Chota Business Kaise Kare – छोटा बिजनेस कैसे शुरू करें पूरी जानकारी

भारत में स्टार्ट अप शुरू करने के लिए बहुत सारे लघु व्यवसाय हैं। छोटा बिजनेस शुरू करने के लिये सबसे पहले आपको क्षेत्र चुनना होगा। चाहे आप औद्योगिक लाइन चुनते हैं, आपको अपने क्षेत्र के आसपास के उद्योगों से संपर्क बनाने की आवश्यकता है। यदि कोई उद्योग नहीं हैं, तो आपको उस स्थान पर स्विच करना होगा जहां विनिर्माण व्यवसाय चल रहा है। Chota Business Kaise Kare इस आर्टिकल में हम आपको इससे संबंधित कुछ आसान तरीकों को बताएंगे तो आइए शुरू करते हैं ।

यदि आप तकनीकी रूप से मजबूत हैं, तो आप खराद मशीन खरीद कर के  और अन्य छोटे पैमाने के निर्माताओं के लिए छोटा बिजनेस काम कर सकते हैं।

यदि आप कपड़े का बिजनेस करते हैं, तो आपको कपड़े की सामग्री का Export-Import Business करना होगा और आपको कमीशन मिल सकता है। ये कुछ व्यवसाय हैं जो भारत में लाभ कमा सकते हैं।

छोटा बिजनेस शुरू करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है तब, इसके लिए आपके पास एक अच्छी बिजनेस आइडियाज होनी चाहिए।

Chota Business Kaise Kare, छोटा बिजनेस के लिए कुछ जानकरी होनी चाहिए

सही Business Planning का होना

असफलता का डर होना

बिजनेस  के लिए पर्याप्त Funding का ना होना

अपने बिज़नेस के लिए सही बीमा का नहीं रखना

अपने उत्पाद के लिए कम शुल्क लेना

अपने व्यवसाय का सही रिकॉर्ड ना रख पाना

अपने बिज़नेस  के लिए लाइसेंस न लेना

Trademark की सुरक्षा ना करना

Personal Bank Account का उपयोग करना

बेहतरीन तरीके से छोटा बिजनेस

बिजनेस प्लान बनाए

छोटा व्यवसाय शुरू करने के लिये आप अपनी अच्छी बिजनेस प्लान बनाए , जिसमें बिजनेस प्लान स्पष्ट हो की आप किस तरीके का काम करने वाले ,ताकि भविष्य में कुछ बदलाब करना है तो आप उसमे आसानी से कर पाएं।

उस से पहले आपको एक विचार की आवश्यकता होती है। Event Organizer, Small Grocery Shop, Bakery Shop, Book Store, Computer Trainer जैसे विभिन्न छोटा बिज़नेस क्षेत्र उपलब्ध हैं.,कोई भी एक छोटे बिजनेस, भारतीय निवासियों और विदेशियों को समान रूप से आरंभ कर सकते है

Training, Experience

आपके कौशल आपके व्यवसाय की सफलता दर तय करते हैं। अपनी नौकरी के पहले और दौरान जितनी संभव हो उतनी तरकीबें सीखें। इसके अलावा, कुछ विशेष या व्यावसायिक पाठ्यक्रम का प्रयास करें, या क्षेत्र में आपकी मदद करने के लिए एक अन्य  कला  भी सीखें, विशेष रूप से अभी भी शुरू करते समय।

एक Project Report तैयार करे

सफलता भी आप क्या प्रस्ताव की विशिष्टता से तय किया जाता है। आप जो पेशकश करेंगे उसके वितरण के लिए Gharelu Business और अंतर्राष्ट्रीय दोनों बाजारों का अध्ययन करना सुनिश्चित करें। आपके व्यवसाय से संबंधित प्रत्येक विवरण महत्वपूर्ण है, इसलिए जितनी अधिक असफलताएं और सफलता की कहानियां आप पा सकते हैं, और एक Project Report तैयार करे।

