हल्दी का बिजनेस कैसे करे Turmeric Farming Business Idea

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

हल्दी एक प्रकार का मसाला है,  जिसका इस्तेमाल खाना बनाने के लिए प्रतिदिन हमारे घर में किया जाता है ।  लेकिन यह मसाले के साथ साथ एक अयुर्वेधिक ओषधि भी है जो बहुत सी बीमारी से छुटकारा दिलाती है। हल्दी के ऐसे बहुत सारे उपयोग है ।  इसलिए आज हल्दी की बहुत ज्यादा डिमांड है और हल्दी का उत्पादन बहुत बड़े लेवल पर हो रहा है।

हल्दी के उत्पादन की बात करे तो हल्दी की सबसे ज्यादा खेती आंध्र प्रदेश में होती है और  इसके बाद ओडीशा और तमिलानाडु का नंबर आता है। महाराष्ट्र में भी हल्दी की खेती होती है। आंध्र प्रदेश  देश के हल्दी उत्पादन में करीब 40 फीसदी का योगदान करता है और तमिलनाडु तीसरे नंबर है और हल्दी का बिज़नेस बहुत ही बड़े लेवल पे हो रहा है। क्योकि इंडिया के अन्दर हल्दी का उत्पादन अच्छा होता है ।  इसलिए यंहा हल्दी का बिज़नेस बहुत ज्यादा चलता है और इसके सफल होने के बहुत ज्यादा चांस भी है तो कोई भी व्यक्ति यदि अपना छोटा सा बिज़नेस शुरु करना चाहते है तो वो हल्दी बिज़नेस शुरु कर सकते है ।

हल्दी का बिजनेस कैसे करे Turmeric Farming Business Idea

 

हल्दी का सेलिंग

किसी अनाज मंडी से या आंध्र प्रदेश ओडीशा और तमिलानाडु , आंध्र प्रदेश  से हल्दी खरीद कर रिटेल को बेचना हल्दी का बिज़नेस कहलाता है । इसमें हल्दी की पैकिंग करके भी बेची जा सकती है और उसे आप अपने ब्रांड के नाम से भी बेच सकते है ।इस बिज़नेस के में ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरुरत भी नही पड़ती और थोड़े से पैसे के अन्दर आप  यह बिज़नेस शुरु कर सकते है और अच्छे पैसे कमा सकते है। इस बिज़नेस के अन्दर  किसानो से हल्दी  खरीद कर उनकी सफाई करके रिटेल को बेचीं जाती है ।

 

हल्दी पैकिंग व्यवसाय

इस बिज़नेस में होलसेल से हल्दी खरीदकर पैकिंग करके आप अपने ब्रांड के नाम से बेच सकते है और इस व्यवसाय में ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरुरत पड़ती है ।

 

हल्दी व्यवसाय के लिए जरूरी चीजे

इस बिज़नेस को शुरु करने के लिए बहुत सी चीजो को जरुरत पड़ती है  लेकिन चीज की जरुरत बिज़नेस के आकार पर निर्भर करती है क्योकि ये बिज़नेस घर से शुरु करते है तो ज्यादा चीजो की जरुरत नही पड़ती है और बिज़नेस बड़े लेवल पर शुरु करते है तो बहुत सी  रिक्वारमेंट्स होती है ।

1. इन्वेस्टमेंट

2. शॉप और गोडाउन

3. बिजली, पानी की सुविधा

4. साधन

5. GST Number

 

हल्दी के बिज़नेस के लिए इन्वेस्टमेंट

इस बिज़नेस के अन्दर निवेश इस बिज़नेस और जमीन के ऊपर निर्भर करता है क्योकि यदि बड़ा बिज़नेस शुरु करते है तो ज्यादा इन्वेस्टमेंट  करनी पड़ती है और छोटा बिज़नेस घर से शुरु करते है  तो उसके अन्दर कम इन्वेस्टमेंट  करनी पड़ती है और खुद की जमीन है तो कम पैसो में काम चल सकता है और यदि जमीन किराये पर लेते है या खरीदते है तो उसके अन्दर ज्यादा इन्वेस्टमेंट  करनी पड़ती है।

