गूगल क्रोम वेब ब्राउज़र क्या है ? What is Google Chrome web browser?

मेरा नाम रक्षा कुमारी है, मेरा जन्म बिहार के अरवल जिले में हुआ है। मेरी रुचि शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी साहित्य में रही है।

Google Chrome एक वेब ब्राउजर (web browser) हैं, जिसकी मदद से इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के भंडार (storage) तक पहुँचा जा सकता हैं। क्रोम सभी इंटरनेट उपभोक्ताओं के लिए मुफ्त उपलब्ध हैं। और इसका इस्तेमाल कम्प्युटर, मोबाईल फोन, लैपटॉप, टैबलेट आदि डिवाईस पर आसानी से किया जा सकता हैं। गूगल  क्रोम ब्राउजर की सफलता इसकी सरलता को बताया जाता है।

गूगल एक कंपनी का नाम है , ये उसी का एक वेब ब्राउज़र है, जिसको गूगल वेब ब्राउज़र कहा जाता है। गूगल कंपनी के ही बहुत सारे ऍप्लिकेशन्स चलाये हुए हैं जैसे की जीमेल, यूट्यूब,पिकासा,गूगल मैप्स, गूगल प्ले, गूगल ड्राइव,गूगल डुओ इत्यादी ।

 

गूगल क्रोम वेब ब्राउज़र – (google chrome web browser) –

जब भी हमें ऐसा लगता है की किसी चीज के बारे में हमें नहीं पता, कौन इसको बताने में हमारी मदद करेगा? या हम इसको कैसे पता करे? इत्यादि । तो सबसे पहले हमारे दिमाग में गूगल क्रोम (google chrome) का ही नाम आता है।  क्यूंकि ये एक वेब ब्राउज़र है , अथार्त ये अपने भंडार गृह में सब सेव कर क रखता है , और जब भी कोई इनफार्मेशन (Information) पूछता है, तो ये फट से निकल के दे देता है। हमारी आधी समस्या का समाधान है ये -Google Chrome, जिसकी मदद से इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के भंडार तक पहुँचा जा सकता हैं।

Chrome Browser दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला और लोकप्रिय वेब ब्राउजर (favourite web browser) है। साथ ही, यह गूगल के एक अन्य उत्पाद Chrome OS (Chrome operating system) के लिए एक प्लैटफॉर्म का कार्य करता है, जिस पर वेब एप्स(web apps) को चलाया जाता है।

Google Chrome Browser को सबसे पहले सितंबर 2008 में केवल Microsoft Windows (MS windows)  के लिए लॉच किया गया था। Windows OS की सफलता के बाद इसे Linux, Mac और Android एवं iPhone Devices के लिए भी विकसित किया गया। आज क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल दुनिया भर के डिवाईसों में मुख्य ब्राउजर (main browser) के रूप किया जा रह है।

गूगल पर काम करना बहुत ही आसान है , जिसको इंग्लिश भी बोलनी नहीं आती, वो भी इसको हिंदी में बोल कर इस्तेमाल कर सकता है।  इसमें कुछ देखने के लिए लिखने तक की ज़रूरत नहीं है , हम बस बोल कर इससे काम करवा सकते हैं। इसमें कुछ अन्य पावरफुल फीचर भी मौजूद है जो इसे ब्राउजरो का राजा (king of browsers) बनाते है। जिनकी जानकारी हम आपको इस लेख में विस्तार से बताएँगे।

 

गूगल क्रोम की विशेषताए-  Features of google chrome –               

  • इस्तेमाल करने में आसान
  • सबसे तेज़ ब्राउज़र
  • सुरक्षित
  • खोज सुझाव
  • थीम
  • Extensions
  • बहुभाषि
  • एक से ज्यादा ऑपरेटिंग सिस्टम पर उपलब्ध

अब हम इन सब विशेषताओं के बारे में विस्तार से बताते हैं –

 

  • इस्तेमाल करने में आसान easy to use

Google Chrome Browser को सबसे सरल माना गया हैं। क्योंकि Chrome Browser Open करते ही आपके सामने सर्च बॉक्स के अलावा कुछ भी फालतु (extra) चीजें नही दिखाई देती हैं।

 

  • सबसे तेज़ ब्राउज़र fastest browser

Chrome Browser मार्किट में उपलब्ध अन्य ब्राउजर से तेज इंटरनेट सर्च करता हैं।यानि आप तेजी से अपने लिए जानकारी सर्च कर सकते हैं। इसलिए क्रोम की Browsing Speed Fast मानी गई हैं।

 

  • सुरक्षित Secure

Google अपने Users की सुरक्षा का बहुत ध्यान रखता है। चुंकि Chrome एक गूगल उत्पाद हैं। Google Chrome उन सभी वेबसाईटों को Unsecure घोषित करता हैं, जो https Protocol का इस्तेमाल (use of protocols) नही करती हैं। और Users को चेतावनी भी देता हैं कि यह साईत सुरक्षित(not secured site) नही है।

 

  • खोज सुझाव search suggestions

Chrome Browser की Address Bar, एक सर्च इंजन (search engine) की तरह कार्य करती हैं। इसलिए जब भी User द्वारा कोई Search Query  टाईप किया जाता हैं, तो उस कीवर्ड से संबंधित सुझाव क्रोम ब्राउजर द्वारा सर्च बार के नीचे ही उपलब्ध करवाये जाते हैं। खोज सुझाव के द्वारा User को अपनी पसंद की जानकारी ढूँढने में आसानी होती है। और उसे कुछ जवाब तो बिना सर्च (without searching) किए ही मिल जाते है। यदि आप कोई शब्द गलत टाईप कर रह है, तो आपको Spelling के Suggestion भी उपलब्ध होते है । इसके अलावा Translation, Weather Report आदि सुझाव उपलब्ध करवाये जाते है।

 

  • थीम theme

By- Default क्रोम ब्राउजर सफेद रंग की बैकग्राउंड में नजर आता हैं। लेकिन, Google Chrome अपने Users को इसे अपनी पसंदानुसार सजाने के लिए पूरी छूट देता है और टूल उपलब्ध करवाता है।

 

  • Extensions

Chrome WebStore में लगभग 1,50,000 Extensions उपलब्ध (available) हैं। जिनकी सहायता से आप क्रोम ब्राउजर (browser) को और ज्यादा Powerful बना सकते हैं। क्योंकि Extensions से ब्राउजर को अतिरिक्त फीचर (features) और ताकत मिलती हैं।

 

  • बहुभाषि multilingual

Chrome Browser को आप अपनी लोकल भाषा (जैसे की हिंदी) में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि Google Chrome लगभग 50 भाषाओं में उपलब्ध हैं।

 

एक से ज्यादा ऑपरेटिंग सिस्टम पर उपलब्ध -available on multiple operationg systems –

Chrome Browser को सबसे पहले -Windows OS के लिए विकसित किया गया था. मगर आज गूगल क्रोम Android, Mac, Linux आदि Operating Systems ले लिए उपलब्ध है। इसलिए आप क्रोम ब्राउजर को Android Devices,ipads, iPhones, tablet में भी चला सकते हैं।

आशा करते है की आपको आज का हमारा ये लेख पसंद एवं समझ आ गया होगा।

Leave a Comment