इस रिपोर्ट में बिजनेस का नाम, ठेकाना और बिजनेस डेवलपमेंट टीम शामिल है। प्रासंगिक अनुभव और प्रमाण पत्र भी संलग्न होना चाहिए । अंत में, लागत और बिक्री की कीमतों, कर , वितरण शुल्क आदि के व्याख्या के साथ एक राजस्व मॉडल को भी जोड़े

पैसे जुटाएं

भारत में अधिकांश छोटे व्यवसाय Self-financed हैं, छोटा बिजनेस  शुरू करने के लिए अनुमानों की आवश्यकता होती है। इसलिए, व्यापार को चालू रखने के लिए आवश्यक गणना करें जब तक कि यह पर्याप्त प्रॉफिट मे न हो जाए ।

अगर आपको फंडिंग की जरूरत पड़े , तो कई अलग-अलग फंडिंग विधियों या ऋणों में से एक की ओर मुड़ जाए।

अपनी लोकेशन चुने

भारत में एक छोटा बिज़नेस शुरू करने के लिए, आप होम बिजनेस करे या तो एक दूसरे घर, या एक छोटी सी दुकान, स्टाल, कार्यशाला किराये पर ले सकते है, फिर आपको अपना बिजनेस स्थानीय नगरपालिका या ग्राम प्रशासन में रेजिस्टर्ड  कराना होगा । आपको इस प्रतिष्ठान से अपना बिज़नेस चलाने के लिए निकाय से परमिट प्राप्त होगा। आप परमिट के बिना बिजली और पानी प्राप्त नहीं कर पाएंगे।

Business Registration करे

भारत में एक छोटे बिज़नेस को पंजीकृत करने के लिए यह बहुत थकाऊ और लंबा हो भी सकता है। जितनी  जल्दी हो पाए अपने बिजनेस का Registration करे । इसके लिए आप सब कुछ ऑनलाइन कर सकते हैं, और सभी जरूरी जानकारी सरकार की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

यदि आप कुछ फ़ूड बिजनेस करना चाहते हैं तो Fssai License जरूरत  होती है जिन्हें आपको रजिस्टर कराना चाहिए।

GST Registration करे

Business Registration करते वक्त  GST Number की जरूरत  होती है, आयकर विभाग इसे जारी करता है, और उन्हें प्राप्त करना आसान है। तो एक फॉर्म ले कुछ जरूरी जानकारी और दस्तावेज संलग्न करें फ़िर जमा करें। थोड़े से पेसे खर्च करने पर ,आप अगले 30 कार्य दिवसों के भीतर दोनों प्राप्त कर लेंगे।

वेबसाइट बनाए

छोटे बिजनेस को अच्छे लेवल और दुनिया का समक्ष लाने के लिए खुदका वेबसाइट होनी चाहिए। आधुनिक दुनिया में एक ऑनलाइन उपस्थिति का अत्यधिक महत्व है  जो की आपके पास अपनी वेबसाइट पर एक नियमित रूप से ब्लॉग होना चाहिए।

ब्लॉग्गिंग बिजनेस

ब्लॉग्गिंग एक ऐसा बिजनेस है जिसे दो हजार में शुरू कर सकते हैं और इस बिजनेस से कमाएं लाख रुपये महीना , अगर आपके पास लिखने की कला है तो आप अपना खुदका ब्लॉग शुरू करके किसी चीज के बारे मे जानकारी दे सकते है।

 

ब्लॉग्गिंग चाहे तो आप Blogger.com पर फ्री ब्लॉग बना करके शुरू कर सकते है या आपके पास दो हजार रूपए है तो आप WordPress पर Domain, Hosting ले करके शुरू कर सकते हैं।

मार्केटिंग करे

अपने छोटे से  बिज़नेस  लॉन्च के साथ अपनी पूरी रचनात्मकता का उपयोग करें। एक नाम याद रखने के लिए यह एक अनूठा और आसान तरीका है, एक मजेदार और सरल लोगो बनाने के लिए लोगो डिज़ाइनर से लोगो बनाए।

 

लोगो, ब्रांड, कंपनी का नाम और उस पर संपर्क विवरण के साथ अपने बिजनेस के लिए जरूरी सभी चीजों को प्रिंट करें। जितने सोशल मीडिया है उन सभी पर अपनी बिजनेस अकाउंट बनाये और बिजनेस के बारेमे लोगों को बताए। 

वर्चुअल असिस्टेंट

वर्चुअल असिस्टेंट बनकर आप ईमेल संगठन और संचार, सोशल मीडिया शेड्यूलिंग और बहीखाता सहित व्यवसायों और पेशेवरों को विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

यूट्यूब बिजनेस

आजकल युट्यूब के बारे मे लगभग सभी जानते है और कतो ई सारे लोग जो युट्यूब से हर महीने लाखों में कमा रहे  हैं। युट्यूब बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा चीजों की जरुरत नहीं पड़ती है, आपके पास एक जीमेल अकाउंट हो जिसकी मदद से युट्यूब चैनल बन जाता है ।

इसके बाद आप जिस चीज में इंटरेस्ट है उसे रिलेटेड कंटेंट बनाए  एवं विडियो फॉर्मेट में  और अपने चैनल पर अपलोड कर दे। युट्यूब चैनल से पैसे कमाने के कई सारे तरीके  है , जिसमें आप युट्यूब बिजनेस शुरू करने से पहले देख ले इसे यूटूब पर देख ले ।

चाइल्ड केयर सर्विस

आप अपने घर से एक बाल देखभाल सेवा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं या आप लोगों के घर जाकर भी बच्चों की देखभाल

बेकरी शॉप बिजनेस

भारत से हर छोटे बड़े शहर में आपको बेकरी शॉप मिल जायेगा। बेकरी शॉप को आप कम लागत में शुरू कर सकते हैं।

ड्रेस डिजाइनर

सुई और थ्रेड के साथ कुशल होने वाले लोगों के लिए, कपड़ों में परिवर्तन एक संभावित व्यावसायिक अवसर प्रदान करता है जिसके लिए बहुत सारे उपकरण या पूर्व व्यावसायिक ज्ञान की आवश्यकता नहीं होती है।

फूड ट्रक बिजनेस

फूड ट्रक बिजनेस एक लाभदायक बिजनेस है जो खास करके हर बड़े सहर में आपको फूड ट्रक बिजनेस मिल जायेगा।

ईकॉमर्स रीसेलर

यहां तक ​​कि यदि आप अपनी खुद की वस्तुओं को जरूरी नहीं बनाते हैं, तो आप किसी भी पूर्व व्यावसायिक अनुभव के बिना eBay या अमेज़ॅन जैसी साइटों पर सामान खरीद और पुनर्विक्रय कर सकते हैं।

वेब डिजाइनर

यदि आपके पास वेब डिज़ाइन में ज्ञान या अनुभव है, तो आप ग्राहकों को अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं और वेब डिज़ाइनर के रूप में अपना खुद का व्यवसाय बना सकते हैं।

सोशल मीडिया प्रबंधक और सोशल मीडिया इनफ्लूएंसर

यदि आप सोशल मीडिया के बारे में जानकार हैं, तो आप संभावित रूप से अपने सोशल मीडिया खातों के प्रबंधन के विभिन्न व्यवसायों को अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।आप अपने सोशल मीडिया खातों को बनाने और अंततः अपने व्यवसाय को सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर के रूप में बनाने पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो विभिन्न ब्रांडों और प्रचारों के बारे में पोस्ट करके आय अर्जित करता है।

जूस शॉप बिजनेस

हमारे भारत से कई सारे फल सब्जी है जो बाहर निर्यात होती है। ऐसे में यदि आप जूस शॉप खोलते है तो आप कभी भी फल की कमी नहीं होने वाला है। जूस शॉप बिजनेस को एक छोटे जगह पर और एक छोटे से मशीन से शुरू किया जा सकता है जिसमे कम से कम आपको 10 हजार रूपए खर्च हो सकते है और महीने के आप लाखों रुपए कमा सकते हैं।

इवेंट मैनेजमेंट

जिनके पास कुछ मजबूत संगठनात्मक और संचार कौशल हैं, आप क्लाइंट बेस का निर्माण कर सकते हैं और बिजनेस प्लानिंग विवाह या कई अन्य कार्यक्रम शुरू कर सकते हैं।

मेकअप आर्टिस्ट

आजकल तो मेकअप करना हर औरत को आता ही है,आप क्लाइंट बेस का निर्माण कर सकते हैं और ईवेंट, फोटोशूट या विशेष अवसरों के लिए मेकअप सेवाएं प्रदान कर सकते हैं ।

टी स्टाल बिजनेस

मौसम कोई भी हो लोग चाय पीते ही  है और यह एक ऐसा बिजनेस है जो हर मौसम में हर साल चलता रहता है। टी स्टाल बिजनेस को मात्र 10 हज़ार रुपये में शुरू करके इस बिजनेस से लाख रुपये महीना का कमा सकते हैं।

सिंगिंग

यदि आप एक संगीतकार के रूप में कुशल हैं,तो आप एक ऐसा व्यवसाय जिसमे इवेंट मैनेजर के साथ पार्टनरशिप कर सकते हैं।

फोटोग्राफर

आप घटनाओं या स्थानीय ग्राहकों के लिए फ़ोटोग्राफ़ी सेवाएं प्रदान करने के लिए फ़ोटोग्राफ़ी सेवाएं भी आसानी से शुरू कर सकते हैं जो पोर्ट्रेट फोटोशूट शेड्यूल करना चाहते हैं।

कार वाशिंग और अन्य

कार धोने या विस्तार से सेवाओं को हमेशा जटिल उपकरण या व्यावसायिक कौशल को शामिल करने की आवश्यकता नहीं होती है। आप एक साधारण स्थान स्थापित कर सकते हैं जहां आप ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करते हैं या आप अपनी विस्तृत आपूर्ति के साथ ग्राहकों के घर भी सेवा प्रदान कर सकते हैं।

टेलरिंग बिजनेस

यदि आप छोटे बिजनेस करने की सोच रहे है तो टेलरिंग बिजनेस एक छोटा बिजनेस है लेकिन लाभदायक है। इसे शुरू करने में और सिलाई मशीन खरीदने में आपको थोडा खर्च लगेगा  लेकिन ये  कमाई करने वाला व्यवसाय  है।

स्क्रैपबुक निर्माता

यदि आप स्क्रैपबुकिंग का आनंद लेते हैं, तो आप वास्तव में ऐसे व्यवसायों का निर्माण कर सकते हैं जो ग्राहकों को अपनी रचनाओं को रचनात्मक तरीके से संरक्षित करना चाहते हैं लेकिन स्वयं काम नहीं करना चाहते हैं।

स्टैंडअप कॉमेडियन

यदि आपके पास हंसने हंसाने का कौशल है तो आप इसका उपयोग करके भी अच्छा पैसे कमा सकते हैं

पर्सनल ट्रेनर या योगा गुरु

जिन लोगों के पास शारीरिक फिटनेस में बहुत अधिक अनुभव है,आप क्लाइंट बेस का निर्माण कर सकते हैं और होम जिम से व्यक्तिगत ट्रेनर के रूप में काम करना शुरू कर सकते हैं या यहां तक ​​कि एक वाणिज्यिक जिम से भी जुड़ सकते हैं।

नृत्य प्रशिक्षक और संगीत अध्यापक

आप अपने घर या स्थानीय स्टूडियो से अपनी खुद की नृत्य कक्षाएं शुरू कर सकते हैं।

आप विभिन्न उपकरणों या शैलियों में संगीत पाठ या कक्षाओं की पेशकश करने के लिए एक-एक-एक या छोटे समूहों में भी काम कर सकते हैं।

होम ट्यूटर

छात्रों को ट्यूशन सेवाएं प्रदान करना आपके पहले व्यवसाय को शुरू करने का एक सीधा तरीका हो सकता है।

आशा करती हुं कि आप सभी को यह लेख पसंद आया होगा, हमारे इस वेबसाइट पर अन्य व्यवसायिक युक्तियों के बारे में विस्तार से वर्णन किया गया है, अधिक जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट पर विजिट करें । धन्यवाद 🙏🏻

Leave a Comment