अकॉउंट में कन्वर्ट हो जायेगा और आप आराम से बिज़नेस कर सकते है।

 

हैशटैग्स का उपयोग करे

आपको ऐसे तरीके अपनाने चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा यूजर्स आपके बिज़नेस वाले पेज पर आये और आपका बिजनेस का फायदा हो और यूजर्स आपके पेज तक आसानी से  पहुंच सके । फोटो या विडिओ कुछ भी अपलोड करते समय आप  हैशटैग का उपयोग करे, ताकि ज्यादा से ज्यादा यूजर्स आपके प्रोडक्ट और पेज पर सर्च कर सके।

हेश टैग की मदद से आप अपने पेज को ज्यादा से ज्यादा यूजर्स के सर्चिंग का तरीका बना सकते है।  हैशटैग आपकी इन्टस्ग्राम की पोस्ट को एक कीवर्ड द्वारा लिंक के साथ जोड़ देते है जो की सर्चिंग के लिए योग्य है। आपको हमेशा अपने बिज़नेस में इस्तेमाल किये गए ब्रांड और प्रोडक्ट से जुड़े हैशटैग का इस्तेमाल करना चाहिए। आपको कम से कम ५ हैशटैग का उपयोग करना चाहिए ताकि अच्छे से सर्चिंग की जा सके।

 

पॉपुलर इंस्टाग्राम पोस्ट क्रिएट करे

पता होगा की किसी भी चीज के बारे में अगर बताना हो तो तस्वीर से अच्छा बयां कोई नहीं कर सकता है। तो आपको भी  अपने पेज पर ज्यादा से ज्यादा और पॉपुलर ईमेज अपलोड करना चाहिए जिससे ज्यादा से ज्यादा यूजर्स आपके पेज पर आये और आपके प्रोडक्ट को अच्छे से समझ भी सके।

 

टारगेट ऑडियंस को डिफाइन करे

इससे पहले कि तय कर  सकें कि इंस्टाग्राम में किस तरह की सामग्री पोस्ट की जाए, यह आपको सोचने की ज़रूरत है कि इसे देखने वाला कौन होंगे । इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं के ढेर सारी बहुमत 35 वर्ष से कम उम्र के हैं, जिनमें पुरुष और महिला उपयोगकर्ताओं के बीच काफी करीबी विभाजन है।

आपके बिज़नेस शुरू करने के लिए यह अच्छी जानकारी है,लेकिन आपको अपने ब्रांड के लिए अद्वितीय लक्षित दर्शकों को परिभाषित करने के लिए इन इंस्टाग्राम जनसांख्यिकी से परे जाने की जरूरत  है।

क्योंकि आप आपके लक्षित बाजार को परिभाषित करना किसी भी मार्केटिंग टूल के लिए आपकी मार्केटिंग रणनीति के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है।

अपने अन्य सोशल मीडिया चैनलों पर एनालिटिक्स की जांच करें क्योंकि यह पता चल सके कि वहां कौन आपका फॉलो करता है।

 

गहन प्रतियोगी अनुसंधान करें

अपने ब्रांड के लिए एक स्पष्ट मूल्य स्टेटमेंट बनाएं और अगर एक बार जब आप समझ जाते हैं कि आपके दर्शक कौन हैं, तो सोचें कि वे आपसे किस तरह की सामग्री देखना चाहते हैं और  वे अपने स्वयं के खातों पर किस तरह की सामग्री पोस्ट करते हैं। वे आपके प्रतिस्पर्धियों या समान ब्रांडों के साथ कैसे बातचीत करते हैं ,और फ़िर अपना लक्ष्य और उद्देश्य निर्धारित करें।

 

एक प्रभावी इंस्टाग्राम रणनीति बनाने में पहला चरण है

आपके लक्ष्यों को समझना आपको ट्रैक पर रखता है और आपको वास्तविकबिज़नेस के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए अपने सभी प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है एवं प्रभावी लक्ष्य स्मार्ट फ्रेमवर्क का अनुसरण करते हैं।

जब आप अपनी इंस्टाग्राम उपस्थिति बनाते हैं, वैनिटी मेट्रिक्स पर आधारित लक्ष्यों जैसे लाइक, फॉलो और कमेंट करना ठीक रहता है।

लेकिन सुनिश्चित करें कि आप ऐसे लक्ष्यों को भी निर्धारित करते हैं जो वास्तविक बिज़नेस के  उद्देश्यों से संबंधित हैं।

Leave a Comment