ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें? Online Business kaise kare [₹25,000 महीना]

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

आज के समय में इन्टरनेट का इस्तेमाल बहुत अधिक बढ़ चुका है और समय के साथ-साथ इन्टरनेट इस्तेमाल करने वालो की संख्या में काफी बढ़ोतरी हो रहा है, जिसके कारण अब हर कोई अपने बिजनेस को इंटरनेट पर फैला रहा है जिसके परिणामस्वरूप  ऑनलाईन बिजनेस बहुत तेजी से फलफूल रहा है।

ऑनलाईन बिजनेस  का सबसे बड़ा फायदा है कि इसे किसी भी वर्ग का व्यक्ति अपनी आर्थिक स्थिति के आधार पर कर सकता है और अगर आपके पास अच्छा-खासा बजट है तो भी ऑनलाईन बिजनेस आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है और इसे  करने के बहुत सारे तरीके इंटरनेट पर मौजूद है जिनकी मद्त से आप online internet से घर बैठे पैसे कमा सकते है।

 

Business Idea

किसी भी बिजनेस की स्टार्टिंग बिजनेस आईडिया से होती है उसके बाद ही आप बिजनेस की रूप रेखा तैयार कर सकते है इसलिए सबसे पहले अपने Business idea का चुनाव करें की आप किसी तरह की Service और Product बेचना चाहते है जिसे आपके बिजनेस की मांग बढ़े।

यह किसी भी बिजनेस का पहला कदम होता है जिसके ऊपर पूरा बिजनेस निर्भर करता है इसलिए अपने business idea का चुनाव करने से पहले उसके बारे में रिसर्च करें।

 

Register Business Domain

अगर आप ऑनलाईन बिज़नेस  करना चाहते है तो आपको अपने बिजनेस को ऑनलाइन रजिस्टर करना पड़ता है, इसके लिए अपने बिज़नस नाम के अनुसार Domain खरीदकर अपने बिजनेस को ऑनलाइन रजिस्टर करें।

 

Buy Web Hosting

Domain Name ख़रीदने के बाद अपने ऑनलाईन बिजनेस के लिए Web Hosting लेनी पड़ती है जिसके बाद आप ऑनलाईन बिज़नेस  को सेटअप कर सकते है, इंटरनेट पर कई वेबसाइट है जो आपको free web hosting देती है।

लेकिन अगर आप अपने बिजनेस को लेकर गंभीर है तो आप free web hosting का इस्तेमाल मत करें क्योंकि बहुत सारी वेबसाइट है जो आपको हर महीने web hosting Pay करने की सुविधा देती है।

 

Design Website

आपनी आपकी वेबसाइट का डिज़ाइन इस प्रकार का होना चाहिए जिस जैसे की आप सर्विस और प्रोडक्ट बेचना चाहते है , अपने वेबसाइट को इस तरह डिजाइन करे की यूजर आपके प्रोडक्ट और सर्विस को आसानी से प्राप्त कर पाए और अगर  यूजर जितना ज्यादा समय आपकी वेबसाइट पर लगाता है उतना ही ज्यादा आपको फायदा मिलता है।

 

Business Marketing

इंटरनेट पर अपनी सर्विस और प्रोडक्ट बेचने के कई सारे तरीके है जिसे डिजिटल मार्केटिंग कहते है। जिससे आप प्रोडक्ट और सर्विस की online मार्केटिंग कर सकते है यह एक  बहुत अच्छा तरीका है जिसे आप बिजनेस ब्रांड की जागरूकता बढ़ा सकते हैं।

आप चाहे तो ऑनलाइन विज्ञापन से भी इस बिजनेस को फैला सकते है और फ़िर आप Google adword का इस्तेमाल कर सकते है जो अधिकांश ऑनलाइन विज्ञापन के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

 

Social Media

ऑनलाईन बिजनेस की तरक्की के लिए Social Media एक बेहतरीन रास्ता है क्योकि दुनिया के अधिकतर लोगों अपना ख़ाली समय सबसे अधिक सोशल मीडिया पर व्यतीत करते है जो ऑनलाइन बाजार की तरह है।

आप सोशल मीडिया के द्वारा अपने बिजनेस को लोगों तक पहुंचा सकते है और साथ ही अपने बिज़नस के कस्टमर तक अपनी सर्विस और प्रोडक्ट को विज्ञापन द्वारा पहुँचा सकते है।

ये इंटरनेट जो है हमारी समस्याओं का समाधान प्रदान करता है बल्कि आज यह Online पैसे कमाने का एक जरिया भी बन चुका  है।

 

Youtube

आजकल Youtube ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए बहुत ही अच्छा प्लेटफॉर्म है और यह बिल्कुल फ्री है इस पर काम करने के लिए आपको किसी तरह का कोई पैसा खर्च नही करना पड़ता है ।

 

Blogging

आजकल लोग इंटरनेट पर लिखकर इनफार्मेशन उपलब्ध कराता है उसे Blogger कहते है और इस कार्य को करना blogging कहलाता है

Blogging एक ऑनलाईन बिज़नेस प्लेटफॉर्म है जिस से आप अच्छा-खासा पैसा कमा सकते है।

 

Affiliate Marketing

Affiliate मार्केटिंग ऑनलाइन बिज़नस को बढ़ाने का तरीके है , इसके लिए Affiliate प्रोग्राम चलाने वाली वेबसाइट जैसे amazon, flipkart, snapdeal आदि के प्रोडक्ट और सर्विस को बेचकर आप कमीशन के रूप में बढ़िया पैसे कमा सकते है।

इसे भी बिना पैसे लगाये की जा सकता है affiliate marketing को आप कई तरीकों से कर सकते है जैसे social media, youtube, website, blog इत्यादि

 

Online Seller Business

यह एक ऐसा तरीका है जिसे आप अपने सामान को बड़ी-बड़ी वेबसाइट की मद्त से ऑनलाइन बेच सकते है यह easy प्रकिया है amazon ,flipcart जैसी बड़ी वेबसाइट से आप Product को ऑनलाईन बेच सकते है ।

आप कई सारी वेबसाइट के साथ जुड़ कर अपने सामान को ऑनलाइन बेच सकते है क्योकि आज हर कोई ऑनलाइन खरीददारी करना पसंद करता है तो इसे आपको बहुत  फ़ायदा होगा।

 

Search Engine Optimization

ऑनलाईन बिजनेस के लिए Search engine optimization करना बहुत जरुरी होता है क्योंकि Google, Bing जैसे सर्च इंजन के माध्यम से ट्रैफिक या कस्टमर आप तक पहुँच पाते है इसलिए बिना SEO के किसी भी ऑनलाईन बिज़नेस  को सक्सेसफुल नही बनाया जा सकता।

 

Application Making

आज लगभग हर व्यक्ति के पास smartphone है और लोग गूगल प्ले स्टोर से Application का यूज करना पसंद करते है तो ऐसे में Apps design और App Making की काफ़ी मांग है और आप कई सारे Apps बनाकर उसे गूगल प्ले स्टोर में publish कर सकते है एवं उसके माध्यम से भी पैसे कमा सकते है ।

 

E-Mail Marketing

अभी के समय में प्रत्येक कंपनी अपने कस्टमर तक अपने ऑफर और सर्विस को पहुचने के लिए e-mail मार्केटिंग का इस्तेमाल करती है और e-mail मार्केटिंग ऑनलाइन बिज़नस करने का भी एक तरीका है जिसके द्वारा अपने समान को बेचने के लिए E-mail का इस्तेमाल कर सकते है और किसी दूसरी कंपनी के लिए भी E-Mail मार्केटिंग कर सकते है।

 

Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग एक ऑनलाईन बिज़नेस  है जो अपनी सर्विस को विभिन्न कंपनियों प्रदान करती है एवं डिजिटल मार्केटिंग करने के बहुत सारे तरीके है जो ऑनलाईन बिज़नेस के लिए बहुत जरूरी होता है।

 

Freelancer Business

अगर आपके अंदर टैलेंट या कुछ काम करने का हुनर है तो आप घर बैठें Freelance के जरिये पैसे कमा सकते है. इस Freelancer वेबसाइट पर आपको काम करने के बदले पैसे मिलते है . ये  उन्ह लोगों को जुड़ने का काम करती है जिस को काम चाहिए और जो काम करना चाहते है और इस तरह आप freelancer के जरिये घर बैठे अपना online business कर सकते है।

 

कुछ ऑनलाईन फ्रीलांसिंग बिजनेस

सोसल मीडिया मार्केटिंग, टीचिंग, वेडिंग फोटोग्राफी, ड्राइविंग फॉर उबर , वीडियो एडिटिंग, एकाउंटिंग, घोस्ट राइटिंग, प्रोग्रामिंग, म्युजिक राइटिंग और प्रोडक्शन, डाटा एनालाईसीस , ग्राफ्स डिजाइनिंग, वॉइस एक्टिंग, बिजनेस मैनेजमेंट

Leave a Comment