फेसबुक क्या है और फेसबुक कैसे काम करता है ? what is facebook ? how does facebook work?

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

हम में से ज्यादातर लोग कई वर्षों से Facebook चलाते हैं, और इसका इस्तेमाल दैनिक जीवन में करते हैं।  बल्कि कुछ तो दिन रात सारा दिन फेसबुक चेक करते रहते हैं। ये मोबाइल, लैपटॉप, ipad सभी पर चलाया जा सकता है।  Facebook के शुरुवात से ही यह हर समय बढ़ता ही जा रहा है, इसमें ज्यादा से ज्यादा लोग इसमें join होते जा रहे हैं। Facebook के करीब 2.3 billion से ज्यादा registered Facebook users हैं।

 

फेसबुक

फेसबुक एक बहुत ही लोकप्रिय और मुफ्त सोशल नेटवर्किंगनेटवर्किंग साइट है, जिसके द्वारा आप अपने दोस्तों व रिश्तेदारों से संपर्क में रह सकते हैं।  उनकी फोटोज व पोस्ट देख सकते हैं एवं अपनी उनके साथ साझा कर सकते हैं,और भी बहुत कुछ काम कर सकते हैं, और ये करीब 37 different languages में उपलब्ध है। आज के इस लेख में हम आपको फेसबुक के बारे में विस्तार से बताएँगे।

 

फेसबुक कैसे काम करता है?

जैसा की हम जानते हैं की फेसबुक हमें हमारे जानने वाले लोगो के साथ संपर्क में रहने में मदद करता हैं।  वो जो भी कुछ शेयर करते हैं, हम उनको आसानी से देख सकते हैं, और उनको अपने फोटोज इत्यादि दिखा सकते हैं।

इस प्रक्रिया में एक फ्रेंड के द्वारा के द्वारा “Friend request” भेजा जाता है और जिसे बाद में दुसरे फ्रेंड के द्वारा accept किया जाता है। ये friend request एक invitation के तरह होता है. ये double-sided feature होता है जो की सभी user को ये सभी users को छूट देता है, जिससे वो चाहें तो friend request accept कर सकते हैं या नहीं। ये उनपर निर्भर करता है ।

 

फेसबुक की जानकारी

सन 2004 में, Mark Zuckerberg, Chris Hughes और Dustin Moskovitz, जो की उस समय Harvard University में पढ़ते थे, उन्होंने तब एक Web site design करी थी जिसका इस्तमाल कर students एक दुसरे के touch में रह सकें, जहाँ वो अपने सभी photos share कर सकें और साथ ही नए लोगों से मुलाकात भी कर सकें। तब उन्होंने इस Website का नाम thefacebook.com रखा था, और ये उस समय Harvard Campus में बहुत लोकप्रिय भी हुआ था।

फेसबुक में कुछ terms इस्तेमाल में आती है,जोकि निम्न लिखित हैं –

टाइमलाइन (Timeline) – यह सभी profile मे एक page के तरह होता है , यहाँ पर आप अपने information जैसे की आपके pictures, basic information जैसे की favorite books, entertainment shows, celebrity इत्यादि share कर सकते हैं।

 

लाइक (Like) – अगर आपको कोई post पसदं आया हो, चाहे वो किसी friend का हो, या किसी page का या कोई group का, आप चाहें तो उस post पर like या dislike कर सकते हैं।

 

टैग (Tag)- इसमें आप अपने फ्रेंड को मार्क कर सकते हैं, जो की आपको relevant लगे किसी picture या status के लिए जिन्हें आप अपने timeline में upload करना चाहते हैं। ये फिरं आपके फ्रेंड्स के timeline में उनको नोटिफिकेशन के द्वारा पता लग जाता है, और वो आपको पोस्ट को देख सकते हैं।

नोटिफिकेशन (Notification)- इन्हें आप फेसबुक अपडेट भी कह सकते हैं, जहाँ फेसबुक में आप किनके साथ interact किया या कोई events और Occation में participate किया हैं इसके विषय में आपको पता चल जायेगा।

 

फेसबुक कैसे चलाते हैं

Facebook को मुख्य रूप से college students के लिए design किया गया है . इसलिए इसके primary user students ही हैं. तो चलिए अब कुछ facebook के basic features के विषय में जानते हैं  –

  1. इसमें identity के लिए एक profile picture का इस्तमाल होता है, हलाकि वो जरुरी नहीं है की आपकी ही हो, आप कुछ भी लगा सकते है।
  2. एक दुसरे के साथ जान पहचान बढ़ाने के लिए Contact information और About You space होता है, जिसमे आप खुद के बारे में लिख सकते हैं।
  3. Wall – यह एक ऐसा जगह होता है जहाँ आपके friends publicly comments post कर सकते हैं ।
  4. Status update – यह एक ऐसा tab होता है ,जहाँ पर आप अपने दोस्तों को अपने बारे में और आप क्या कर रहे हैं इसकेे विषय में बताते हैं।
  5. News Feed – इसमें regularly information update होते रहता है आपके friends के विषय में, groups जिन्हें आपने join किया, applications या friends जिन्हें उन लोगों ने add किया, साथ में अगर किसी ने भी कुछ भी change किया profiles में , तब वो उस feed में नज़र आ जाता है।
  6. write post या write something here – यह एक ऐसा space है जिसका इस्तमाल photos और videos upload करने के लिए किया जाता है।

 

फेस बुक पर अकाउंट कैसे बनाये

फेसबुक पर अकाउंट बनाने के लिए हमें पहले FB की app डाउनलोड करनी होगी, हमें इसको साइट पर भी जा कर बना सकते है।

वह आपको नई अकाउंट बनाने का ऑप्शन दिख जाएगा , उसपर क्लिक करे। उसके बाद अपना नाम,जनम तिथि, फ़ोन नम्बर , एड्रेस भरने होंगे।  अगर कोई ऐसा ऑप्शन है जैसे की फोन नंबर , हम नहीं बताना चाहते, हम उसको छोड़ सकते हैं। सारी डिटेल्स भरने के बाद हमारा अकाउंट बन जाएगा। अब हम अपने दोस्तों को ढूंढ कर उनको friends request भेज सकते हैं।

 

फेसबुक अकाउंट कैसे डिलीट करें

कभी कभी हमें अपना अकाउंट डिलीट करना भी पड़ जाता है। अब हम आपको बताते हैं की आप Facebook अकाउंट कैसे डिलीट कर सकते हैं ।
एक बार यदि आपने फेसबुक अकाउंट को डिलीट कर दिया , इसका मतलब की अब ये account आपका हमेशा के डिलीट कर दिया जायेगा, फिर बाद में आप उसको खोल नहीं पाएंगे।

आप फेसबुक अकाउंट को अगर deactivate करते हैं, तब ये “temporary delete” होता है, इसे आप वापस से recover कर सकते हैं।

और अगर एक बार भी आपने इस link पर click कर दिया और deletion प्रक्रिया के लिए confirm कर दी, तब आपका account हमेशा के लिए delete हो जायेगा।

उम्मीद करते हैं की आज के इस लेख में आपको फेसबुक इस्तेमाल करना अच्छे से आ गया होगा।

 

Leave a Comment