दुकान और गोदाम का रेंट  लगभग v Rs. 50,000 Rs. एक लाख (किराये पर भी ले सकते है )

वाहन Around Rs. 2 Lakhs To Rs. 3 Lakhs

टोटल खर्च लगभग Rs. 2 Lakhs To Rs. 5 Lakhs  (यदि खुद की दुकान और गोदाम और साधन है )

 

हल्दी के होलसेल बिज़नेस के लिए जमीन

इस बिज़नेस ज्यादा जमीन की जरुरत नही पड़ती है क्योकि इसके अन्दर न ज्यादा बड़ी दुकान बनानी पड़ती है  और उसके बाद न ही इतना बड़ा गोडाउन बनाना पड़ता है जिससे की आपको जमीं का झंझट उठाना पड़े। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की बड़े बजट पर हल्दी के बिज़नेस  को करना चाहते है तो शहर के बड़े मार्केट में या इसके आसपास ऐसी जगह पर की जहां से लोगों का काफी आना जाना होता है, ऐसी जगह पर शाॅप खोले, जिससे आते जाते लोगों की निगाह दुकान पर पड़े और कस्टमर आसानी से आ सके और सामान खरीद सके ।

 

दुकान के लिए चयन

1500 Sq Feet To 2000 Sq Feet

 

हल्दी  बिज़नेस के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट

  1. पर्सनल डॉक्यूमेंट के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है।
  2. आईडी प्रमाण
  3. आधार कार्ड  पैन कार्ड वोटर कार्ड
  4. एड्रेस प्रमाण राशन कार्ड एलेक्ट्रिसिटी बिल
  5. Bank Account With Passbook
  6. Photograph
  7. Email ID
  8. Phone Number
  9. Business Registration
  10. Business pan card
  11. GST Number

 

हल्दी के बिज़नेस के लिए हल्दी कहाँ से खरीदे

आप हल्दी का होलसेल बिज़नेस शुरु करना चाहते है तो भारत में इसकी खेती आंध्र प्रदेश  ओडीशा , महाराष्ट्र  में की जाती है इन स्टेट से हल्दी खरीद सकते है और आप अपने प्लांट में उनकी सफाई करके उनको रिटेल को बेच सकते है ।  यंहा के किसानो से कांटेक्ट करके आप हल्दी खरीद सकते है।

 

हल्दी के बिज़नेस में प्रॉफिट

इस बिज़नेस के में 30 % से 40% से ज्यादा प्रॉफिट मार्जिन मिलता है तो इस हिसाब से इस बिज़नेस के अन्दर अच्छे पैसे कमा सकते है ।  यदि आपको सस्ते रेट में हल्दी मिल जाये तो अच्छे रेट पर सामान मिल जाता है और अच्छे पैसे कमा सकते है । किसानो से सस्ते रेट में हल्दी खरीद कर उनकी अच्छे से सफाई करके प्रतिकिलो की दर से 50 से 100 रुपये किलो की दर से अच्छी कमाई कर सकते है।

 

हल्दी के बिजनेस मार्केटिंग

किसी भी बिज़नेस के लिए मार्केटिंग की बहुत जरूरत होती है। हल्दी की मार्केटिंग के लिए सबसे अच्छा तरीका है पब्लिसिटी के लिए लोकल टीवी पर एड चलाएं या फ़िर पेपर में एड दे। कलर पेपर पर बढ़िया सा पम्पलेट छपवाकर शहर में बटवाएं और ऐसे बहुत से तरीके है जिनसे आप मार्केटिंग कर सकते है ।  शॉप के के लिए सेल्स मैन भी रख सकते है ।

Leave a Comment