फर्नीचर व्यवसाय कैसे शुरू करें | Small Furniture Business Ideas (Shop) in Hindi

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

फर्नीचर हर घर की जरूरत है। चाहे लोग गरीब हो या अमीर फर्नीचर तो घर में रखते ही हैं, और अमीर लोगों के यहां तो इसके बगैर सारे घर की सजावट अधूरी रहती है। इसीलिए हर इंसान अपने घर के हिसाब से अपने लिए अलग तरह का फर्नीचर लेता है और उसको अपनी इच्छा अनुसार सजाता है। हर घर, ऑफिस और अपार्टमेंट् आदि में अलग-अलग तरह के फर्नीचर की आवश्यकता होती है। ऐसे में अगर कोई फर्नीचर का व्यवसाय की शुरूआत करना चाहे तो यह एक बहुत ही अच्छा मुनाफा दे सकता है, क्योंकि इस क्षेत्र में हर दिन फर्नीचर की मांग काफी अधिक बढ़ती जा रही है।

फर्नीचर व्यवसाय कैसे शुरू करें | Small Furniture Business Ideas (Shop) in Hindi

बैंबू आर्टिजन यानी बांस का फर्नीचर व्यवसाय

बैंबू आर्टिजन यानी बांस का फर्नीचर डेकोरेटिव होता है जिसके कारण इसकी डिमांड मार्केट में बहुत ज्यादा है। इस फर्नीचर की सबसे खूबसूरत बात यह होती है कि यह खूबसूरत होने के साथ-साथ वजन में भी काफी हल्का होता है। कैन और बैम्बू लगाकर इसकी खूबसूरती को बढ़ाया जाता है जिसके कारण यह देखने काफी ज्यादा आकर्षक लगते हैं। इसलिए यदि आप चाहें तो इस तरह के फर्नीचर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, जिसमें आप कुर्सियां, मेज, सोफा सेट, इत्यादि जैसी बहुत सारी चीजें ग्राहक को बनाकर दे सकते हैं।

 

लेदर फर्नीचर बिजनेस

यहां बता दें कि इस तरह का लेदर फर्नीचर वह लोग ज्यादा खरीदना पसंद करते हैं जो अपने घर के लिविंग रूम और डाइनिंग रूम को एक आधुनिक लुक देना चाहते हैं, क्योंकि इस प्रकार का फर्नीचर आधुनिक होने के साथ-साथ देखने में भी अधिक आकर्षक होता है। इसके अलावा लेदर फर्नीचर का उपयोग ऑफिस वगैरा में भी काफी अधिक पैमाने पर किया जाता है जिसके कारण इसकी डिमांड में कभी भी कमी ही नहीं आती है। इसलिए अगर आप लेदर फर्नीचर के बिजनेस को शुरू करेंगे तो आप बहुत तेजी के साथ एक सफल इस व्यापार को खड़ा कर सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने फर्नीचर की डिजाइनिंग काफी अट्रैक्टिव करवाएं क्योंकि आज के इस मॉडर्न जमाने में सिंपल और सरल डिजाइन के फर्नीचर कोई भी व्यक्ति लेना नहीं चाहता है।

 

प्लास्टिक फर्नीचर बिजनेस

इन दिनों प्लास्टिक फर्नीचर की डिमांड भी मार्केट में बढ़ रही है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि इस तरह का फर्नीचर आकर्षक और सुंदर होने के साथ-साथ काफी सस्ता और वजन में काफी हल्का होता है। इसके अलावा इसका रख-रखाव भी बहुत अधिक आसान है और इसीलिए लोग अपने बजट के हिसाब से प्लास्टिक फर्नीचर को भी अपने घरों की शोभा बढ़ाने के लिए उपयोग करते हैं। अगर आप इस प्रकार का बिजनेस शुरू करेंगे तो आपको निवेश भी कम करना पड़ेगा और हर महीने एक अच्छे आमदनी का जरिया भी बन जाएगा।

 

स्टील फर्नीचर बिजनेस

अगर आप कम पैसों में स्टील फर्नीचर का कारोबार करना चाहते हैं तो यह निश्चित तौर पर काफी लाभदायक साबित होगा, क्योंकि स्टील फर्नीचर को लोग अपने घरों और ऑफिसों के लिए प्रयोग करते हैं। स्टील से बना फर्नीचर जैसे अलमारियां, विभिन्न तरह के रेक, कुर्सियां इत्यादि घरों और ऑफिसों की शोभा बढ़ाने के लिए बहुत अधिक इस्तेमाल किए जाते हैं। ऐसे में यदि आप स्टील फर्नीचर के व्यवसाय का शुरुआत करते हैं, तो आपको इस कारोबार से काफी अधिक फायदा हो सकता है। लेकिन जब आप इस काम की शुरुआत करें तो एक बात अपने ध्यान में रखे हैं कि आपको डिजाइन पर काम करना होगा, आपको दूसरों से हटकर डिजाइन बनाने हैं और आपके फर्नीचर की क्वालिटी भी अच्छी होनी चाहिए।

 

रोट आईरन यानी लोहे का फर्नीचर बिजनेस

रोट आईरन यानी पिटवां लोहे का व्यवसाय भी इन दिनों आपको काफी मुनाफा दे सकता है, क्योंकि लोग अपने घरों की सजावट करने के लिए इस प्रकार के फर्नीचर को अब बहुत अधिक प्रयोग करते हैं। यह फर्नीचर देखने में बेहद सुंदर, आकर्षक और काफी मजबूत होता है जिसके कारण यह लंबे समय तक लोगों के घरों और ऑफिसों की शोभा बढ़ाता रहता है। यहां आपको बता दें कि इस तरह का फर्नीचर बड़े-बड़े शहरों के अलावा छोटे छोटे नगरों और गांवों इत्यादि में भी काफी अधिक प्रयोग में किया जाता है, तो इसलिए इसका बिजनेस करना बिल्कुल भी घाटे का सौदा नहीं होता है। बता दें कि यह व्यवसाय आपको काफी अधिक प्रॉफिट देने वाला हो सकता है यदि आप इसको उचित तरीके से शुरू करें।

 

वुडन फर्नीचर बिजनेस

वुडन फर्नीचर यानी लकड़ी का फर्नीचर का उपयोग वर्षों से भारतीय लोगों के घरों को सजाने के लिए किया जाता रहा है, और मौजूदा समय में भी लकड़ी के फर्नीचर की मांग काफी अधिक बढ़ गई है, क्योंकि यह देखने में काफी सुंदर, आकर्षक और साथ-साथ टिकाऊ भी होते हैं। अगर आपके पास कोई अपनी दुकान नहीं है या फिर आप अधिक निवेश नहीं कर पाएंगे तो आप इस कारोबार को अपने घर से ही बहुत आराम से शुरू कर सकते हैं। इसके अंदर अलमारियां, सोफा सेट, कुर्सियां, लकड़ी के रेक, टेबल, बेड आदि बहुत सारा फर्नीचर सालों साल लोगों की डिमांड में रहता है।

 

ऑनलाइन फर्नीचर स्टोर

आप फर्नीचर को बेचने के लिए एक ऑनलाइन फर्नीचर स्टोर भी खोल सकते हैं। आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए की आप अपना ऑनलाइन फर्नीचर स्टोर दो तरह से शुरू कर सकते हैं। पहला तो यह कि आप चाहें तो अपना स्वयं का फर्नीचर भी बेच सकते हैं और अगर आप चाहें तो दूसरी कंपनियों के बनाए हुए फर्नीचर को भी बेच कर भी अच्छा कमीशन कमा सकते हैं। इस समय अधिकतर व्यवसायी अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए ई-कॉमर्स वेबसाइट का उपयोग करते हैं, क्योंकि इस तरह से उनका प्रोडक्ट जल्दी बिक जाता है और उन्हें अच्छा मुनाफा भी मिल जाता है। इसके साथ-साथ ऑनलाइन शॉप की सबसे बेहतर बात यह होती है कि यह छोटे व्यवसाय के लिए एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है, जहां पर व्यापारी अपना प्रोडक्ट भिन्न-भिन्न तरीकों से बेचकर अपने बिजनेस में सफलता हासिल कर सकते हैं। लेकिन यहां इस बात का ध्यान रखें कि आपके द्वारा बनाए गए फर्नीचर के डिजाइन देखने में सुंदर, अट्रैक्टिव और उत्तम क्वालिटी के होने चाहिए।

Leave a Comment