Herbalife Company क्या है ? Herbalife Business Plan In Hindi

Herbalife एक अंतराष्ट्रीय कंपनी है, जो वजन कम करने के साथ हेल्थ, स्किन और हेयर केअर प्रॉडक्ट बनाती है। Herbalife लोगो को डिस्टीब्यूटर की तरह जुड़ने का मौका भी देती है, जिससे प्रोडक्ट की बिक्री पर मुनाफा देती है।

यानि Herbalife नेटवर्क मार्केटिंग का सहारा लेती है, अपने उत्पाद की बिक्री के लिए। जो लोग Herbal life से जुडते है, उन्हें एसोसिएट कहा जाता है।

मार्क रेनॉल्ड्स ह्यूज जो हरबालाइफ के संस्थापक है, 1970 के दशक में सिर्फ 18 साल की उम्र में अपनी माँ को खो बैठे थे। Mark Reynolds की मां Los Angles में एक पार्ट टाइम मॉडल थी। जिसके चलते मार्क की मां जो एन्न को अपना वजन काबू करने की जरुरत होती थी

उस समय वजन को सामान्य रखने के लिए इतने अच्छे डाइट प्लान नहीं थे। उस समय लोग वजन काबू करने के लिये सिर्फ पिल्स लिया करते थे, उससे फायदा कम और साइड इफ़ेक्ट ज्यादा होते थे।

जो एन्न भी इन पिल्स का सेवन करती थी, परन्तु ओवरडोज़ के कारण इन पिल्स के कारण उनकी मौत हो गयी और 18 साल की उम्र में मार्क को अपनी माँ को खोना पड़ा। जिससे एक गहरा सदमा मार्क को लगा और मार्क ने फिर वजन मैनेज करने के लिए नईनई रेमेडी की ख़ोज करना शुरू कर दिया।

इसके चलते मार्क ने चीन की तरफ रुख किया और वहाँ अपनी खोज शुरू की। चीन के हर्ब का इस्तमाल से मार्क शरीर के सभी ज़रूरी तत्व की पूर्ति करने में सक्षम थे और उन हर्ब से व्यर्थ चर्बी का निवारण भी हो जाता था। इन हर्ब को मार्क ने “ Formula 1 ” कहा।

 

Herbalife Company क्या है ? Herbalife Business Plan In Hindi

हर्बालाइफ कब शुरू हुई

हर्बालाइफ की शुरुआत फरवरी 1980, Los Angeles, California, United States में हुई थी।

चीन के हर्ब से बने “ Formula 11” प्रॉडक्ट से Herbalife कंपनी की शुरुवात हुई। कंपनी की पहली उपभोक्ता खुद मार्क की दादी थी, जिससे कुछ ही महीने में उनका 9 किलो वजन बिना किसी साइडइफ़ेक्ट के ही कम हो गया।

जिससे मार्क की कंपनी Herbalife को एक बड़ी पहचान मिलना शुरू हुआ और पहले ही महीने में formula 1 की बिक्री से मार्क ने 23,000$ का बिजनेस किया। 23 साल की उम्र में मार्क ने Herbalife से 2 मिलियन अमिरिकी डॉलर यानी की 12 करोड़ रुपए का कारोबार किया।

Herbalife 1980-2020

1986 में Herbalife पब्लिक हुई और खुद को NASDAQ स्टॉक मार्केट में रजिस्टर किया। इसी बीच Herbalife सारे महाद्वीप में पहुँच गयी और खुदका के बिज़नेस को कई गुणा बड़ा दिया। लेकिन जिस प्रकार Herbalife के साथ स्टॉक मार्केट में व्यवहार किया गया, उससे संस्थापक मार्क खुश नहीं थे। इसलिए नब्बे की दशक में उन्होने Herbalife को वापस प्राइवेट करने का सोचा, पर कंपनी को कम मूल्यांकन मिल रहा था ,जिससे की मार्क तनाव में रहने लगें।

सन 2000 में 44 वर्ष की उम्र में अत्यधिक शराब और एंटीडिप्रेसेंट दवाई लेने के कारण उनकी मौत हो गयी। फिर 2002 में एक कंपनी के अंतरगर्त Herbalife ने खुदकों प्राइवेट कर दिया। लेकिन 2004 में Herbalife वापस स्टॉक मार्केट में आती है और इस बार वह न्यू यॉर्क स्टॉक एक्स्चेंज में आई और अभी भी मौजूद है। पर सबसे बड़ी समस्या 2014 में आती है, जो इल्जाम Federal Trade Commission ने Amway पर लगाए थे, वैसे ही Herbalife पर भी पिरामिड स्कीम चलाने और गलत बिजनेस करने के मामले में FTC ने पकड़ा।

2016 में मामला खत्म होता है और Herbalife को $200 मिलियन का जुर्माना भरना पड़ा। इस जुर्माने का उपयोग FTC ने लाखों Associate को रिफ़ंड देने के लिए किया। 2019 में Herbalife के 2 कर्मचारी को चीन में कंपनी के प्रॉडक्ट बिक्री, बिजनेस बढ़ावे के पर्मिट और मीडिया के माध्यम से लोगों को प्रभावित करने के लिए भष्टाचार करते पकड़ा गया है।

Herbalife अंत में अपनी गलती मानी है और कंपनी पर कुल $123 मिलियन यानि 900 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। कुल 38 सालो में Herbalife पूरी तरह से बदल चुकी है। फार्मूला 1 से लेकर आज Herbalife के हर्बल शेक, टी और स्किन एवं हेयर केअर के बहुत से प्रॉडक्ट पूरी दुनिया में बेचे जाते है। Herbalife भारत को मिलाकर 90 से ज्यादा देशो में जानीमानी कंपनी है।

भारत में हर्बालाइफ की शुरुआत कब हुई?

1998 में Herbalife International India Private Limited MCA के अंतरगर्त रजिस्टर हुई और भारत में चल रही है। इसका भारत हैडऑफिस बेंगलुरु में है, अभी के समय में अजय खन्ना और मार्क डेविड स्टोरी भारत डायरेक्टर है।

Herbal life बड़े खिलाड़ी और एथेलेट को स्पोंसर करती आई है, जिसमें क्रिस्टियानो रोनाल्डो और भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली भी शामिल है।

स्पोर्ट स्पोनरशिप

Herbalife दुनिया भर में कई एथलीट, खेल टीमों और खेल कार्यक्रमों को प्रायोजित करती है, जिसमें शामिल है

  • सेर्गेई कोन्युशोक (ताकतवर व्यक्ति प्रतियोगिता में 7 गिनीज रिकॉर्ड तोड़े)
  • एलए ट्रैथलन
  • AYSO (द अमेरिकन यूथ सॉसर और्गनाइज़ेशन
  • एलए गैलेक्सी फुटबॉल टीम
  • वालेंसिया CF फुटबॉल क्लब
  • मैक्सिको से पुमास
  • मेक्सिको के क्लब सैन लुईस
  • सैंटोस FC, आधिकारिक पोषण सलाहकार
  • एफसी बार्सिलोना, आधिकारिक प्रायोजक
  • सीए लानुस, आधिकारिक प्रायोजक
  • लियोनेल मेस्सी
  • एमसी मैरीकाम
  • क्लब मकाबी हाइफ़ा, इजरायल फुटबॉल क्लब

 

How to do business with herbalife? (हर्बलाइफ के साथ बिजनेस कैसे करें?)

Herbalife से कोई भी व्यक्ति जुड़ सकता है और उसे Herbalife Associate कहा जाता है।

Herbalife इतने सारे देशो में फैलाना डायरेक्ट सेलिंग और डिस्ट्रीब्यूटर की निभाई भूमिका के बिना नामुंकीन होता। क्योंकि Herbalife को लोगो द्वारा की गयी नेटवर्क मार्केटिंग का बहुत ज्यादा फायदा होता है।

Herbal life से कैसे जुड़े

Herbalife से जुडने के लिए हरबालाइफ के किसी भी एसोसिएट से संपर्क करें और उन्हें आपकी ID लगाने को कहे। यहाँ ध्यान देना होगा की आप अपनी अपलाइन सोच समझकर ही चुने।

जुडने के लिए आपको अपने कुछ डॉक्यूमेंट देने होंगे, जैसे आधार कार्ड, पेन कार्ड और बैंक खाते की जानकारी।इसके बाद आपको Herbalife से कुछ प्रॉडक्ट खरीदने होंगे और उसके अनुसार आपको एक लेवल मिलता है और मिलने वाला रीटेल प्रॉफ़िट भी तय किया जाता है।

Herbalife से इनकम

चाहे तो आप Herbalife के प्रॉडक्ट को MRP पर बेचकर निश्चित पैसा कमा सकते है। क्योंकि एसोसिएट बनने के बाद कंपनी आपको प्रॉडक्ट कुछ कम कीमत में देगी और उससे आपको रीटेल प्रॉफ़िट होगा। दूसरा तरीका जो ज्यादा कमाई का तरीका है, वो है रिक्रूटमेंट, यानि लोगों को जोड़ना।

इससे उनकी प्रॉडक्ट बिक्री पर कुछ प्रतिशत मुनाफा आपको भी मिलेगा।

Herbalife प्रॉडक्ट्स

किसी भी MLM कंपनी में प्रॉडक्ट सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होते है। Herbalife Products List अपने प्रतियोगी FLP, Amway, Vestige की तुलना में काफी छोटी है और कम प्रॉडक्ट रखती है।

Herbalife एक प्रॉडक्ट आधारित MLM कंपनी है, जिसका MLM में आने का मकसद सिर्फ प्रॉडक्ट बिक्री बढ़ाना था।

कई लोगों ने शिकायत Herbalife प्रॉडक्ट के खिलाफ की है, जिसमें पेट दर्द होना सबसे समान्य शिकायत है। रिसर्च कहती है, कि Herbalife प्रॉडक्ट से लिवर पर गलत प्रभाव होता है। इससे दुर्बल लोगों में जान तक का भी खतरा होता है।

अगर हम इसके वजन घटाने के प्रोग्राम की बात करें, तो इसमें हमें अपना डाइट बदलकर Herbalife प्रॉडक्ट पर पूरी तरह निभार होना पड़ता है। पर जो शेक और अन्य उत्पाद है, वो बहुत ज्यादा संसाधित है, जो हर किसी के लिए उचित नहीं है।

एक बार हम Herbalife प्रॉडक्ट के साइड एफ़ेक्ट्स को नज़रअंदाज़ कर सकते है, क्योंकि कुछ सप्लिमेंट से कुछ लोगों पर गलत प्रभाव हो सकता है, लेकिन जो प्रॉडक्ट कीमत अंतिम उपभोक्ता को चुकानी पड़ती है, वो बहुत ज्यादा है। जो अधिकतर भारतीय के बस में नहीं है।

मान लीजिये एक बार Herbalife प्रॉडक्ट खरीद भी लेते है और वजन कम हो भी गया है। पर क्या यह मुमकिन है, कि इन प्रॉडक्ट को हमेशा जारी ही रखें, क्यूंकी वजन कम करना और बाद में कम बनाए रखना भी मुश्किल और जरूरी है। इसलिए इन प्रॉडक्ट के भरोसे नहीं रह सकते।

अगर इसकी जगह हम सप्लिमेंट किसी समान्य कंपनी के खरीदे या खुद ही हमेशा हेल्थी खाना जरूरत अनुसार खाये, तो वो उपभोक्ता को ज्यादा सस्ता और अच्छा पड़ सकता है।

Herbalife से जुड़ने के फायदे

Herbalife के प्रॉडक्ट आधारित और पुरानी कंपनी है, जिसपर भरोसा कर सकते है।

Herbalife MCA में रजिस्टर है और लीगल डायरेक्ट सेलिंग कंपनी लिस्ट में भी मौजूद है, जो डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन का पालन करती है।इसके उत्पाद कारगर है और ज्यादा रीटेल कमीशन एसोसीएट को देते है।एसोसिट के लिए 1 साल और उपभोक्ता के लिए 1 महीने की पैक प्रॉडक्ट रिफ़ंड पॉलिसी। इसके महत्वपूर्ण फायदे हैं।

  • उच्च गुणवत्ता का उत्पाद
  • उच्चतम गुणवत्ता का उत्पाद
  • कोई छूट उपलब्ध नहीं है
  • 20% -40% की छूट
  • ग्राहकसंतुष्टिकीकोईगारंटीनहींहै
  • ग्राहकसंतुष्टिऔरउत्पादरिटर्नकाआश्वासन
  • रेफरलसेकोईआयनहीं
  • रेफ़रलआयजोअसीमितहै
  • केवल व्यय
  • आय का एक अच्छा स्रोत
  • आपके लिए कोई सुरक्षा नहीं है
  • सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा जीवनकाल और जीवन के बाद
  • यात्राओं के बिना छुट्टियां
  • परिवारकेसाथविदेशयात्रा
  • सक्रियरोजगारसेआय
  • निष्क्रियस्रोतोंसेआय
  • अपनेपासएकस्टोरखोजें
  • आपकानयास्वरोजगारस्टोर

Herbalife में कमियाँ

अन्य MLM कंपनी की तुलना में महंगे प्रॉडक्ट।

प्रॉडक्ट के साइड एफ़ेक्ट्स और नकारात्मक फीडबैक।

समझने में मुश्किल इनकम प्लान।

औसतन 0.04% सफलता दर, क्योंकि यह भी एक MLM कंपनी ही है।

Herbalife ने खुद एक बयान जारी किया था, जिसमें बताया कि 50% Herbalife के एसोसिएट कुछ नही कमाते है। बाकी के 50% औसतन $140 से $315 हर महीने कमाते है। यह डाटा सिर्फ अमेरिका के लिए है, जहाँ लोग फूलटाइम कोई भी काम करके $14,000 कम से कम सालाना कमा सकते है। जबकि Herbalife औसतन $2700 ही सालाना देती है। अत्यंत महंगे प्रॉडक्ट होने के कारण यह आंकड़ा भारत में और भी कम है। वित्तीय उत्पादों की बिक्री में भी ऐसा ही होता है। खतरे से बचने के लिए खतरनाक है।

HerbaLife उत्पादों के मामले में, उपभोक्ताओं का कहना है कि जब वे समस्या होने पर हर्बल उत्पादों का सेवन करते हैं, तो वे बेहतर हो जाते हैं, लेकिन जैसे ही वे उन हर्बल उत्पादों का उपयोग करना बंद कर देते हैं, वे वापस वहीं आ जाते हैं जहां से उन्होंने शुरुआत की थी।

इस तथ्य के बावजूद कि हम जानते हैं कि नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों के उत्पाद अच्छी गुणवत्ता और अच्छी गुणवत्ता के हैं, आम भारतीय के लिए इसका उपभोग करना और लंबे समय तक इसका उपभोग करना बहुत मुश्किल है।

HerbaLife की चुनौती

एक कंपनी के विकास के शुरुआती चरणों के दौरान, हर कंपनी में समस्याएं होती हैं, इसी तरह कंपनी की स्थापना के कुछ वर्षों के भीतर, एफडीए (खाद्य एवं औषधि प्रशासन) को कुछ उत्पादों के बारे में शिकायतें मिलने लगीं, जिसके परिणामस्वरूप झूठे वादे और आरोप लगाए गए। HerbaLife के उत्पादों के बारे में।

1970 के दशक के बाद 1986 में Herbal Life सार्वजनिक हुई और खुद को NASDAQ शेयर बाजार में पंजीकृत किया, इस बीच HerbaLife ने दुनिया भर में कई जगहों पर पहुंच कर अपना कारोबार बढ़ाया।

यह HerbaLife, मार्क के संस्थापक भी थे, जिन्होंने ऐसे समय का अनुभव किया जब स्टॉक मार्केटर्स ने उनके साथ बुरा व्यवहार किया, जिसके कारण मार्क का असंतोष हुआ, इसलिए 1990 के HerbaLife ने खुद को पूरी तरह से निजी घोषित कर दिया, भले ही यह एक निजी कंपनी थी। वर्ष 2000 में, मार्क की अत्यधिक शराब के सेवन से मृत्यु हो गई, जब कंपनी का कम मूल्यांकन किया गया था।

 

HerbaLife व्यवसाय शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

किसी के लिए भी HerbaLife से जुड़ना या पूरी तरह से स्वतंत्र व्यवसाय स्थापित करना संभव है। नेटवर्क मार्केटिंग का उपयोग करते हुए, HerbaLife वितरकों के माध्यम से अपने उत्पाद को लोगों तक पहुंचाती है। HerbaLife के साथ व्यवसाय शुरू करना बहुत आसान है, और ऐसा करने के लिए आपको कोई पैसा निवेश करने की आवश्यकता नहीं है।

HerbaLife से कैसे जुड़ें?

इसमें एक स्पॉन्सर, एक HerbaLife कंपनी का डायरेक्ट सेलिंग फॉर्म, एक आधार कार्ड, एक फोटो, एक मोबाइल नंबर और बैंक ए.सी.

गिनती, पैन कार्ड और आपके हस्ताक्षर। आपके स्वीकृत होने के बाद, आपको अपनी आईडी सक्रिय करने के लिए और यह निर्धारित करने के लिए कि आप खुदरा क्षेत्र में कितना कमाएंगे, आपको कुछ हर्बल उत्पाद खरीदने होंगे।

दोस्तों मैंने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि Herbalife बिजनेस कैसे करे? यदि आपको यह आर्टिकल पढ़कर नॉलेज मिला है, तो आप इस आर्टिकल को अपने परिवार वालों तथा अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें। ताकि यह जानकारी उन लोगों को भी मिल जाए। यदि आपको इस आर्टिकल में कोई भी दिक्कत का सामना करना पड़ा है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके जानकारी दे सकते हैं, हम उस कमेंट का जवाब अवशय देंगे। अधिक व्यवसायिक युक्तियों के लिए आप हमारे वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं, हमने अलग अलग तरह की कई व्यवसायिक युक्तियों के बारे में जानकारी अपने इस वेबसाइट पर दिया है। मिलते हैं अगले आर्टिकल में, तब तक के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment