रेलवे का TT कैसे बने? | TT banne ke liye kya karna padta hai

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

हमारे देश में सरकारी जॉब का सपना देखने वाले युवा आज भी रेलवे के क्षेत्र में काफी अधिक रूचि रखते हैं। जो अभ्यर्थी रेलवे में जॉब करने का ख्वाब देख रहे है उनके लिए TT Railway पद हासिल करने का एक सुनहरा अवसर है क्योंकि रेलवे के द्वारा हर साल हजारों पदों पर भर्ती आयोजित की जाती है जिसमें इच्छुक अभ्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम यही बताने वाले है कि, रेलवे में टीटी कैसे बने? TTE बनने के लिया क्या करें?

 

रेलवे का TT कैसे बने? | TT banne ke liye kya karna padta hai

 

कैसे करें TTE की तैयारी ?

टी.टी.ई की लिखित परीक्षा में GK, रीजनिंग, तथा सामान्य मैथ्स के प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके लिए इन विषयों की बुक्स खरीदकर अभ्यर्थी को प्रतियोगिता परीक्षा के लिए तैयारी करनी चाहिए‌ ।

लास्ट इयर के प्रश्नपत्रों को सॉल्व करने का अभ्यास करके आगामी परीक्षा के लिए तैयारी करना कैंडिडेट्स के लिए फायदेमंद रहेगा इससे परीक्षा में सफ़ल होने के चांसेस बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं।

 

TT बनने के लिए क्या करें?

टीटीई बनने के लिए उम्मीदवार 12वीं पास होना चाहिए 50% अंकों के साथ। इसके अलावा, Railway TTE पद के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवार ने डिप्लोमा कोर्स, डिग्री की हो। साथ ही, टीटी बनने के लिए आवेदन करने वाला भारतीय नागरिक होना चाहिए। यह भी बता दें, अभ्यर्थी किसी भी राज्य से रेलवे टीटीई के लिए आवेदन कर सकता है।

हर साल टी.टी के लिए भारतीय रेलवे की तरफ से फॉर्म निकलते हैं। इसे भरने के बाद आपके पास इसकी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड आता है। नियत तारीख़ पर परीक्षा देकर उसमें पास होने के बाद आप भारतीय रेलवे में टी.टी की पोजीसन प्राप्त कर सकते हैं। इस परीक्षा में पास होना सबसे ज्यादा जरूरी माना जाता है, इसकी तैयारी पर विशेष ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है। रेलवे के लिए टी.टी की परीक्षा में विशेष रूप से जनरल नॉलेज, गणित और रीजनिंग के सवाल पूछे जाते हैं।

 

रेलवे में टी.टी की परीक्षा का प्रारूप क्या है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, टी.टी की परीक्षा में आपसे कुल 150 प्रश्न पूछे जाते हैं।

इसमें गणित, इंग्लिश, सामान्य ज्ञान और जनरल रीजनिंग से जुड़े सवाल होते हैं, साथ ही कुछ सवाल रेलवे से जुड़े भी पूछे जाते हैं।

समय -समय पर भारतीय रेलवे की तरफ से टी.टी सहित अन्य पोजीसन के लिए भी आवेदन निकलते रहते हैं। प्रत्येक नियुक्ति के लिए आप अपनी योग्यतानुसार अप्लाई कर सकते हैं।

भारतीय रेलवे के सभी 17 जोन आर. आर. बी द्वारा रेलवे में बहाली के लिए नोटिफिकेशन जारी किए जाते हैं। इसकी जानकारी परीक्षार्थियों को समय-समय पर जरूर लेते रहना चाहिए।

रेलवे में टी.टी बनने के लिए 150 अंकों की इस परीक्षा को पास करने के बाद कैंडिडेट को किसी खास ट्रेन और स्टेशन पर पहले ट्रेनिंग दी जाती है और उसके बाद उसके कार्यकाल की शुरुआत होती है।

एक बार टी.टी बनने के बाद सरकार की तरफ से सैलरी के साथ ही नौकरी करने वालों को विशेष सुविधाएं भी दी जाती हैं।

 

रेलवे में टी.टी बनने के लिए योग्ताएं

यदि आप टी.टी के पद के लिए अप्लाई करने जा रहे हैं तो आपके पास दसवीं में कम से कम 50 % अंक जरूर होने चाहिए।

आपकी उम्र 18 साल से 30 साल के बीच होनी चाहिए।

बता दें कि, sc/st और obc के लिए इन नियमों में परिवर्तन है, उनके लिए उम्र सीमा थोड़ी ज्यादा है।

टी.टी बनने के लिए आपके आँखों की रोशनी का भी ठीक होना ख़ासा मायने रखता है। यदि आपके आँखों की रोशनी कम होगी तो आपको नौकरी नहीं मिल पाएगी भले ही आप एग्जाम पास क्यों ना कर चुके हों।

इन चीजों का ध्यान रख आप भी रेलवे में आसानी से टी.टी का पद प्राप्त कर सकते हैं

 

रेलवे टीटीई के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

भारतीय रेलवे बोर्ड समय के अनुसार टीटीई के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करता है जिसके लिए इच्छुक उम्मीदवार अप्लाई कर सकता है। आप भी रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं।

याद रखें, निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत रेलवे टीटीई एप्लीकेशन अप्लाई करना होता है। साथ ही, अभ्यर्थी सूचना निर्देशों के अनुरूप अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन या जन्म तिथि डाल कर प्रवेश पत्र का प्रिंट आउट प्राप्त कर सकते हैं जिसमें अभ्यर्थियों को निर्धारित तिथि के अनुसार नियोजित परीक्षा केंद्र पर एग्जाम का आयोजन कराता है।

 

फिजिकल फिटनेस

आर.आर.बी द्वारा तय किए गए समस्त मानदंडों पर कैंडिडेट्स का खड़ा जरूरी आवश्यक है ।

दृष्टि क्षमता – दूर की दृष्टि – 6 / 9 , 6 / 12 विथ और विदाउट ग्लासेज

निकट दृष्टि  – 0 .6 , 0 .6  विथ और विदाउट ग्लासेज

 

TTE की सैलरी

वैसे तो छठे पे कमीशन के अनुसार इस पद के लिए निम्न वेतनमान तय है, लेकिन सातवें पे कमीशन के अनुसार अब पे बैंड सिस्टम ख़त्म हो गया है और इससे और भी बढे वेतन नौकरी करने वालों को प्राप्त होंगे।

रु 5200 /- – रु 20200 /- + रु 1900 /- ग्रेड पे + DA + HRA + अन्य अलाउंस

कुल मिलाकर लगभग रु 14 ,000 /- प्रतिमाह

 

टीटी की तैयारी कैसे करें?

टीटीई की तैयारी आपको पाठ्यक्रम के साथ और लक्ष्य पर फोकस करते हुए करनी होगी। इसके अलावा, यदि आप नीचे बताये गये कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को ध्यान में रखते हैं तो आपको टीटी की तैयारी करने में आसानी होगी।

  • TTE के पुराने प्रश्न पत्र पढ़ें।
  • समय सारणी बनाकर पढ़ें।
  • लक्ष्य बनाकर तैयारी करें।
  • Coaching ज्वाइन करें।
  • टीटी एग्जाम की ऑनलाइन /ऑफलाइन दोनों तरह तैयारी करें।
  • एग्जाम पैटर्न को जानें और सिलेबस के अनुसार टॉपिक पढ़ें।
  • daily news paper पढ़ें, इससे आपकी पढ़ने में रूचि बनी रहेगी।
  • अच्छी प्लानिंग के साथ तैयारी करें।
  • Aptitude, math, reasoning, G.K, current affairs आदि सब्जेक्ट पर ज्यादा ध्यान दें।
  • रेलवे से संबंधित तथ्यों पर हाईलाइट रहें ताकि आप अपने लक्ष्य के प्रति प्रेरित रहें।

Leave a Comment