Mobile ke labh aur hani essay in hindi ( मोबाइल फ़ोन लाभ और हानि )

 आज के समय में बिना फोन के व्यक्ति की कल्पना भी नहीं की जा सकती, आज हर परिवार में किसी-न-किसी के पास फोन होता ही है। फोन के बिना आज महामारी के काल में शिक्षा भी मिलना आसान नहीं रहा है। फोन के अनेकों लाभ है साथ ही में हानि भी उतनी ही है। पहले  ढूंढने पर ऐसे लोग मिलते थे जिनके पास फोन हुआ करता था लेकिन आज के समय में बहुत ढूंढने पर भी शायद ही कोई मिलेगा जिसके पास स्मार्ट फोन नही है। आज मोबाइल फोन हमारे आम जीवन का अभिन्न हिस्सा बन चुका है जिसके बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। मोबाइल फोन की लाभ और हानियां दोनो ही है, पर यह हम पर निर्भर करता है की हम उसके लाभ ले रहे हैं या नुकसान ले रहे हैं। आज इस लेख में हम आपको मोबाइल फोन के मुख्य लाभ और हानियों के बारे में अवगत करा रहे हैं।

 

मोबाइल फोन के लाभ

( 1 ) रोजगार :- आज रोजगार पाने के लिए भी हमे मोबाइल फोन की जरूरत होती है और रोजगार देने के लिए भी क्योंकि कहां कौनसी सीट खाली है, कहां कितने लोगो को जरूरत है, इस बात की जानकारी भी हमे मोबाइल फोन के माध्यम से ही मिलती है। जिनके पास काम है वो लोग भी व्यक्तिगत रूप से काम करने वालों को नहीं ढूंढते, वो लोग भी मोबाइल फोन के माध्यम से ही किसी साइट पर विज्ञापन देते हैं और लोगो को काम देते हैं। अपनी कंपनी का विज्ञापन करने के लिए मोबाइल फोन आज सबसे सस्ता और सुलभ माध्यम है। विज्ञापन के लिए सबसे असरदार माध्यम मोबाइल फोन ही है क्योंकि आज बच्चे से बूढ़े तक सभी अपना अधिकांश समय फोन पर ही व्यतीत करते हैं,और तरह-तरह के विज्ञापनों को पढ़ते हैं। अब तो मोबाइल फोन के हर एप्लीकेशन में विज्ञापन देखना पड़ता है फिर व्यक्ति की मर्जी हो न हो उसे देखना ही पड़ता है ऐसे में विज्ञापन व्यक्ति पर प्रभाव छोड़ता ही है।

( 2 ) शिक्षा के लिए उपयोगी :- जब सम्पूर्ण विश्व कोरोना जैसी महामारी से जूझ रहा था तब हमारी शिक्षा प्रणाली एक तरह से ठप ही हो गई थी इस लिए बच्चो को बिना पढ़े ही बिना कोई परीक्षा दिए ही मास प्रमोशन दे कर पास करना पड़ा था, कुछ समय बाद शिक्षा को ऑनलाइन किया गया जो मोबाइल फोन के माध्यम से बच्चो को घर बैठे पढ़ाई कराई गई थी और शिक्षा दिया गया था। अगर मोबाइल फोन न होता तो आज शिक्षा व्यवस्था बिल्कुल तितरबीतर हो गई होती। इतना ही नहीं हम दुनिया के किसी भी कोने में चल रही चीजों को सिख सकते हैं जैसे डांसिंग, सिंगिंग, एक्टिंग, प्लेइंग, पेंटिंग, आर्ट एंड क्राफ्ट, आदि।

( 3 ) मनोरंजन :- अब व्यक्ति को मनोरंजन के लिए कहीं भी जाने की जरूरत नही या पूरे परिवार के साथ देखने की भी मजबूरी भी नहीं रही। व्यक्ति अब अकेले जो चाहे वो अपने फोन में ही देख सकता है। जरूरी नहीं की फिल्में थियेटर में ही देखी जाए या टेलीविजन पर अब आप फिल्में अपने फोन भी देख सकते हैं। अब अगर आप केबल के खर्चे नही करने चाहते तो भी फोन में वो सारी चीजें मौजूद है जो टेलिविजन पर है।

( 4 ) संचार का माध्यम :- आज कोई कहे की हम चिट्ठी भेजना चाहते हैं या कबूतर से पत्र भेजेंगे तो अजीब ही लगेगा क्योंकि अब फोन से ही सारी जानकारी एक दूसरे को दी जा सकती हैं और ली जा सकती हैं। अब फोन के माध्यम से मिनटों में हम कोई भी बात दूर बैठे अपने दोस्त या रिश्तेदार को पहुंचा सकती हैं। फोन के माध्यम से रिश्ते भी निभाना आसान हो गया है। नए दोस्त बनाना भी बोहोत आसान हो गया है। नई संस्कृति नए विचार को जानना और अपनी विचारधारा अपनी संस्कृति से दुनिया को अवगत कराना भी आसान हो गया है। अपने अंदर की कला को दुनिया के सामने प्रस्तुत करना, दुनिया भर के लोगों का दिल जीतना भी आसान हो गया है। आज कॉल और वीडियो कॉल के फोन के माध्यम से ही किया जाता है और एक दूसरे से मिलों दूर होने के बावजूद एक दूसरे का ख्याल रखा जा सकता है।

 

मोबाइल फोन के नुकसान

( 1 ) मोबाइल फोन का हद से ज्यादा उपयोग करने से व्यक्ति को मोबाइल फोन की आदत भी लग सकती है, और ऐसी कोई भी आदत अच्छी नहीं होती जिस से शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

( 2 ) बच्चो की मानसिकता पर फोन के इस्तेमाल करने से बोहोत बुरा असर पड़ता है, बच्चे फोन में गलत चीजें देखते हैं तो वो गलत सीखते हैं। बच्चे पढ़ाई के बहाने फोन ले कर गेम खेलने लगते हैं।

( 3 ) युवां पोर्न जैसी खराब वीडियो देखते हैं और उनकी मानसिकता पर ये चीजें बुरा असर करती है इसका असर उनके शरीर पर भी पड़ता है।

( 4 ) फोन के इस्तेमाल से हम अपना कीमती समय कई बार व्यर्थ की चीजों में देते हैं और हमें उसकी आदत लग जाती है फिर हम जरूरी काम छोड़ कर भी फोन में अपना सारा समय बर्बाद करने लगते हैं।

( 5 ) कई बार बेरोजगारी से परेशान युवा अपना प्राइवेट डेटा गलत लोगों को दे देते हैं और उनकी डिजिटल आइडेंटिटी चली जाती हैं उनके आधार कार्ड नंबर से गलत काम किया जाने लगता हैं।

( 6 ) मोबाइल के फोन के माध्यम से ही हम सोशल मीडिया एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने लगते हैं।दुनिया भर के लोगों को देखते हैं और उनकी तुलना में अपने आप को कम आंक कर अवसाद में चले जाते हैं। कई बार हम नए लोगो पर बोहोत जल्दी विश्वाश करने लगते और आगे चल कर धोखा हो जाता हो जाता है फिर व्यक्ति अवसाद में आ जाता हैं।

( 7 ) फोन के ही माध्यम से कई बार कई लोगो की निजी जिंदगी की तस्वीरें, विडियोज, बातें कुछ हैकर्स चुरा लेते हैं फिर ब्लैकमेलिंग जैसी परेशानियां झेलनी पड़ जाती है।

( 8 ) आज कल लोग अपने गंदी विचारधारा को फैलाने के लिए फोन को माध्यम बनाते हैं और दुनिया में नफरत फैलाते हैं।

( 9 ) कुछ गलत लोग गलत नसीहत देकर युवाओं को भ्रमित करते हैं और युवाओं को इसके गलत परिणाम भोगने पड़ते हैं।

( 10 ) कई बार हम खबरें सुनते हैं की फोन की वजह से सेल्फी लेने में, फोन के ब्लास्ट होने से कई मौत हुई ये भी फोन के बड़े नुकसान ही है।

Leave a Comment