Teacher Kaise Bane | स्कूल टीचर कैसे बने

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

अध्यापको यानि टीचर्स को हमारे समाज में काफी दर्जा दिया जाता है अब कुछ स्टूडेंट्स होते है जिन्हें टीचर बनने में काफी इंटरेस्ट होता है और आगे जाके वो भी एक अध्यापक बन कर स्टूडेंट्स को ज्ञान बाटना चाहते है लेकिन बहोत से लोगो को ये जानकारी नही है की एक अध्यापक बन्ने के लिए क्या करना होता है कोनसी पढाई करनी होती इसके लिया क्या योग्यता (Qualification) चाहिए होती है यानि एक स्कूल अध्यापक बनने के लिए कौन से गुण अवगुण होने चाहिए ।

12th पास करने के बाद आप टीचिंग लाइन (Teaching Line) में करियर बना सकते है अब टीचर भी अलग अलग तरीके के होते हे कुछ टीचर प्राइमरी स्कूल टीचर होते है तो कुछ बड़ी क्लास को पढ़ाते है और कुछ प्रोफेसर होते है कॉलेज में जो लेक्चर देते है, जिन्हें हम लेक्चरर (Lecturer) कहते है तो अलग अलग टीचर कैसे लिए अलग अलग कोर्स होते है लेकिन यहाँ पर हम आपको स्कूल टीचर (School Teacher) कैसे बने इसकी जानकारी देंगे और इसके लिए आपको कोनसा कोर्स (Course) करे ताकि आप 12वी पास के बाद टीचर बन सके और स्कूल में पढ़ा सके।

 

Teacher Kaise Bane | स्कूल टीचर कैसे बने

 

12th पास करे टीचर बनने के लिए

एक स्कूल टीचर बनना हो, या फिर एक कॉलेज में बड़ा प्रोफेसर बनना हो इसके लिए सबसे पहले आपको 12th तो पास करना ही होगा। अब सवाल आता है की 12th किस सब्जेक्ट में पास करे ताकि स्कूल टीचर बन पाए तो आप 10th पास करने के बाद वही सब्जेक्ट चुने जिस सब्जेक्ट को आप स्कूल में एक टीचर की तरह पढाना चाहते हो और आपका जिस विषय में  आपका अधिक इंटरेस्ट हो। जैसे की अगर आप फिजिक्स सब्जेक्ट (Physics Subject) पढ़ना चाहते हो स्कूल में तो इसके लिए आपको 11वी में साइंस सब्जेक्ट चुनना होना तो इस हिसाब से अपना सब्जेक्ट चुने।

 

अपने फेवरेट सब्जेक्ट पे ध्यान दे

जैसा की आप सभी लोग जानते ही है एक टीचर स्कूल में एक सब्जेक्ट को खास तरीके से पढ़ता है और वो टीचर उसी में माहिर होता है तो ध्यान रहे आपको जिस भी सब्जेक्ट का टीचर बनना है उस सब्जेक्ट पे सबसे ज्यादा ध्यान दे और उस सब्जेक्ट को स्ट्रोंग बनाये ताकि आप स्टूडेंट्स को अच्छे से पढ़ा सकते और समझा सके एक बेस्ट टीचर बनने के लिए ये बेहद जरुरी है की आपका उस विषय में अच्छी पकड़ हो।

 

ग्रेजुएशन की पढाई पूरी करे

एक स्कूल टीचर बनने के लिए आपको 12th पास करने के बाद आप ग्रेजुएशन पूरी करनी होगी ग्रेजुएशन उसी सब्जेक्ट में पूरी करे जिस सब्जेक्ट को आप स्कूल में पढ़ना चाहते है इससे आपको काफी फायदा होगा, ध्यान रहे बिना ग्रेजुएशन के आप एक स्कूल टीचर बनने के आगे की पढाई पूरी नहीं कर सकते, तो आपका ग्रेजुएशन करना बेहद अहम हो जाता है।

 

B.Ed कोर्स के लिए अप्लाई करे।

जैसे ही आपकी ग्रेजुएशन पूरी हो जाती है इसके बाद अब आपको एक स्कूल टीचर बनने के लिए बीएड कोर्स (B.Ed Course) के लिए अप्लाई करना होता है,  लेकिन उससे पहले आपको ग्रेजुएशन पूरी होनी चाहिए कम से कम 50% मार्क्स के साथ , बीएड एक टीचिंग से रिलेटेड कोर्स है जिसके बाद आप किसी भी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में एक टीचर की पोस्ट पर जा सकते है और स्कूल में पढ़ा सकते है ये कोर्स पहले 1 साल का होता था लेकिन अब ये दो साल का हो गया है

 

TET या CTET एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करे।

B.Ed कोर्स की पढाई पूरी करने के बाद अब आपको एंट्रेंस एग्जाम भी पास करना होता है जिसे हम टी ई टी (TET) यानि टीचर एबिलिटी टेस्ट (Teacher Eligibility Test) कहते है। या फिर आप चाहे तो CTET एग्जाम भी दे सकते है जैसे की आप इस एग्जाम को पास कर लेते है इसके बाद टीचर जॉब्स के लिए अप्लाई कर सकते है और आपके मार्क्स और परसेंटेज के आधार पास ही कट ऑफ निकलता है इसके बाद ही आपको किसी स्कूल में एक टीचर की पोस्ट मिलती है तो इस तरह आप एक स्कूल टीचर (School Teacher) बन सकते है और बच्चो को पढ़ा सकते है और एक स्कूल टीचर (School Teacher) यानि अध्यापक में अपना करियर टीचिंग लाइन में बना सकते है.

Leave a Comment