निकोला टेस्ला की जीवनी – तीसरा भाग

उनके वेस्टिंगहाउस के साथ सौदे से निकोला टेस्ला एक करोड़पति बन सकते थे उसी को निकोला टेस्ला ने तोड़ दिया और जिसके कारण उनको मिलने वाला पैसा अब नहीं मिला और इसलिए कुछ आखिरी दिनों में हम लोग यह भी देखते कि निकोला टेस्ला के पास ज्यादा पैसा नहीं होता। 

एडिसन एक तरफ अपनी पूरी हद पार कर चुके थे अल्टरनेटिंग करंट को नीचा दिखाने के लिए और वेस्टिंग हाउस को दबाने के लिए और एडिसन यहां तक गिर चुके थे कि वह जानवरों पर इसका उपयोग करने लग गए थे और वे दिखाते थे कि कैसे उनकी डायरेक्ट करंट जानवरों को बिल्कुल भी नुकसान नहीं पहुंचाती बल्कि जब निकोला टेस्ला का अल्टेरनेटिंग करंट उनके शरीर से होते हुए जाती है तो वह जानवरों को बिल्कुल ही ध्वस्त कर देती है। यह देखकर लोग बहुत ही हैरान जरूर हो जाते थे  और जिसके कारण एडिसन लोगों को निकोला टेस्ला के खिलाफ भड़का रहे थे। यहां तक कि एडिसन ने अलग-अलग प्रकार के आविष्कार का भी निर्माण किया जिससे वह कैदियों को बिना दर्द के अंत करना चाहते थे और जब यह बात सामने आई तो लोगों ने एडिसन को भी काफी पब्लिक इमेज खराब हो गई।  जब एडिसन ने उस अविष्कार का निर्माण किया जिसमें वह अल्टरनेटिंग करंट से कैदियों को अंत दिया करते थे और इससे देखकर सभी के होश उड़ गए और सभी को लगने लगा कि अल्टरनेटिंग करंट एक बहुत ही बड़ा खतरा है। 

ऐसे ही एक बार निकोला टेस्ला आपने आत्मकथा में बताते हैं कि एक बार वेस्टिंगहाउस के साथ घूम रहे होते हैं और उनसे पूछते कि कैसे एडिसन एक अच्छे इन्वेंटर होने के साथ एक अच्छे व्यवसायी कैसे भी है तो वेस्टिंगहाउस बताते हैं कि एक बार की बात है एडिसन से एक इंसान का वजन पूछा गया और साथ ही उनके साथ काम करने वाले लोगों से भी उसका वजन पूछा गया जब एडिसन ने उसका वजन बिल्कुल सही अनुमान लगाया तो सभी लोग इसे देखकर बहुत ही आश्चर्यचकित रह गए थे तो वहीं पर वेस्टिंगहाउस बताते हैं कि एडिसन की अनुमान करने की शक्ति काफी अच्छी है जिसे वह व्यापर में इस्तमाल करके काफी आगे आ चुके हैं।  

1890 तक निकोला टेस्ला एक नए आविष्कार पर काम कर रहे थे जिसमें टेस्ला इलेक्ट्रिसिटी को बिना किसी तारों के काफी दूर जगहों तक आकाश या पृथ्वी का इस्तेमाल करके भेजना चाहते थे। उन्होंने इस अविष्कार पर काम करना शुरू कर दिया इसके लिए उन्होंने दूर-दूर इलाकों में ट्रांसफार्मर और ट्रांसमीटर को लगाना शुरू कर दिया था और टेस्ला वॉयरलैस ट्रांसमिशन के कार्य को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहे थे और उन्होंने सबसे पहला वॉयरलैस ट्रांसमिशन करके इस अविष्कार को सफल भी बना दिया था। 

1893 तक वेस्टिंगहाउस एक बहुत ही बड़ा इलेक्ट्रिसिटी का महोत्सव रखते हैं जिसमें वह एडिसन के किसी भी प्रकार की अविष्कार का इस्तेमाल नहीं करते हैं और निकोला टेस्ला अपने खुद के आविष्कारों का वहां पर प्रयोजन करते हैं। यह एक बहुत ही कामयाब महोत्सव साबित होता है जिसमें टेस्ला बहुत सारे निवेशक को जुटाने में सफल हो जाते हैं। यह एक बहुत ही बड़ी जीत होती है एडिशन के डायरेक्ट करंट के खिलाफ क्योंकि यहीं से जेपी मॉर्गन निकोला टेस्ला को फंडिंग देना शुरू कर देते हैं और इसी प्रकार से अल्टरनेटिंग करंट हर जगह फैलना शुरू होने लगता है। 

1895 में एक और निकलो को सफलता मिलती है कि वह नेगेरिअ फॉल का इस्तेमाल करके अल्टरनेटिंग करंट को जनरेट करने में कामयाब हो जाते हैं जिसके कारण से इतनी सारी इलेक्ट्रिसिटी को जनरेट कर लेते हैं जिसे पूरी एक शहर को काफी समय तक बिजली प्रदान करी जा सकती थी ।  यह निकोला टेस्ला का बहुत ही बड़ा सफलता होती है और एक और कामयाबी मिल जाती है और जिसके कारण से सभी शहर अल्टरनेटिंग करंट के इस्तेमाल करने के बारे में सोचना शुरु कर देते हैं और धीरे-धीरे अल्टरनेटिंग करंट काफी दूर दूर जाकर बिजली प्रदान करने लगती है। 

परंतु इसी के साथ 1901 में एक ऐसी बड़ी घटना हो जाती है जिससे टेस्ला बहुत ही बड़े झटके में रह जाते हैं। 

परंतु उसी समय एक दूसरा और व्यक्ति होते है जो वायरस ट्रांसमिशन से एक बिजनेस बनाने की कोशिश कर रहे थे उनका नाम था मारकोनी। मारकोनी वह शख्स है जिसने रेडियो का आविष्कार कर लिया था और जब पता चला तो मारकोनी ने निकोला टेस्ला के ही डिजाइन का इस्तेमाल करके रेडियो का आविष्कार किया था। मारकोनी के पास कोई भी फिजिक्स के डिग्री नहीं थी परंतु उन्होंने निकोला टेस्ला के ही आविष्कारों को पढ़ पढ़ कर उन्होंने रेडियो का खोज कर लिया और जैसे ही मारकोनी ने रेडियो की खोज करी निकोला टेस्ला के लिए यह बहुत ही बुरी खबर साबित हुई थी परंतु यह सब एडिशन से जीतने के बाद ही हुआ था। 

मारकोनी ने निकोला टेस्ला के डिजाइन को संभाल कर उन्हें धोखाधड़ी से टेस्ला द्वारा बनाया गया वॉयरलैस ट्रांसमिशन को रेडियो में परिवर्तित करके बिजनेस की तरह इस्तेमाल करने लग गए थे और यदि निकोला टेस्ला इस में सफल हो जाते थे तो मारकोनी की जगह निकला टकला हर जगह होते। यह बात हो गई कि रेडियो जैसी चीज बन चुकी है तो जे पि मॉर्गन ने भी अपना हाथ खींचना शुरू कर दिया और निकोला टेस्ला उनकी रिसर्च के लिए फंडिंग भी अब बंद कर दी। 

उसी प्रकार से टेस्ला के कई और अविष्कार थे जैसे कि वह चाहते थे वह इंसानों का इस्तेमाल करके बिजली को हर घर में पहुंचा सके।  वह इस प्रकार से करना चाहते थे कि क्योंकि बिजली पृथ्वी के द्वारा कंडक्ट करी जा सकती है उसी प्रकार से वह इंसानों के शरीर से भी होते हुए बल्ब में जा सकती थी परंतु यह बिजली चाहे कितनी थोड़ी सी थी परंतु यह हो सकता था। और इसी का उपयोग करके निकला टेस्ला एक और नया अविष्कार पर काम कर रहे थे परंतु जैसे ही जेपी मॉर्गन ने अपने पैसे खींच लिया और निकोला टेस्ला को छोड़ दिया। इस कारण से निकोला टेस्ला के कई सारे आविष्कार अब अधूरे ही रह गए थे निकोला टेस्ला के आविष्कार इतने क्रांतिकारी थे कि जब निकोला टेस्ला की मृत्यु हुई तो सबसे पहले पुलिस ने आकर वहां पर जांच करी थी कि कहीं निकोला टेस्ला के आविष्कार में कोई ऐसा तो आविष्कार नहीं है जो इंसानों के लिए कोई खतरनाक हथियार की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। यहां तक लोग कहा करते थे कि निकोला टेस्ला ने किसी प्रकार से अंतरिक्ष के लोगों से बात करने के तरीकों का भी आविष्कार कर लिया है परंतु यह सब बहुत ही बड़ी अफवाह थी। 

लेकिन निकला टेस्ला के आविष्कार हमारे आज के जितने भी यंत्र है उन्ही की नीव से बने हैं।

निकोला टेस्ला की जीवनी – चौथा भाग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *