रेडीमेड गारमेंट्स बिज़नेस कैसे शुरू करें? | readymade garments business in hindi

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

कपड़े पहनना हर इंसान की जरूरत है। इंसान पैदा होने के बाद कपड़े पहनना शुरू कर देता है। वो जैसे जैसे बड़ा होता है उसके कपड़ों के साइज भी बदलते जाते है। महिला और पुरुष दोनों के कपड़े पूरी तरह से अलग होते है। लेकिन कपड़ों की डिमांड दोनों को ही रहती है। यही कारण है कि दुनिया मे कपड़ों का एक बड़ा मार्केट है। जिसके कारण कपड़ों का उधोग एक बड़ा बिज़नेस बनकर उभर रहा है।

गारमेंट का स्टोर आज भारत में बहुत ही तेजी से बढ़ता हुआ बिज़नेस है। और इस बिजनेस में बहुत अधिक मार्जिन होने के कारण लोग इसमें रोजगार के अवसर तलाश करते है।

आज का दौर फेशन है जिसमे नए नए फेशनेबल रेडीमेड कपड़ों की डिमांड रहती है। यही कारण है वर्तमान समय मे रेडीमेड कपड़ों का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है।

बच्चों से लेकर महिलाओ और पुरशो तक हर कोई रेडीमेड कपड़े पहनने का शोक रखता है। यही कारण है कि रेडीमेड कपड़ों का बिजनेस लगातार बढ़ता जा रहा है।

रेडीमेड गारमेंट्स बिज़नेस कैसे शुरू करें? | readymade garments business in hindi

रेडीमेड कपड़ों के प्रकार

इंसान के जेंडर और आयु के हिसाब कपड़े भी अलग अलग प्रकार के होते है । बिजनेस करने से पहले आपको ये निर्णय करना होगा कि आप किस आयु के कपड़ों का बिजनेस करना चाहते है। उसके बाद ही आप आगे की प्लानिंग करे।

जैसे भारतीय परिधानों में कपड़े-साड़ी, सलवार सूट, पुरुषों के लिए कुर्ता पायजामा, आदि।सभी प्रकार के किड्स वियर गारमेंट और पुरुषों के लिए रेडीमेड गारमेंट में जींस , टी शर्ट , पैंट , कोट पैंट , ब्लेजर , शादी का जोड़ा, शेरवानी , लोअर बनियान नेकर , स्पोर्ट्स वियर स्वेटर, जर्सी गरम जरकीन , रेनकोट,  अंडर गारमेंट्स etc

महिलाओं के लिए गारमेंट में कैजुअल-स्कर्ट, जींस, टी-शर्ट लहंगा , चुनरी , अंडर गारमेंट्स , वेडिंग ड्रेस , स्विमिंग ड्रेस , स्वेटर, जर्सी

आप इसमें किसी भी प्रकार के रेडीमेड कपड़ों का बिजनेस कर सकते है।

 

मार्केट रिसर्च

आप मार्केट में जो भी कैटेगरी का गारमेंट्स सेल करना चाहते है और इस बिजनेस को शुरू करने से पहले उसके बारे मे एक अच्छे से रेसर्च जरूर कर ले , जो की आपको बाद में किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो।

गारमेंट्स मे फेशन का अहम रोल होता है आपको समय के साथ अपनी शॉप के ट्रेडिंग फेशनेबल गारमेंट्स का भी ध्यान रखना होगा। आपको देखना होगा कि आप जिस प्रकार के गारमेंट्स सेल करना चाहते है उस प्रकार के गारमेंट्स का फेशन चल रहा है या बीत चुका है बीत चुका है तो आप उसे अपडेट करे और नए नए फेशन वाले गारमेंट्स को लेकर आपको मार्केट पर नजर बनाए रखनी होगी।

 

निवेश कितना करे

अगर आप इस  बिजनेस मे अच्छी कमाई करना चाहते है तो आपको इस बिजनेस मे लागत भी अधिक करना होगा। बड़े स्तर पर इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कम से कम दस से 15 लाख रुपये का खर्च करना होगा। अगर आपके पास बजट कम है  तो आप कॉलोनी में लगने वाले बाजार में किड्स गारमेंट्स को सेल कर सकते है और अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं । इसके लिए आपके पास कम से कम 40 से 50 हजार रुपये की लागत लगेगी।

 

