चाय की दुकान का व्यवसाय कैसे शुरू करें? Tea Shop Business In Hindi

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

भारत चाय हमेशा से सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला पेय पदार्थ रहा है एवं भारत में यह सबसे ज्यादा प्रसिद्ध हैं और लोग इसे पीना बहुत पसंद करते हैं। जब हम लोग कही भी बाहर घूमने जाते है देखा जाए तो कहीं न कहीं किसी गली किसी चौराहे पर चाय की एक दुकान तो मिल ही जाती हैं। इसकी तलब हीं  ऐसी होती हैं कि इसे आप किसी भी क्षेत्र में खोले, तो यह चलती ही हैं।

चाय के दुकान की बिज़नेस  प्रक्रिया को देखे तो यह केवल एक सामान्य प्रोसेस हैं, जैसे की चाय बनाकर बेचना। इसके लिए  2 सामान्य प्रकार हैं,एक  तो दुकान पर आये ग्राहकों को चाय बेचें या अपने आसपास की दुकान पर उनकी मांग के अनुसार चाय की डिलीवरी करें। जो की चाय का बिजनेस आज के समय में काफी ट्रेंड में हैं।

 

चाय की दुकान के प्रकार

चाय  कई प्रकार बनाई जाती है एक जो हम रोज घर पर पीते हैं, जो की सामान्य चाय, और भी कई प्रकार की चाय होती है जैसे की cold tea, machine made tea इत्यादि। इनमे से आपको  कौन सी चाय बेचना है , तो उसके हिसाब से लोकेशन चुने और बिजनेस शुरू करें।

 

चाय की दुकान के लिए मार्केट रिसर्च

किसी भी बिजनेस को आरंभ करने से पहले उसकी मार्केट रिसर्च करना बहुत ही  जरुरी हैं , आप जब भी चाय की दुकान खोले  तो उससे पहले इस बारे में रिसर्च जरुर करें कि आपकी दुकान को किस क्षेत्र में खोलनी चाहिए ।

चाय की दुकान के लिए ऐसी लोकेशन चुने जो की भीड़-भाड़ वाले इलाके में हो जैसे बाज़ार, बैंक, स्कूल, अस्पताल के पास इत्यादि। फिर ये भी  रिसर्च करें लें कि आप जिस क्षेत्र में अपनी दुकान खोलना चाहते हैं, उधर के लोग कैसी चाय पीना पसंद करते है।

 

चाय की दुकान के लिए जरूरी  सामान

  1. फर्नीचर (टेबल और कुर्सी )
  2. बेच और स्टूल, जहाँ ग्राहक बैठ सके।
  3. चाय के कप
  4. गैस चूल्हा, गैस टंकी
  5. चाय पत्ती, शक्कर, दूध
  6. चाय का मसाला
  7. चाय की दुकान में लिए लगने वाली चीजें

 

बेंच और स्टूल आप फर्नीचर की दुकान से ही खरीद सकते है इन दोनों में से बेंच आपको 500 रूपये में और स्टूल 100-150 रुपयों तक एक आ जायेगी।

चाय के कप चाय की दुकान के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है और यह आप अपने नजदीक की ग्रोसरी की दुकान से खरीद सकते हैं। अगर आप कुलल्ड में चाय बेचना चाहते हैं तो ये आप कुम्हार से खरिदना होगा  ।

गैस आप अपने नजदीक के गैस एजेंसी से गैस ख़रीदे एवं दुकान से सिलिंडर ले सकते हैं. जिसमें आपको गैस हर महिना भरवाना पड़ सकता है , जिसका मूल्य अभी के समय में हज़ार रूपये है

चाय पत्ती, शक्कर, दूध आदि आप जरूरत अनुसार रोजाना खरीद सकते हैं एवं इसमें बसबसे ज्यादा महत्वपूर्ण दूध होता हैं।

चाय का मसाला  इसे आप नजदीक के किराना स्टोर  से खरीद लें।

 

चाय के बिजनेस का लोकेशन

किसी भी बिजनेस के लिए सबसे ज्यादा जरुरी हैं लोकेशन की वो कहाँ पर अपना बिजनेस स्थापित  करें ताकि उसको ज्यादा से ज्यादा फायदा हो, तो आपको  चाय की दुकान किसी ऐसे जगह  पर खोलें जहाँ पर लोगों का भीड़ भाड़ रहता हो जैसे बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन इत्यादि

 

चाय की बिज़नेस के लिए लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन

अगर आप फ़ूड से सम्बंधित कोई भी बिजनेस करते हैं , और ये चाय भी खाने से सम्बंधित ही हैं। अगर आप छोटे स्तर से शुरू कर रहे हैं तो आपको लाइसेंस की कोई जरुरत नहीं और अगर आप बड़ा बिजनेस करेंगे तो  इसके लिए आपको लाइसेंस लेना पड़ सकता हैं।

 

चाय दुकान के लिए स्टाफ मेंबर

अगर आपका बिजनेस बड़े स्तर का हैं और दुकान-दुकान पर चाय सप्लाई करते हैं तो आपको 1-2 स्टाफ की जरूरत हो सकती हैं नहीं तो आपको इसमें स्टाफ की जरूरत नहीं होती हैं।

 

चाय की डिलीवरी के लिए पैकेजिंग प्रक्रिया

चाय के बिजनेस में पैकेजिंग की आवश्यकता नहीं हैं लेकिन अगर आप इसे कहीं कुछ मीटर दूर भेज रहे हैं तो ऐसे में इसे प्लास्टिक की थेली में पैक करके भेज सकते हैं।

 

चाय की दुकान में कुल निवेश

यह इस बात पर निर्भर करता हैं कि आप किस स्तर का बिजनेस करना चाहते है . अगर आप छोटे स्तर पर काम शुरू करना चाहता हैं तो इसमें लागत करीब 5000 से 7000 के बीच पड़ सकता है। अगर आप बड़े स्तर पर इस बिजनेस की शुरू कर रहे तो लागत  20 हजार से 30 हजार के लगभग हो सकता हैं।

 

चाय की दुकान से लाभ

चाय की दुकान अगर आप शुरू करते हैं तो ऐसे में आपको कितना मार्जिन यानी लाभ होगा, आप इसमें रोज के बिजनेस  से जितना भी कुल कमाते हैं, उसमें से आपको 50 प्रतिशत तक की कमाई हो सकती हैं यह कमाई ज्यादा भी हो सकती हैं अगर आपका बिजनेस बड़े तबके का हो तो।

 

चाय के दुकान की मार्केटिंग

चाय की दुकान देखते ही लोगों के आँखों में एक अलग ही चमक देखने को मिलती हैं। ऐसे में अगर आप चाय की दुकान की शुरुआत करते हैं तो आपको किसी भी प्रकार से मार्केटिंग करने की ज्यादा जरुरत नहीं हैं। चाय की दुकान देखते ही लोग खुद हीं आ जाएंगे लेकिन यह हो सकता हैं कि शुरुआत में आपको थोड़ा प्रोमोट करना पड़े।

 

चाय की दुकान में हानि

अगर आप चाय की दुकान का बिजनेस  करते हैं तो आपको इसमें हानि  होने की संभावना कम होता हैं अगर आप अपने दुकान को किसी भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र के आस  पास शुरू करते हैं, नहीं तो  अगर आप इस बिजनेस को उस जगह पर करते हैं, जहाँ लोगों का आना जाना कम होता हो तो  आपको नुकसान हो सकता हैं।

Leave a Comment