जगह का चुनाव करे

इस बिजनेस में लोकेशन का अहम रोल होता है। आप जिस लोकेशन में  गारमेंट्स शॉप खोलना चाहते है वहा के बारे में रिसर्च करें। लोकेशन के हिसाब से आपके टारगेटिड कस्टमर तय होते है। आपने देखा होगा कि फेशनेबल गारमेटस की ज्यादातर शॉप सिटी की मेन मार्केट में होती है।

इसलिए आप पहले ये देखे कि आप किस प्रकार के गारमेंट्स सेल करना चाहते है आपके पास कितना बजट है। फिर उसी हिसाब से आप अपने बिजनेस की लोकेशन का चुनाव करें।

अगर आप रेडीमेड गारमेंट होलसेल का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आप इसे घर से भी शुरू कर सकते है। लेकिन रिटेल का बिजनेस करने के लिए आपको किसी मार्केट मे भी लोकेशन तलाश करनी होगी।

 

माल कहाँ से लायें

गारमेंट्स होलसेल मे खरीदने के लिए इंडिया मे कई बड़े बड़े होलसेल के मार्केट है , और इंडिया मे टेक्सटाइल का सबसे बड़ा होलसेल मार्केट दिल्ली का गांधीनगर और गुजरात के सूरत को ही माना जाता है। जहाँ से आप कम रेटो के बढ़िया क्वालिटी के गारमेंट्स खरीद सकते है।

 

क्वालिटी का ध्यान रखे

आजकल गारमेंट्स के कारोबार में काफी कॉन्पिटिशन है तो इसलिए आपको फैशन के दौर में क्वालिटी का भी अच्छा ध्यान रखना होता है। अगर आपके प्रोडक्ट की क्वालिटी अच्छी नहीं होगी तो बिजनेस करने मे दिकत हो सकती है तो इसलिए प्रोडक्ट की क्वालिटी को लगातार मेंटेन रखना होगा।

 

जरूरी लाइसेंस

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए भी आपको बाकी बिजनेस की तरह ट्रेड लाइसेंस लेना होगा। और फ़िर आपको जीएसटी और गुड्स एंड सर्विस टैक्स के लिए आवेदन करना होगा।

 

मार्केटिंग कैसे करे

कोई भी बिजनेस तभी सफल हो सकता है जब उसकी अच्छे से मार्केटिंग हो। और लोग उसे खरीदे। कोई भी व्यक्ति जब बिजनेस शुरू करता है । तो शुरुआत मे बहुत कम लोग ही आपके बिजनेस के बारे मे जानते है। जो आपके बिजनेस को सफल बनाने के लिए काफी नहीं है। ऐसे मे आपको मार्केटिंग की जरूरत होती है ।

अब लोग अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए ऑनलाइन तरीका ही निकालते है और यह सबसे बेहतर भी है। जिसके माध्यम से आप कम समय मे अपने बिजनेस की अच्छी मार्केटिंग कर सकते है। ऑनलाइन मार्केटिंग करना ऑफ़लाइन मार्केटिंग करने की तुलना मे काफी सस्ता है ।

 

स्टाफ चयन

अगर आप गारमेंट का बिजनेस किसी बड़ी मार्केट मे बड़ा बजट लगाकर कर रहे है तो आपको अपने बिजनेस के मे स्टाफ की भी जरूरत होगी। ताकि आप अपने कस्टमर को आसानी से हेंडल कर सके। उन्हे उनके जरूरत के अनुसार प्रोडक्ट दिखा सके। शुरुआत मे आप एक से दो वर्कर्स को रख सकते है।

 

रेडीमेड गारमेंट बिज़नेस में लाभ

गारमेंट्स के बिजनेस मे आपको प्रॉफिट मार्जिन लगभग 30 से 40 फीसदी तक मिल जाता है। जबकि ब्रांडेड गारमेंट्स मे ये थोड़ा कम रह सकता है। जो किसी भी बिजनेस की तुलना मे अच्छा प्रॉफ़िट देता है। बिजनेस शुरू करने के बाद आप प्रॉफ़िट मार्जिन कम ही रखे तो बेहतर होगा।

क्योंकि शुरुआत मे आपको कस्टमर का विश्वास जितना होगा। शुरुआत मे कस्टमर के साथ अच्छे रिलेशन बनाए ताकि जब भी उसे गारमेंट्स खरीदने हो तो वो सबसे पहले आपको ही याद करे। इस बिजनेस मे आप तभी अच्छा मुनाफा कमा सकते है अगर आपके लोगों के साथ अच्छे रिलेशन है।

Leave a Comment